24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारऔरंगाबादआमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट : फतुहा व धनरूआ में कैंप लगा कर बांटा जाएगा मुआवजा, जानें अब तक का अपडेट

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट : फतुहा व धनरूआ में कैंप लगा कर बांटा जाएगा मुआवजा, जानें अब तक का अपडेट

पटना के डीएम ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को आवेदन सृजन और मुआवजा भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया. डीएम ने आमस-रामनगर खंड में फतुहा व धनरूआ में कैंप लगाकर मुआवजा भुगतान करने की बात कही.

पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को भारतमाला परियोजना अंतर्गत एनएच-119डी आमस-दरभंगा फोरलेन प्रोजेक्ट में आमस-रामनगर खंड और दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कोरिडोर निर्माण परियोजना में प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को आवेदन सृजन और मुआवजा भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया. डीएम ने आमस-रामनगर खंड में फतुहा व धनरूआ में कैंप लगाकर मुआवजा भुगतान करने की बात कही. साथ ही दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए 63.52 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए रेलवे व सरकारी भूमि के हस्तांतरण, मार्ग रेखन में परिवर्तन, मुआवजा भुगतान को लेकर कार्रवाई करने व एलायनमेंट में पड़नेवाले स्ट्रक्चर का तेजी से मूल्यांकन का निर्देश दिया.

फतुहा व धनरुआ में 24.99 करोड़ मुआवजा का भुगतान

भारतमाला परियोजना के तहत फतुहा व धनरूआ में अब तक 118 रैयतों को 24.99 करोड़ रुपये का मुआवजा भुगतान हुआ है. डीएम ने सीओ को मुआवजा भुगतान में आ रही राजस्व रसीद और खेसरावार भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र की समस्या को दूर करने करने का निर्देश दिया. सड़क निर्माण करनेवाली एजेंसी को गांव के अनुसार कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा गया. उसके अनुसार गांव में कैंप लगाकर समस्या का ऑन द स्पॉट समाधान कर मुआवजा भुगतान में तेजी लायी जायेगी. कैंप में अंचलों के कर्मचारी, अमीन, फोर्स व मजिस्ट्रेट भी प्रतिनियुक्त रहेंगे. उन्होंने कहा कि परियोजना का जल्द काम शुरू किया जायेगा.

फतुहा-धनरूआ में 221.62 एकड़ भूमि का होना है अधिग्रहण

आमस-रामनगर खंड परियोजना अंतर्गत 12 मौजा हैं. इनमें चार फतुहा और आठ धनरूआ अंचल में हैं. प्रोजेक्ट के लिए 221.62 एकड़ (89.69 हेक्टेयर) जमीन का अधिग्रहण होना है. मुआवजा भुगतान योग्य रैयती भूमि 205.25 एकड़ (83.06 हेक्टेयर) की एनएचएआइ द्वारा स्वीकृत राशि 123.24 करोड़ रुपये है. फतुहा अंचल में 39 खेसरा और धनरूआ अंचल में 35 खेसरा यानी कुल 74 बकाश्त खेसरों की कुल रकबा 29.82 एकड़ भूमि के रैयती/सरकारी होने से संबंधित प्रतिवेदन सीओ व डीसीएलआर से मांग की गयी है, ताकि मुआवजा भुगतान में तेजी आये.

Also Read: ग्राम पंचायत व ग्राम कचहरियों के भ्रष्टाचार पर रोक लगायेंगे कमिश्नर, बिहार सरकार ने घोषित किया लोकप्रहरी
दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए 63.52 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

दानापुर- बिहटा एलिवेटेड कोरिडोर निर्माण परियोजना में दानापुर अंचल में नौ मौजा और बिहटा अंचल में 12 मौजों की 63.52 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है. मुआवजा भुगतान के लिए 228.47 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं. डीएम ने रेलवे व सरकारी भूमि के हस्तांतरण, मार्ग रेखन में परिवर्तन, मुआवजा भुगतान, रेलवे से संबंधित भूमि पर स्थित संरचना का प्राप्त सत्यापन प्रतिवेदन के आलोक में आगे की कार्रवाई करने को कहा है.

https://www.youtube.com/watch?v=6lfhVV7CxKk

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें