25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूकंप का खौफ, तौलिये में ही निकल पड़े सड़क पर

पटना/गया/भागलपुर/मजफ्फरपुर : 25 घंटे के बाद एक बार फिर से रविवार दोपहर करीब 12.41 बजे शहरवासियों ने भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये. पूर्व से दहशत में जी रहे लोग धरती कांपते ही जैसे-तैसे घरों से बाहर निकले और खाली मैदान की ओर दौड़ लगा दी. रविवार होने के कारण घर के अधिकांश सदस्य घर […]

पटना/गया/भागलपुर/मजफ्फरपुर : 25 घंटे के बाद एक बार फिर से रविवार दोपहर करीब 12.41 बजे शहरवासियों ने भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये. पूर्व से दहशत में जी रहे लोग धरती कांपते ही जैसे-तैसे घरों से बाहर निकले और खाली मैदान की ओर दौड़ लगा दी.

रविवार होने के कारण घर के अधिकांश सदस्य घर में ही थे. भूकंप के बाद कई लोग तौलिया लपेटे नंगे बदन ही सड़कों पर निकल आये. दहशत इतनी थी कि कंपन रुकने के बाद भी लोग घरों में जाने से डर रहे थे. हालांकि रियेक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता कल जितनी नहीं थी. बावजूद इसके लोग दहशत में रहे. शनिवार के बाद लगातार दूसरे दिन रविवार को भी भूंकप के झटके ने लोगों को अंदर तक दहला दिया है. कई लोगों का घैर्य जबाव दे गया है और वह अनहोनी की आशंका से भयभीत है. रविवार को दोपहर में आये भूंकप से लोगों की चिंताएं और बढ़ गयी है और 72 घंटे के अल्टीमेटम की चर्चा करते चौक चौराहों पर फिर भूंकप आने की चेतावनी एक दूसरे को दी जा रही है. अब भी खौफ के साये से शहरवासी नहीं उबरे हैं. प्रलय की आशंका से लोग सारी रात जागकर ही बिता दी. कई परिवारों ने रात में अपने-अपने घर के बाहर ही आशियाना बना रखा था. शनिवार की रात 11.12 मिनट में आये भूकंप शहर से लेकर गांवों तक एक बार फिर दहशत जदा बच्चे, वृद्ध, पुरुष, महिला सभी को खाली स्थान पर जाने को मजबूर कर दिया.

हर तरफ भूकंप की ही चर्चा आम थी. मोबाइल से अपनों का हाल भी पूछा जा रहा था. सभी एक दूसरे को सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे थे. हर गली, मोहल्ला, शनिवार की रात दहशत में रहा. कई परिवार अपने कलेजे के टूकड़े को सीने से लगा रात में घर के आगे टहलते दिखे. हर तरफ भूकंप की आहट का अंदेशे ने लोगों को घर से निकलने को मजबूर कर दिया. रात में तकरीबन एक बजे आयी बारिश की वजह से कई लोग तो अपने-अपने घर के अंदर चले गये, लेकिन सारी रात जाग कर ही बिताया. जो प्रथम तले पर रहते हैं, उनमें से कई नीचे वाले तले में ही बैठ रहे. शहर में शनिवार की रात शायद ही किसी ने अपने-अपने दरवाजे बंद किये हों. खुद को जल्दी-जल्दी सुरक्षित जगहों पर भागने के लिए कमरों का दरवाजा खुला रखना ही मुनासिब समझा. वहीं, कई लोग रात में टीवी आन कर इकट्टे एक साथ बैठक कर रात काटी.

विक्रमशिला महोत्सव अगले आदेश तक स्थगित

भागलपुर. लगातार आ रहे भूकंप के झटकों ने विक्रमशिला महोत्सव के आयोजन पर भी ग्रहण लगा दिया है. पटना से पर्यटन विभाग के निदेशक ने अगले आदेश तक इस महोत्सव को स्थगित करने का आदेश दिया है. आपदा की इस स्थिति में सभी पदाधिकारियों व कर्मचारियों की डय़ूटी इसके नियंत्रण एवं राहत व बचाव कार्य में लगाया गया है. ऐसे में महोत्सव की समुचित तैयारी नहीं हो पायेगी. साथ ही ऐसी आपदा की घड़ी में महोत्सव का तत्काल आयोजन भी तर्कसंगत नहीं है. इसलिए फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें