1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 29 hallmarking centers of bihar to shut due to new rules know hallmark center setup cost skt

सरकार ने बदले नियम तो बंद होने के कगार पर बिहार के 29 हॉलमार्किंग सेंटर, खोलने में करोड़ रुपये तक आया था खर्च

बिहार के 29 हॉलमार्किंग सेंटर बंद होने के कगार पर है. केंद्र सरकार के नये नियम के कारण यह कारोबार अब लगभग खत्म हो रहा है. पहले सरकार की तरफ से हॉलमार्किंग सेंटरों को बढ़ावा दिया जा रहा था जिसके बाद कई सेंटर खोले गये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बंद होने के कगार पर बिहार के 29 हॉलमार्किंग सेंटर
बंद होने के कगार पर बिहार के 29 हॉलमार्किंग सेंटर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

सुबोध कुमार नंदन, पटना: केंद्र सरकार के नये नियम आने के बाद राज्य में 29 हॉलमार्किंग सेंटर बंद होने के कगार पर है. अब मैन्यूफैक्चरिंग सेंटर पर हॉलमार्किंग की व्यवस्था होने के कारण अलग से खोले गये हॉलमार्किंग सेंटरों की उपयाेगिकता लगभग समाप्त हो रही है.

नये नियम से कारोबार हो रहा खत्म

गौरतलब है कि पहले सरकार की ओर से हॉलमार्किंग सेंटरों को बढ़ावा दिया जा रहा था. इस कारण धड़ाधड़ सेंटर खोले गये थे, लेकिन नये नियम से सेंटर संचालकों का कारोबार खत्म हो रहा है. कारोबारियों ने बताया कि एक सेंटर पर 80 लाख से एक करोड़ रुपये तक का खर्च आता है. अगर नये नियम के तहत सोने की हॉलमार्किंग होने लगी है, तो इन सेंटरों पर काम खत्म हो जायेगा. इससे करीब पांच हजार से अधिक लोग प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से प्रभावित होंगे.

नहीं हो रही सुनवाई :

सदस्य पिछले दो माह से उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल और मानक ब्यूरो के महानिदेशक से मिलने के लिए प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है. सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग को लेकर भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा बनाये नये नियमों के खिलाफ हॉलमार्किंग सेंटर संचालक एकजुट होकर विरोध में आ गये हैं.

28 और 29 को हड़ताल

इस्ट जोन हॉलमार्किंग एसोसिएशन के वरीय सदस्य राजीव कुमार वर्मा ने बताया कि हॉलमार्किंग सेंटर के संचालक 28 और 29 को हड़ताल पर रहेंगे और पटना स्थित भारतीय मानक ब्यूरो के प्रमुख सुमन कुमार गुप्ता को ज्ञापन सौंप कर मांग करेंगे कि ज्वेलर्स को हॉलमार्किंग करने की अनुमति न दी जाये. साथ ही एएचएमएसी के लिए प्रदषूण नियंत्रण बोर्ड की सहमति प्रमाणपत्र की शर्त हटायी जाये.

एक नजर में हॉलमार्किंग सेंटर

पटना 12

रोहतास 02

मुजफ्फरपुर 02

बक्सर 02

सारण 01

बेगूसराय 01

नवादा 01

नालंदा 01

गया 01

समस्तीपुर 01

सीमामढ़ी 01

भागलपुर 01

मुंगेर 01

भोजपुर 01

दरभंगा 01

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें