24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पंचायत चुनाव दूसरा चरण : 60% पड़े वोट, मोतिहारी में मतपेटियां लूटीं

पटना : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को मारपीट और हिंसक झड़प की छिटपुट घटनाओं के बीच 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस दौरान जहां भोजपुर में एक बूथ पर हुई गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गयी, वहीं, पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल में दो बूथों पर सात मतपेटियां लूट ली […]

पटना : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को मारपीट और हिंसक झड़प की छिटपुट घटनाओं के बीच 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस दौरान जहां भोजपुर में एक बूथ पर हुई गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गयी, वहीं, पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल में दो बूथों पर सात मतपेटियां लूट ली गयीं. हालांंकि, बाद में इन मतपेटियाें को बरामद कर लिया गया. मतदान में बाधा पैदा करनेवाले 347 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
राज्य निर्वाचन आयुक्त एके चौहान ने बताया कि शाम पांच बजे के बाद भी कई बूथों पर वोटरों की लाइन लगी हुई थी. इससे उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी. उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान 74080 नकद और 34 वाहन जब्त किये गये. 60 प्रखंडों में हुए मतदान के दौरान कम-से-कम आधा दर्जन जगहों पर हिंसक झड़प और मारपीट की सूचना मिली है. श्री चौहान ने बताया कि पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल प्रखंड के बूथ नंबर 130 और 131 पर बैलेट बॉक्स लूटने, लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड के बूथ नंबर 142, अररिया जिले के सिकटी प्रखंड की ठेंगापुर पंचायत के वार्ड नंबर चार के पंचायत सदस्य के मतपत्र और मधेपुरा के मुरलीगंज के रजनी गांव के बूथ नंबर 25 पर मतपत्र की छपाई में गड़बड़ी के कारण पुनर्मतदान कराया जायेगा.
भोजपुर के बिहिया प्रखंड के जज-भड़सरा गांव में दो मुखिया प्रत्याशी समर्थकों के बीच जम कर गोलीबारी हुई, जिसमें एक युवक की गोली लगने से मौत हो गयी. घटना की सूचना मिलते ही एसपी क्षत्रनील सिंह, सदर एसडीओ, एसडीपीओ दल-बल के साथ पहुंचे. मुखिया समर्थकों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी जारी है. बताया जाता है कि गांव में के तेजनारायण यादव ने जमुई में पदस्थापित एसीजेएम अजीत कुमार सिंह की पिटाई कर दी, जिसमें वे गंभीर रूप से जख्मी हो गये. इसके बाद दोनों समर्थकों के बीच हुई करीब 50 राउंड फायरिंग की गयी, जिससे अफरा-तफरी मच गयी. पुलिस ने घटनास्थल से तीन कारतूस बरामद किये हैं, वहीं घटना के बाद गांव के दो पक्षों में तनाव व्याप्त है.
लूटी मतपेटियां बरामद
पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल की थरबीटिया पंचायत में दो गुटों में मारपीट हुई. इस दौरान गोली चलने की भी बात सामने आयी है, जिसमें एक व्यक्ति को गोली लगी है. मारपीट में मुखिया प्रत्याशी का सिर फट गया. घटना के बाद मतदानकर्मी व पुलिसकर्मी मौके से भाग खड़े हुए. इसका फायद उठा कर उपद्रवी सात मतपेटियां लेकर भाग गये. सूचना पर डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे. पूरे गांव को घेर कर तलाशी ली गयीं. इस दौरान टोलामठ जंगल से सातों मतपेटियां बरामद की गयीं.
मुजफ्फरपुर के मीनापुर की गोरीगामा पंचायत स्थित नवयुवक पुस्तकालय स्थित बूथ संख्या-351 पर बूथ लूटेरों ने जमकर उत्पात मचाया. मुखिया व जिला पर्षद का बैलेट पेपर छीनने का विरोध करने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट लालदेव राम व पीठासीन पदाधिकारी मो ताहिर हुसैन की जम कर पिटाई की. कुछ लोगों ने उन दोनों अधिकारियों को अलग-अलग लेकर बंधक बना लिया. इसके बाद मुखिया व जिला पर्षद पद का बैलेट पेपर लेकर छपाई की. इस दौरान दबंगों ने बैलेट पेपर फाड़ दिये. स्थिति काफी बिगड़ गयी.
सूचना मिलने पर डीएम धर्मेंद्र सिंह व एसएसपी विवेक कुमार बूथ पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया. बचे हुए बैलेट पेपर से मतदान शुरू कराया. पुलिस ने दो लोगों को किया है. समस्तीपुर की बिथान पंचायत की बूथ संख्या 126 पर तैनात दारोगा सुरेश प्रसाद यादव व पुण्य प्रताप सिंह वोटरों से बैलेट पेपर छीन कर वोट छापने लगे. मतदाताओं के विरोध पर पुलिसकर्मियों ने ग्रामीण मो सज्जम आलम की पिटाई कर दी. इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने आरोपित पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया. बाद में पहुंचे अधिकारियों ने किसी तरह मामला शांत किया.
सुपौल जिले के किशनपुर में मुखिया प्रत्याशी गंगा यादव द्वारा मतदान में व्यवधान पैदा किया गया. गंगा यादव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद गंगा यादव के समर्थकों ने पथराव शुरू कर दिया, जिसमें होमगार्ड के तीन जवान घायल हो गये. सहरसा जिले के सकरा, पहाड़पुर में बूथ नंबर 53 और 54 पर मतदान की समाप्ति के बाद दो गुटों के बीच झड़प में तीन लोग जख्मी हो गये.
गोपालगंज के कटेया में मुशेहरी विद्यालय स्थित बूथ संख्या पर 73 पर मतदाताओं ने प्रशासन के खिलाफ जम कर हंगामा किया. इस दौरान जम कर ईंट-पत्थर चले, जिसमें कटेया के सीओ की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गयी. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को हिरासत में ले लिया.
सारण के बनियापुर में वोट मांगने को लेकर उत्पन्न विवाद में निवर्तमान मुखिया सह प्रत्याशी के पति एवं एक अन्य मुखिया प्रत्याशी में जम कर मारपीट हुई, जिसमें मुखिया प्रत्याशी घायल हो गये. मामला थाना क्षेत्र के भिठी शहाबुद्दीन पंचायत के मछगरा गांव का है. दोनों पक्षों द्वारा थाने में अलग-अलग प्राथमिकियां दर्ज करायी गयी हैं.
वैशाली के तिसीऔता के दसपहरा में बूथ नंबर 73, 74, 75, 76 पर मतदान बाधित करने के लिए असामाजिक तत्व जमा हुए थे, जिन्हें पुलिस ने खदेड़ दिया.
नालंदा के अस्थावां की कोनंद पंचायत के कमसपुर बूथ 195 पर दबंगों ने जम कर रोड़बाजी की. इतना ही नहीं बूथ पर सुरक्षा के लिए तैनाए एक सिपाही के साथ मारपीट की गयी और उससे राइफल छीनने का भी प्रयास किया गया. इसके कारण बूथ पर काफी देर तक अफरा-तफरी मची रही. करीब एक घंटे तक दोनों गुटों में तनातनी बनी रही. गया के मानपुर की बारा-गंधार पंचायत के दो बूथों पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों में झड़प हो गयी. अतरी प्रखंड के खिरियावां गांव में पुलिस-पब्लिक के बीच रोड़ेबाजी हो गयी. इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है.
उधर, मधुबनी के राजनगर प्रखंड की सिंगयौन पंचायत में वोट देने जा रही महिला पर उड़नदस्ता की टीम ने अचानक लाठी चला दी. इससे वह बेहोश हो गयी. घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस वाहन पर पथराव किया. इस कारण बूथ पर आधे घंटे तक मतदान रुका रहा. सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड की सरौजा पंचायत के महनिया गांव के सटे बहियार में गोली चला कर दहशत फैलाने की कोशिश की गयी. गोलीबारी में बबुआन रजक जख्मी हो गये.
347 गिरफ्तार, पांच
बूथों पर होगा पुनर्मतदान
िवक्रम में 60 व िबहटा में 62 प्रतिशत मतदान
भोजपुर में गोली लगने से एक युवक की मौत
सुपौल में हमले में होमगार्ड के तीन जवान घायल
गोपालगंज के कटेया में पथराव में सीओ की गाड़ी क्षतिग्रस्त
नालंदा में सिपाही से मारपीट, राइफल छीनने का प्रयास
समस्तीपुर में दारोगा लगा रहा था मुहर, ग्रामीणों ने बनाया बंधक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें