16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाAgriculture News: किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार दे रही ₹3 लाख, Subsidy के लिए 20 जनवरी तक...

Agriculture News: किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार दे रही ₹3 लाख, Subsidy के लिए 20 जनवरी तक करें आवेदन

Subsidy on Tractor: जो किसान Subside के लिए अपना आवेदन करेंगे उनके पास आवेदन करते समय परिवार पहचान-पत्र, बैंक खाते का विवरण, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुसूचित जाति प्रमाण-पत्र,अंडरटेकिंग, पैन (PAN) नंबर और आधार (Aadhaar) नंबर होना जरुरी है

Agriculture News सरकार किसानों को सशक्त बनाने के लिए कई स्कीम पूरे देश में चला रही है. इसी कड़ी में सरकार अनुसूचित जाति के किसानों को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ी पहल की है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए एस.बी.- 89 स्कीम के तहत सरकार किसानों को ट्रैक्टर की खरीददारी (Subsidy on Tractor) पर सब्सिडी दे रही है. इसके लिए किसानों को किसानों को अब 20 जनवरी 2023 तक ड्रॉ रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वेरिफाइड किसानों को अपना ड्रॉ रजिस्ट्रेशन फीस राशि 10,000 रुपये जमा इसमें शामिल हो सकते हैं. किसानों को पोर्टल के द्वारा ही यह फीस जमा करना होगा. जो लोग पोर्टल पर फीस जमा नहीं करते हैं उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा.

कैसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

इस स्कीम का जो किसान लाभ उठाना चाहते हैं उनको ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. आवेदन करते समय परिवार पहचान-पत्र, बैंक खाते का विवरण, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुसूचित जाति प्रमाण-पत्र,अंडरटेकिंग, पैन (PAN) नंबर और आधार (Aadhaar) नंबर अपलोड करना होगा. इसके बाद चयनित किसान अनुमोदित निर्माताओं या डीलर से अपनी पसंद का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं.किसान जिस बैंक से अपना ट्रैक्टर पर लोन लेंगे सरकार उस बैंक में किसाने के हिस्से का सब्सिडी राशि डाल देगी.कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से इस स्कीम के तहत 35 hp से ज्यादा के ट्रैक्टरों पर 3,00,000 रुपये या कीमत का 50%,जो भी कम होगा,प्रति ट्रैक्टर पर सब्सिडी किसानों को दिया जायेगा. इसके लिए लक्ष्य से ज्यादा आवेदन आने पर लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा ऑनलाइन ड्रॉ द्वारा किया जाएगा.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से इस स्कीम के तहत 35 hp से ज्यादा के ट्रैक्टरों पर 3,00,000 रुपये या कीमत का 50%,जो भी कम होगा,प्रति ट्रैक्टर पर सब्सिडी किसानों को दिया जायेगा. इसके लिए लक्ष्य से ज्यादा आवेदन आने पर लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा ऑनलाइन ड्रॉ द्वारा किया जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें