36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खुशखबरी ! पटना के रेल यात्रियों को टिकट दलालों से मुक्ति

पटना : बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब रेल यात्रियों को बहुत जल्द टिकट दलालों से मुक्ति मिल जायेगी. इसे लेकर बहुत जल्द पूर्व मध्य रेलवे अनोखी पहल करने जा रहा है. जी हां, दानापुर डिवीजन बहुत जल्द पटना के आरक्षण काउंटरों पर पॉम डिटेक्शन डिवाइस लगायेगा. डिवाइस लगने के […]

पटना : बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब रेल यात्रियों को बहुत जल्द टिकट दलालों से मुक्ति मिल जायेगी. इसे लेकर बहुत जल्द पूर्व मध्य रेलवे अनोखी पहल करने जा रहा है. जी हां, दानापुर डिवीजन बहुत जल्द पटना के आरक्षण काउंटरों पर पॉम डिटेक्शन डिवाइस लगायेगा. डिवाइस लगने के बाद टिकट लेनेवालों को अपनी हथेली को स्कैन करवाना अनिवार्य होगा. इस डिवाइस के जरिये रेलवे सभी टिकट कटाने वाले लोगों का बॉयोमेट्रिक आईडेंटिफिकेशन अपने पास रख सकेगा. इससे यह भी पता चलेगा कि वह पैसेंजर औसतन कितना टिकट लेता है.

डिवीजनल रेल प्रबंधन ने दी जानकारी

दानापुर डिवीजन के डीआरएम अतुल प्रियदर्शी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि इस मशीन को लगाने की योजना शुरू की जा रही है. इसके तहत किसी भी व्यक्ति को आरक्षित टिकट लेने से पहले अपनी हथेली का स्कैन देना होगा. हथेली का स्कैन हो जाने के बाद उसे एक नंबर दिया जायेगा. यदि वह व्यक्ति दोबारा टिकट लेता है तो वह पकड़ा जायेगा. गौरतलब हो कि ऐसे ही एक सिस्टम का इस्तेमाल बहुत पहले से पुणे रेलवे स्टेशन पर किया जा रहा है. यह सिस्टम काफी सफल भी बताया जा रहा है.

टिकट के लिये लाइन में नहीं लगना होगा

डीआरएम ने मीडिया को जानकारी दी कि अब यात्रियों को इस सिस्टम के माध्यम से सर्विस नंबर और काउंटर नंबर का कूपन भी दिया जायेगा. अब उन्हें घंटों लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी. अब यात्री अपने कूपन के हिसाब से उक्त काउंटर पर जाकर अपना टिकट ले सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें