36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सभी ने कर्पूरी ठाकुर को बताया अपनी विरासत, राजनीतिक दलों ने कार्यक्रम आयोजित कर जननायक को किया याद

पटना : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर जदयू के सांसदों, मंत्रियों, विधायकों, विधान पार्षदों और संगठन नेताओं ने कहा है कि कर्पूरी ठाकुर के सपनों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साकार कर रहे हैं. इस दौरान कर्पूरी ठाकुर को भारतरत्न और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पर्यावरण सहित अन्य काम के लिए नोबेल पुरस्कार […]

पटना : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर जदयू के सांसदों, मंत्रियों, विधायकों, विधान पार्षदों और संगठन नेताओं ने कहा है कि कर्पूरी ठाकुर के सपनों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साकार कर रहे हैं.
इस दौरान कर्पूरी ठाकुर को भारतरत्न और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पर्यावरण सहित अन्य काम के लिए नोबेल पुरस्कार देने की मांग उठी. एसके मेमोरियल हॉल में शुक्रवार को जदयू संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने ही अतिपिछड़ों को आरक्षण की शुरुआत की. उन्होंने लालू प्रसाद का नाम लिये बिना कहा कि उनकी सरकार ने इस आरक्षण को खत्म करने का मन बनाया था, लेकिन नीतीश कुमार के विरोध के कारण यह संभव नहीं हुआ. कर्पूरी ठाकुर पिछड़ों, शोषितों और प्रताड़ित के लिए काम करते थे.
कई बार उनको लोगों ने पसंद नहीं किया. उनके स्वर्गवास के बाद बिहार में दो धाराएं चलीं, एक का नेतृत्व नीतीश कुमार और दूसरी का नेतृत्व लालू प्रसाद ने किया. आज नीतीश कुमार उनके सपनों को साकार कर रहे हैं. ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि 2006 में सर्वदलीय बैठक में राजद ने पंचायत चुनाव का विरोध किया था. इसे करवाने का श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है. नीतीश कुमार ने लड़कियों की पढ़ाई और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कपड़ा और साइकिल योजना चलायी.खाद्य मंत्री मदन सहनी ने पर्यावरण सहित अन्य काम के लिए मुख्यमंत्री नीतीश को नोबेल पुरस्कार देने की मांग की.
इस दौरान जदयू नेत्री भारती मेहता सहित अन्य ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग की. कर्पूरी ठाकुर के पुत्र और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि नीतीश कुमार ने पंचायत और वार्ड स्तर पर अत्यंत पिछड़ा वर्ग के शोषितों, दलितों, पीड़ितों और महिलाओं को आरक्षण आगे बढ़ाया. नीतीश कुमार को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की आम लोगों से अपील की. इस समारोह को जदयू के सांसद, मंत्रियों, विधायकों और विधान पार्षदों सहित पार्टी पदाधिकारियों ने संबोधित किया.
राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने जयंती पर किया नमन
पटना : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के मौके पर बिहार विधानमंडल परिसर में एक राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. इसमें राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी व विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारूण रशीद समेत अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.
इसके अलावा देशरत्न मार्ग स्थित जननायक कर्पूरी ठाकुर स्मृति संग्रहालय में कला-संस्कृति एवं युवा विभाग की तरफ से समारोह का आयोजन किया गया. इसमें भी मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम व विधानसभा अध्यक्ष समेत अन्य मंत्री शामिल हुए. इस अवसर पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विधायक ललन पासवान, एमएलसी रणवीर नंदन, एमएलसी संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, पूर्व एमएलसी गुलाम गौस, अरविंद कुमार सिंह आदि मौजूद थे.
माल्यार्पण कर किया याद
वहीं, जननायक कर्पूरी ठाकुर स्मृति संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव, कला-संस्कृति एवं युवा मंत्री प्रमोद कुमार, लघु जल संसाधन एवं विधि मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, परिवहन मंत्री संतोष निराला, पूर्व मंत्री भीम सिंह, पूर्व एमएलसी उपेंद्र प्रसाद, एससी आयोग के पूर्व अध्यक्ष विद्यानंद विकल व बिहार राज्य भोजपुरी अकादमी के पूर्व अध्यक्ष चंद्रभूषण राय भी मौजूद थे. इस दौरान सभी लोगों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. कला-संस्कृति विभाग के कलाकारों और किलकारी के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया.
परिवारवाद के खिलाफ थे कर्पूरी : मोदी
पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारतरत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए. इसकी मांग बिहार भाजपा केंद्र सरकार से करेगी. शुक्रवार को भाजपा कार्यालय में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 96वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सरकार पंचायत चुनाव में अति पिछड़ों का कोटा बढ़ाने पर विचार करेगी. करीब दो दर्जन जातियों को अतिपिछड़ा कोटा में जोड़ा गया है.
इस वजह से आगामी पंचायत चुनाव में अतिपिछड़ों का कोटा बढ़ाने पर विचार किया जायेगा. आगामी जनगणना को जाति आधारित कराने के लिए 2019 में ही बिहार विधानमंडल ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करके केंद्र को भेज दिया है. डिप्टी सीएम से पहले कृषि मंत्री प्रेम कुमार, पूर्व मंत्री भीम सिंह समेत अन्य ने भी जननायक को भारतरत्न देने की मांग की.मोदी ने कहा कि अतिपिछड़ा समाज को धोखा देने वाले दलों को कर्पूरी जयंती मनाने का कोई अधिकार नहीं है.
वहीं, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि जननायक कर्पूरी ठाकुर ने लोहिया के गैर-कांग्रेसवाद का साथ दिया, परिवारवाद के विरुद्ध संघर्ष किया और भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में जेपी के सेनानी की भूमिका निभायी थी. राज्य में पहली बार शराबबंदी भी उन्होंने ही लागू की थी.
जो लोग पार्टी के बैनर पर लोहिया-कर्पूरी ठाकुर की तस्वीर लगाते हैं, वे बताये कि चारा घोटाला करना, बेनामी संपत्ति बनाना और चपरासी से लेकर मंत्री बनवाने तक के बदले लोगों की जमीन लिखवाना क्या महापुरुषों का सम्मान करना है.
कर्पूरी ठाकुर ने सभी वर्गों को दिया सम्मान: संजय जायसवाल
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने हमेशा बीसी और इबीसी के हक में बात की है. सभी वर्ग को सम्मान और अवसर देने के लिए हमेशा तत्पर रहे. पिछड़े वर्ग को विकास के आधार पर दो तबकों में बांट कर आरक्षण की व्यवस्था करने की सोच उनकी ही थी.कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि अंत्योदय की सोच जननायक की हमेशा रही. पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि वंशवाद और गैर-कांग्रेस के खिलाफ लड़ते रहे. राजद ने कांग्रेस से समझौता कर कर्पूरी ठाकुर की पीठ पर छुरा घोपने का काम किया है.
पटना. वीआइपी प्रदेश कार्यालय में शुक्रवार को जननायक कर्पूरी ठाकुर का जयंती समारोह मनाया गया. मौके पर पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी के नेतृत्व में पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को श्रद्धांजलि अर्पित की.
कर्पूरी जयंती पर थामा राजद का दामन
पटना. जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रो एसएम अनवर हुसैन समेत करीब बीस से अधिक विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं ने राजद की सदस्यता ग्रहण की है. सदस्यता नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के समक्ष ली.
आज बिहार को कर्पूरी जैसे नेता की जरूरत
पटना : हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा की ओर से शुक्रवार को गांधी मैदान स्थित आइएमए हॉल में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनायी गयी. कार्यक्रम में हम के प्रदेश अध्यक्ष बीएल बैश्यंत्री ने कहा कर्पूरी ठाकुर ईमानदारी और सादगी के लिए जाने जाते हैं.
अब बिहार को कर्पूरी जैसे एक नये नेता की जरूरत है. हम ने कर्पूरी ठाकुर को भारतरत्न देने की मांग की. कार्यक्रम की अध्यक्षता हम के पिछड़ा प्रकोष्ठ के डाॅ सत्यनारायण शर्मा ने की. कार्यक्रम में रणजीत चंद्रवंशी, गीता पासवान, अनिल रजक आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें