29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश कैबिनेट का फैसला, 10 चरण में होगा पंचायत चुनाव, 24 अप्रैल से 30 मई तक होगा मतदान

पटना : बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए. सरकार ने कुल 34 एजेंडों पर अपनी मुहर लगायी जिसमें सिपाही भर्ती नियमावली में संशोधन की बातें भी शामिल है. सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले में पंचायत चुनाव के तिथि की घोषणा की जिसमें 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराये जाने का […]

पटना : बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए. सरकार ने कुल 34 एजेंडों पर अपनी मुहर लगायी जिसमें सिपाही भर्ती नियमावली में संशोधन की बातें भी शामिल है. सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले में पंचायत चुनाव के तिथि की घोषणा की जिसमें 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराये जाने का फैसला लिया गया. बैठक में पंचायत चुनाव के मतदान की तिथि 24 अप्रैल 2016 से लेकर 30 मई 2016 तक कराने का फैसला लिया गया. पंचायत चुनाव के लिये 28 फरवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी.

कैबिनेट में लिये गये फैसले के मुताबिक पंचायत चुनाव का पहला चरण 24 अप्रैल 2016 को जबकि दूसरा चरण 28 अप्रैल को और तीसरा चरण 2 मई को संपन्न होगा. चौथा चरण 6 मई 2016 को, पांचवा चरण 10 मई 2016 को जबकि छठा चरण 14 मई को संपन्न होगा. वहीं सातवां चरण 18 मई, आठवां चरण 22 मई जबकि 9वां चरण 26 मई को संपन्न होगा.

बैठक में यह फैसला लिया गया कि सूबे के किसानों को तीन सौ रुपये प्रति क्विंटल बोनस दिया जायेगा. नीतीश सरकार का यह बिहार के किसानों को तोहफा है. साथ ही ग्रामीण विकास विभाग के तहत राज्य के 101 प्रखंडों में प्रखंड सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र के निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की गयी. कैबिनेट में नगर विकास एवं आवास विभाग के एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा ग्रांटेड योजना के तहत 311 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना के प्रोजेक्ट को भी अनुमति प्रदान की गयी वहीं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन के तहत आईटी के क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना को भी स्वीकृति प्रदान की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें