24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इस बार पाटलिपुत्र में 3.31 फीसदी और पटना साहिब में 1.19 फीसदी अधिक वोटिंग

पटना साहिब व पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार अधिक मतदान हुआ है. पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में 3.31 प्रतिशत व पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 1.19 प्रतिशत अधिक वोटिंग हुई है.

प्रमोद झा,पटना पटना साहिब व पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार अधिक मतदान हुआ है. पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में 3.31 प्रतिशत व पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 1.19 प्रतिशत अधिक वोटिंग हुई है. जिला प्रशासन ने रविवार को मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी किया, जिसके अनुसार इस बार पटना साहिब में 46.86 प्रतिशत और पाटलिपुत्र में 59.24 प्रतिशत मतदान हुआ है. जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में 55.93 प्रतिशत व पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 45.67 प्रतिशत वोट पड़े थे. दीघा में 0.63 व बांकीपुर में 0.52 प्रतिशत कम वोट पड़े : इस बार भी शहर की अपेक्षा ग्रामीण इलाके में वोटर वोट करने में आगे रहे. पटना साहिब के शहरी विधानसभा क्षेत्र दीघा व बांकीपुर में इस बार पिछले लोकसभा चुनाव से भी कम वोट पड़े. दीघा में 38.73 प्रतिशत व बांकीपुर में 38.24 प्रतिशत वोटरों ने ही वोट किया. दीघा में 0.63 व बांकीपुर में 0.52 प्रतिशत कम वोट पड़े. कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार 0.14 प्रतिशत, पटना साहिब में 0.19 प्रतिशत वोट बढ़े. शहर में वोटरों के आकर्षण के लिए की गयी तैयारी का भी कम असर दिखा. बूथों पर थीम बेस्ड तैयारी की गयी. संस्थाओं द्वारा बूथों पर मैंगो जूस, केक, फ्रूट सलाद आदि की व्यवस्था की गयी. स्वास्थ्य जांच, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं के जाने के लिए इ-रिक्शा का भी प्रबंध किया गया. इसके अलावा वाहन की भी व्यवस्था थी. इसके बावजूद शहरी क्षेत्र के वोटर में वोट करने की उदासीनता कम दिखी. बाढ़ में 0.80 प्रतिशत व मोकामा में 0.23 प्रतिशत वोटिंग बढ़ी मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के पटना जिले में बाढ़ विधानसभा क्षेत्र में 0.80 प्रतिशत व मोकामा विधानसभा क्षेत्र में 0.23 प्रतिशत वोट अधिक पड़े. इस बार बाढ़ विधानसभा क्षेत्र में 55.16 प्रतिशत और मोकामा विधानसभा क्षेत्र में 55.08 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में बाढ़ में 54.36 प्रतिशत और मोकामा में 54.85 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने पटना जिले में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के बाढ़ व मोकामा के अलावा पटना साहिब व पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत में वृद्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए जिलावासियों के प्रति भी हार्दिक आभार प्रकट किया है. डीएम ने कहा कि सभी स्टेकहोल्डर्स ने लगातार तीन महीने से अधिक समय तक मतदाता जागरूकता अभियान में सकारात्मक, रचनात्मक व सृजनात्मक भूमिका निभायी. इसका परिणाम रहा कि मतदान प्रतिशत में अच्छी वृद्धि हुई है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष ने चुनाव को लेकर की गयी व्यवस्था को लेकर डीएम शीर्षत कपिल अशोक को धन्यवाद दिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें