33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूरे देश में किया जा सकता है बिहार जैसा प्रयोग : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक बार फिर केंद्र सरकार और भाजपा पर जम कर निशाना साधा. कहा कि देश भर में गैर भाजपा दलों को एकजुट करने में जदयू सकारात्मक भूमिका निभायेगा, ताकि सशक्त भाजपा विरोधी ताकत का निर्माण हो सके. उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में जो राजनीतिक प्रयोग […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक बार फिर केंद्र सरकार और भाजपा पर जम कर निशाना साधा. कहा कि देश भर में गैर भाजपा दलों को एकजुट करने में जदयू सकारात्मक भूमिका निभायेगा, ताकि सशक्त भाजपा विरोधी ताकत का निर्माण हो सके. उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में जो राजनीतिक प्रयोग हुआ, वह सफल प्रयोग था. ऐसे राजनीतिक प्रयोग देश भर में किये जा सकते हैं. सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा के खिलाफ एक सशक्त राष्ट्रीय विकल्प तैयार करने पर जोर दिया और इसके लिए उन्होंने सभी गैर भाजपा दलों के एकजुट होने का आह्वान किया़

मुख्यमंत्री ने इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयार रहने को कहा. मुख्यमंत्री 1, अणे मार्ग में आयोजित जदयू की प्रदेश कार्यकारिणी, विधानमंडल, जिलाध्यक्षों व जिलों के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे. मद्य निषेध, सात निश्चय और सदस्यता अभियान के एजेंडे पर आयोजित इस बैठक में मुख्यमंत्री ने पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं को शराबंदी व सात निश्चय अभियान को चलाने में सहयोग करने का निर्देश दिया. साथ ही पार्टी के नेताओं के आचरण व व्यवहार में गड़बड़ी पाये जाने पर सख्त कार्रवाई करने की भी मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम भाजपा से सिद्धांतों के आधार पर अलग हुए थे, लेकिन भाजपा ने नकारात्मक अभियान चलाया. भाजपा सैद्धांतिक अलगाव को निजी महत्वकांक्षा बताती रही. रास्ता कठिन और चुनौतीपूर्ण था, इसके बावजूद महागंठबंधन को बिहार विधानसभा चुनाव अपार सफलता मिली. सत्ता विरोधी लहर नहीं थी, लेकिन भाजपा महीनों अभियान चलाती रही. विधानसभा चुनाव में संपर्क यात्रा, परचे पर चर्चा, हर घर दस्तक जैसे कार्यक्रम हुए. पार्टी की रणनीति सफल व कारगर रही. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा किस नैतिकता की बात करती है.
भीम सिंह व नरेंद्र सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कुछ नहीं कहा, लेकिन उन्हें अपने दल में शामिल करा लिया. अफजल गुरु के समर्थन में जम्मू-कश्मीर विधानसभा में प्रस्ताव रखनेवाले से सरकार बनाने के लिए राम माधव समर्थन मांग रहे हैं. रोहित बेमूला को आत्महत्या के लिए इन्हीं लोगों ने मजबूर किया. कन्हैया को भी फंसाने का पूरा प्रयास किया. हम तो शुरू से कहते थे कि अगर इसमें कुछ प्रमाण है तो दिखाएं, लेकिन वे तो विचारधारा थोपना चाहते थे. वे तिरंगा व आजादी की बात करते हैं, लेकिन इसमें उनका कोई योगदान ही नहीं है.
मुख्यमंत्री ने केंद्र की भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर जनहित के काम नहीं करने और लोगों का ध्यान जरूरी मुद्दों से भटकाने की साजिश करने का आरोप भी लगाया. कहा कि विदेशों से काला धन नहीं लाने, बेरोजगारी दूर नहीं करने, खराब होती आर्थिक स्थिति, लगातार गिरते विकास दर से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ही यह पार्टी और इसके सहयोगी लव जिहाद, राष्ट्रवाद, बीफ जैसे नकली मुद्दों को उछालते हैं. उन्होंने कहा कि हमें संगठित रहना है और सुशासन के जो साझे कार्यक्रम हैं, उन्हें लागू करना है.
नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी पूंजी काम है. जो हमारे सात निश्चय हैं, वे लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनायेंगे. समाज का वातावरण को बेहतर करेंगे. आपसी प्रेम व सद्भाव बनेगा. राजनीति में हमारा मुद्दा केवल काम है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति में साथियों का आचरण महत्वपूर्ण होता है. राजनीति में नैतिकता ही पूंजी है. आचरण व व्यवहार में अगर किसी की गड़बड़ी पायी जाती है, तो पार्टी उस पर कार्रवाई करेगी. पार्टी ने ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया है और कार्रवाई भी की है. प्रदेश में जदयूृ-राजद ने मापदंड स्थापित किया है. कानून का राज हमारी प्रतिबद्धता है. इससे अगर कोई छेड़छाड़ करेगा, तो उस पर कठोरतम कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें