32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बनें, जीतन राम मांझी भी शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

पटना: नीतीश कुमार के चौथी बार प्रदेश की बागडोर संभाला. राज्यपाल के एन त्रिपाठी ने नीतीश कुमार को पद और गोपनियता की शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी मौजुद रहें. राजभवन में महागंठबंधन का पूरा कुनबा मौजूद रहा. नीतीश कुमार के साथ दो मंत्रियों ने भी शपथ […]

पटना: नीतीश कुमार के चौथी बार प्रदेश की बागडोर संभाला. राज्यपाल के एन त्रिपाठी ने नीतीश कुमार को पद और गोपनियता की शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी मौजुद रहें. राजभवन में महागंठबंधन का पूरा कुनबा मौजूद रहा. नीतीश कुमार के साथ दो मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें दामोदर रावत, रमई राम, श्याम रजक और विजय चौधरी का नाम शामिल है.
शपथ ग्रहण समारोह में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव,राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगई, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, जदयू अध्यक्ष शरद यादव समेत अन्य नेता शपथ ग्रहण के दौरान उपस्थित रहेंगे.

जदयू विधानमंडल दल के नेता के रूप में नीतीश कुमार रविवार की शाम पांच बजे राज्य के 24 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. राजभवन के राजेंद्र मंडपम सभागार में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे. नीतीश के साथ जदयू के दर्जन भर मंत्रियों को भी शपथ दिलायी जायेगी. देर रात तक राजद विधायकों के मंत्रिमंडल में शामिल होने की सहमति नहीं बन पायी थी.

राजद विधायक दल ने नीतीश सरकार में शामिल होने के निर्णय के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद को अधिकृत कर दिया है. शनिवार को सैफई में बेटी के तिलक समारोह में व्यस्त लालू रविवार को इस बारे में अपना पत्ता खोलेंगे. हालांकि सूत्रों के मुताबिक रविवार को मुख्यमंत्री के साथ सिर्फ जदयू विधायक ही मंत्री बन पायेंगे.कांग्रेस और भाकपा के विधायकों को भी रविवार को मंत्री बनने की संभावना नहीं है. जदयू के जिन नेताओं को मंत्री बनाये जाने की संभावना है उनमें विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, श्याम रजक, ललन सिंह, पीके शाही, रमई राम, नरेंद्र नारायण यादव, रंजू गीता, लेसी सिंह और नये नामों में मंजीत कुमार सिंह, नीता चौधरी, रेणु कुशवाहा एवं श्याम बिहारी राम के नाम प्रमुख हैं. शपथ ग्रहण समारोह में मोदी विरोधी माने जाने वाले इंडियन राष्ट्रीय लोकदल के अभय चौटाला, दुष्यंत चौटाला, कमल मुरारका और केरल के एमपी वीरेंद्र कुमार समेत अन्य नेता मौजूद रहेंगे.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजभवन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. प्रदेश के राज्यपाल के रूप में केशरीनाथ त्रिपाठी पहली बार किसी मुख्यमंत्री को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे. राजेंद्र मंडपम में नौ महीने के बाद तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा है. 20 मई,2014 को इसी हॉल में जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इसके कुछ दिन बाद कैबिनेट विस्तार में यहीं दूसरे मंत्रियों को भी शपथ दिलायी गयी. इधर सरकार बनाने के एक दिन पहले शनिवार को नीतीश कुमार के मौजूदा आवास 07 सकरुलर रोड पर जदयू, राजद और कांग्रेस व भाकपा विधायकों को भोज पर आमंत्रित किया गया. भोज में नीतीश ने सभी विधायकों का अभिवादन स्वीकार किया. माना जा रहा है कि नीतीश के शपथ ग्रहण के समय राजद,कांग्रेस और भाकपा के कोई मंत्री नहीं बनेंगे. सूत्रों के अनुसार फिलहाल राजद और कांग्रेस के विधायक सरकार में शामिल नहीं होना चाहते. मंत्रिमंडल में कौन-कौन शामिल होंगे इस बारे में पूछे जाने पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है कि वह किसे मंत्री बनायेंगे किसे नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें