27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Budget 2020 : जानें आम बजट पर पक्ष-विपक्ष की क्‍या है राय

विपक्ष बजट दिशाहीन गरीब, नौजवान विरोधी : राबड़ी पटना : राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने शनिवार को संसद में पेश केंद्र सरकार के बजट को दिशाहीन, गरीब और नौजवान विरोधी बताया है.उन्होंने प्रतिक्रया देते हुए कहा कि इससे पूंजीपतियों के अतिरिक्त किसी का कल्याण होने वाला नहीं है. बेरोजगारी दूर करने की दिशा […]

विपक्ष
बजट दिशाहीन गरीब, नौजवान विरोधी : राबड़ी
पटना : राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने शनिवार को संसद में पेश केंद्र सरकार के बजट को दिशाहीन, गरीब और नौजवान विरोधी बताया है.उन्होंने प्रतिक्रया देते हुए कहा कि इससे पूंजीपतियों के अतिरिक्त किसी का कल्याण होने वाला नहीं है. बेरोजगारी दूर करने की दिशा में कोई नयी पहल करने की बात नहीं कही गयी है.
उबाऊ बजट : जगदानंद सिंह
पटना. प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने केंद्रीय बजट को उबाऊ कहा है. प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, डाॅ तनवीर हसन और प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने भी बजट को उबाऊ बताया है.
उन्होंने कहा कि बजट में रोजगार सृजन का जिक्र नहीं है. गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों की चर्चा नहीं है. स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा की चर्चा तक नहीं की गयी. आम लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा को नजरअंदाज किया गया. आयकर में छूट की घोषणा भी मात्र हाथ की सफाई है और इसीलिए विकल्प के तौर पर पूर्व का स्लैब भी दिया गया है. राजद नेताओं ने कहा कि राज्य में डबल इंजन की सरकार से काफी अपेक्षाएं थीं, परंतु बिहार को पुनः निराश होना पड़ा.
निराशाजनक बजट : मांझी
पटना. हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि बजट को देखकर हम निराश हैं. कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं. चाहे आयुष्मान भारत का मामला या उज्जवला योजना का. इस पर सरकार काम का डेटा दे रही है, लेकिन जमीन पर कोई काम नहीं दिखता है. शिक्षा के बारे में गलत नीति के कारण शिक्षा का विकास नहीं हो पा रहा है. मांझी ने कहा कि संविधान निर्माता भीमराव आंबेडकर ने कहा था कि राष्ट्रपति का बेटा हो या भंगी की संतान सबको एक समान शिक्षा मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बजट बेरोजगार, गरीबों, किसानों ,छात्राओं और महिलाओं के लिए निराशाजनक है.
लोगों को मायूस कियाः उपेंद्र कुशवाहा
पटना. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने आम बजट को युवा व जनविरोधी बताते हुए कहा कि बजट ने बिहार के लोगों को मायूस किया है. बजट में बिहार के लिए कुछ भी प्रावधान नहीं है.
आंख बंद- डिब्बा गायब जैसा है
पटना : राज्य के पूर्व वित्त मंत्री एवं राजद विधायक अब्दुल बारी सिद्दीकी ने बजट को ‘आंख बंद डिब्बा गायब’ जैसा बताते हुए आम जन को धोखा देने वाला बताया.
मछलीपालन को बढ़ावा देने की घोषणा से मिलेगा सीधा लाभ
अर्थशास्त्री अविरल पांडे ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट मिश्रित या मध्यमार्गी कहा जा सकता है. खासतौर पर बाजार को संकेत दिये हैं कि उसमें सरकार का हस्तक्षेप घटेगा. सबसे अच्छी बात ये है कि संघ से राज्यों को ट्रांसफर होने वाला फाइनेंस बढ़ाने की बात कही गयी है. इससे बिहार जैसे राज्य को अधिक पैसा मिल सकता है. क्लाइमेट चेंज के मद्देनजर सोलर पंप को बढ़ावा देने का निर्णय अहम है. फिशरीज को बढ़ावा देने की घोषणा से बिहार को सीधे फायदा होगा. हमारी इकोनोमी को मजबूती मिलेगी. हालांकि, बजट में निराशाजनक पहलू भी हैं. खासतौर पर इंडस्ट्रियल ग्रोथ रेट में कमी और महंगाई दर में इजाफा चिंताजनक है. एलआइसी के फाॅर्मेट में बदलाव से आगे चलकर उसका अच्छा खराब परिणाम देगा.
पक्ष
उम्मीदों पर खरा उतरने वाला बजट: नंदकिशोर
पटना. वरिष्ठ भाजपा नेता और बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आम बजट की सराहना की है. उन्होंने कहा कि यह उम्मीदों पर खरा उतरने वाला है. आयकर में रियायत से मध्यमवर्गीय लोगों को राहत मिलेगी. प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को बधाई दी.
किसानों को होगी दोगुनी आय : प्रेम
पटना. सूबे के कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने केंद्र के आम बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इसमें जो प्रावधान किये गये हैं. इससे किसानों की आय दोगुनी होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 16 सूत्री फॉर्मूला पेश किया है. इससे किसानों को अधिक फायदा होगा.
विकास को समर्पित है बजट : रूंगटा
पटना. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश रूंगटा ने कहा है कि दशक का प्रथम बजट देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ता प्रदान करने वाला एवं विकास को समर्पित बजट है. मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की अपनी प्रतिबद्धता को इस बजट के माध्यम से व्यक्त किया है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्य वर्ग को राहत देते हुए उन्हें अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध करवाने का काम किया है.
नये कर स्लैब का सरलीकरण करते हुए इसमें से छूट के मकड़जाल को हटा दिया गया है. पुराने या नये स्लैब को चुनने का विकल्प वित्तमंत्री ने करदाताओं को दिया है.शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के क्षेत्र में सरकार ने विशेष ध्यान देते हुए बजट में अभी तक का सबसे अधिक आवंटन किया है.
सुनहरा अवसर लेकर आया बजट
पटना. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आम बजट सवा अरब देशवासियों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है. तरक्की के नये द्वार खुलेंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास नारे को मूर्त किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें