28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Patna : 6405 में मिल रहा मुंबई के 1700 रुपये का टिकट

पटना : दीपावली व छठपूजा के दौरान पटना आने-जाने वाली दिल्ली-मुंबई की ट्रेनों में भारी भीड़ होती है. इसमें सामान्य कोटा के टिकटों की बिक्री तीन महीने पहले ही हो जाती है. यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए रेलवे ने नयी दिल्ली से एसी स्पेशल, जबकि मुंबई से सुविधा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चलायी हैं. […]

पटना : दीपावली व छठपूजा के दौरान पटना आने-जाने वाली दिल्ली-मुंबई की ट्रेनों में भारी भीड़ होती है. इसमें सामान्य कोटा के टिकटों की बिक्री तीन महीने पहले ही हो जाती है. यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए रेलवे ने नयी दिल्ली से एसी स्पेशल, जबकि मुंबई से सुविधा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चलायी हैं. मगर, फ्लेक्सी फेयर के कारण इन ट्रेनों का किराया तीन गुना तक महंगा हो गया है. नौ नवंबर को पटना से दिल्ली जानेवाली एसी स्पेशल में थर्ड एसी का टिकट 1660 रुपये में, जबकि मुंबई जानेवाली सुविधा एक्स में टिकट तीन गुना महंगा होकर 6405 रुपये तक हो गया है.
सप्ताह में दो दिन है सुविधा एक्स पटना-मुंबई सुविधा सुपरफास्ट एक्स पटना से बुधवार और रविवार को और मुंबई से सोमवार और गुरुवार को खुलेगी. इस ट्रेन में फ्लाइट की तर्ज पर फ्लेक्सी किराया लागू होता है. स्थिति यह है कि पटना जंकशन से दो नवंबर को खुलनेवाली सुविधा एक्स का किराया फिलहाल 4365 रुपया है. वहीं, नौ नवंबर को जानेवाली ट्रेन का किराया 6405 रुपये है. गौरतलब है कि पटना-मुंबई-पटना नियमित ट्रेनों की थर्ड एसी का किराया 1715 व 1760 रुपया ही है. हालांकि, पटना और मुंबई से खुलनेवाली इन ट्रेनों में कंफर्म बर्थ उपलब्ध हैं.
किराया अधिक पर सुविधा नहीं
दिल्ली से छठपूजा रेलवे प्रशासन पटना-दिल्ली-पटना एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है. यह ट्रेन दिल्ली से एक और तीन नवंबर और पटना से दो और चार नवंबर को ही चलेगी. इस ट्रेन में सिर्फ थर्ड एसी कोच है और किराया राजधानी के समान 1660 रुपये तय किया गया है. राजधानी में यात्रियों को खाना, चाय और आइसक्रीम भी दिया जाता है, लेकिन एसी स्पेशल में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. संपूर्णक्रांति, मगध, विक्रमशीला आदि ट्रेनों के थर्ड एसी का किराया 1300 रुपये ही है.
अलग-अलग है राजधानी एक्स का किराया : रेलवे बोर्ड ने राजधानी एक्स में नौ सितंबर से फ्लेक्सी फेयर लागू किया है. फ्लेक्सी फेयर में 10 प्रतिशत सीट आरक्षित होने के बाद 10 प्रतिशत बेस किराया में बढ़ोतरी हो जाता है. इतना ही नहीं, 50 प्रतिशत सीट आरक्षित होने के बाद बेस किराया दो गुना हो जाता है. हालांकि, दीपावली और छठपूजा में आने-जाने वाले राजधानी एक्स के यात्री नौ सितंबर से पहले सीट आरक्षित कर चुके हैं. अब सिर्फ वेटिंग टिकट ही उपलब्ध है. राजधानी एक्स में कंफर्म टिकट लेने के लिए यात्री को थर्ड एसी में 2180 और सेकेंड एसी में 2660 रुपये देना पड़ रहा है.
हवाई टिकटों पर विद्यार्थियों को 10 फीसदी की छूट
पटना : छठ में दिल्ली, बेंगलुरु, रायपुर, कोलकाता व मुंबई सिहत अन्य शहरों से आने और लौटनेवाले विद्यार्थियों को घरेलू उड़ानों पर 10 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. इंडिगो और गो एयर ने इसकी घोषणा की है. दोनों विमान कंपनियों के मुताबिक यह छूट उन्हें बेस फेयर पर दी जायेगी. इंडिगो बेस फेयर पर 10 फीसदी, तो गो एयर पांच फीसदी की छूट दे रहा है. 12 साल के ऊपर के स्कूली व कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी इसका लाभ ले सकते हैं.
विद्यार्थी को यह लाभ वनवे और रिटर्न ट्रिप पर मिलेगा. लाभ ऑनलाइन वेबसाइट बुकिंग पर ही दिया जायेगा. एप, टिकट काउंटर या फिर एजेंट से टिकट बुक कराने पर यह छूट नहीं दी जायेगी. चेकइन के समय विद्यार्थियों को ओरिजिनल फोटो आइडी दिखाना होगा. आइडी कार्ड कॉलेज, स्कूल या फिर यूनिवर्सिटी का होना चाहिए.
नहीं दिखाने पर अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा. इस ऑफर के तहत बुक की गयी टिकटों पर वेब चेक-इन की अनुमति नहीं होगी. दोनों कंपनी ऑफर के तहत विद्यार्थियों को 25 किलोग्राम तक का बैगेज ले जाने की अनुमति दे रही हैं. आम बुकिंग पर 15 किलोग्राम तक के बैगेज ले जाने की अनुमति होती है. विद्यार्थी इसके अलावे 7 किलोग्राम तक का हैंडबैग भी ले जा सकते हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें