27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीएए, एनआरसी को लेकर राजद का बिहार बंद आज, शहर में बढ़ी चौकसी, उपद्रवियों पर होगी कार्रवाई

37 प्वाइंट पर कड़ी नजर, 250 पुलिस बल तैनात पटना : सीएए व एनआरसी के विरोध में शनिवार को राजद के बिहार बंद को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से कड़े इंतजाम किये गये हैं. शहर और आसपास के इलाकों में कुल 50 मजिस्ट्रेट, 50 पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. इसके साथ […]

37 प्वाइंट पर कड़ी नजर, 250 पुलिस बल तैनात
पटना : सीएए व एनआरसी के विरोध में शनिवार को राजद के बिहार बंद को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से कड़े इंतजाम किये गये हैं. शहर और आसपास के इलाकों में कुल 50 मजिस्ट्रेट, 50 पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. इसके साथ ही 250 पुलिस बल, क्यूआरटी तथा अतिरिक्त बल को लगाया गया है. जगह-जगह पर वाटर कैनन, वज्रवाहन, टीयर गैस की व्यवस्था की गयी है. पुलिस बल के साथ ही सीसीटीवी के माध्यम से प्रमुख चौक-चौराहों पर नजर रखी जायेगी.
प्रदर्शन के लिहाज से जिला प्रशासन ने शहर में 37 स्थानों को चिह्नित किया है, जहां पर खास तैनाती रहेगी. अन्य पुलिस बल पटना पुलिस लाइन में रिजर्व रहेगी. किसी प्रकार की हिंसा फैलाने, तोड़फोड़ करने, मारपीट, आगजनी से निपटने के लिए पुलिस एवं प्रशासन की टीम तैनात रहेगी. तैनात किये गये लोग सुबह में ड्यूटी स्थल पर तैनात रहेंगे. प्रदर्शन करने वाले लोगों को डाकबंगला चौराहे पर ही रोका जायेगा. प्रदर्शन के दौरान कैमरे से नजर रखने के लिए 12 वीडियोग्राफरों को लगाया जायेगा. पूरी घटनाक्रम का वीडियो बनाने का निर्देश दिया गया है. जबकि पुलिस पदाधिकारी पूरी घटनाओं की पल-पल की रिपोर्ट लेंगे. मामले की मॉनीटरिंग करेंगे.
निजी स्कूल रहेंगे बंद : बंद को देखते हुए बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के आग्रह पर सभी निजी स्कूल बंद रहेंगे. अध्यक्ष डॉ डी के सिंह ने कहा कि स्कूली बच्चों व बसों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.
उपद्रवियों पर होगी कार्रवाई
पटना. पुलिस प्रशासन ने बिहार बंद के दौरान राजनीतिक दलों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का आग्रह किया है. किसी भी लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति से निबटने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस, बीएमपी, रैपिड एक्शन फोर्स और जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गयी है. बंद को लेकर आइजी के आदेश पर एसएसपी ने बैठक कर सुरक्षा संबंधित कई आदेश जारी किये हैं.
ताकि, आम लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. आइजी संजय कुमार सिंह ने बताया कि हिंसक प्रदर्शन किया गया, तो आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. खासकर पुलिस उन उपद्रवियों पर नजर रखेगी, जो हथियार के साथ प्रदर्शन करते हैं. हथियारों के साथ प्रदर्शन करने वालों व उपद्रव करने वालों पर कड़ी कार्रवाई का आदेश जारी किया गया है.
वहीं, बंद के मद्देनजर पटना पुलिस ने संवेदनशील इलाकों को चिह्नित करते हुए वहां अतिरिक्त बल लगाने का आदेश दिया है. आपात स्थिति से निबटने के लिए वरीय अधिकारियों की ओर से कई दिशा निर्देश दिये गये. बंद के दौरान उपद्रवियों से निबटने को पुलिस इस बार रबर की गोली का इस्तेमाल कर सकती है.
पटना : राजद ने निकाला मशाल जुलूस, कई नेता शामिल
पटना : नागरिकता संशोधन अधिनियम एवं एनआरसी के खिलाफ राजद की तरफ से 21 दिसंबर के बुलाये गये बिहार बंद की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताअों ने शहर में मशाल जुलूस निकाला.
इसमें विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह समेत राजद के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. हालांकि राजद की तरफ से मुख्यमंत्री के रूप में प्रस्तावित नेता तेजस्वी प्रसाद मशाल जुलूस के साथ प्रदेश कार्यालय से केवल इनकम टैक्स चौराहे तक ही चले. मशाल जुलूस पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा. केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी लगाते हुए राजद कार्यकर्ता पूरी तरह अनुशासित दिखे. पटना की तरह पूरे प्रदेश में राजद ने मशाल जुलूस निकालने का दावा किया है. मशाल जुलूस में अब्दुल बारी सिद्दीकी,शिवानंद तिवारी, कांति सिंह,शिवचंद्र राम आदि नेता भी शामिल रहे.
भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल, सीपीआइ के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह, सीपीएम के राज्य सचिव अवधेश कुमार, फाॅरवर्ड ब्लॉक के अमेरिका महतो व आरएसपी नेता वीरेंद्र ठाकुर ने संयुक्त बयान जारी करते हुए सीएए और एनआरसी के खिलाफ 21 दिसंबर को राष्ट्रीय जनता दल द्वारा आहूत बिहार बंद को अपना समर्थन दिया है. वाम नेताओं ने कहा कि सीएए के खिलाफ देश आंदोलित है. वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि राजद महागठबंधन से अलग नहीं है पार्टी के कार्यकर्ता पूरी मजबूती से सड़क पर उतरेंगे.
आवश्यक सेवाएं नहीं होंगी बाधित
बंद की पूर्व संध्या को प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पूरे प्रदेश में तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने नेताओं से साफ कर दिया कि बंद के दौरान आवश्यक सेवाएं किसी भी कीमत पर बाधित नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित होगा. बैठक के दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा है कि कल बंद के दौरान राजद कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर जनविरोधी नागरिकता संशोधन विधेयक और एनआरसी के संभावित दुष्परिणाम से आम लोगों को अवगत कराएं.
इनका है समर्थन
पटना : ऑटो मेंस यूनियन राजद के समर्थन में आ गया है. महासचिव अजय कुमार पटेल ने व्यवसायिक वाहन, बस, इ-रिक्शा, माल वाहन मालिकों एवं चालकों से बंद के समर्थन में अपने-अपने वाहनों का परिचालन बंद रखने की अपील की है.
वहीं, सीएए-एनआरसी के खिलाफ एआइएसएफ, आइसा, द ग्रेट भीम आर्मी,जन अधिकार छात्र परिषद, छात्र वीआइपी, एनएसयूआइ, एसएफआइ, एआइडीएसओ ,पीडीएसएफ, दिशा एवं छात्र रालोसपा समेत 11 छात्र संगठन राजद के बिहार बंद का नैतिक समर्थन करेंगे.
पप्पू यादव को फिर किया गया नजरबंद पुलिस की हुई तैनाती
पटना : जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव को शुक्रवार की दोपहर 12 बजे से लेकर देर शाम तक मंदिरी स्थित उनके आवास पर एक बार फिर नजरबंद कर दिया गया. पूर्व सांसद के घर के बाहर पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है. पप्पू यादव को पटना सिटी के खानकाह इमादिया में शुक्रवार को प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन में जाना था, लेकिन पुलिस से जाने से रोक दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें