25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाम दलों के बिहार बंद का रहा मिला-जुला असर, रेल-सड़क जाम

पटना/मुजफ्फरपुर/भागलपुर/गया : सीएए और एनआरसी के खिलाफ वाम दलों के राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद के तहत बिहार बंद का मिला जुला असर देखा गया. पटना में दोपहर तक दुकानें बंद रहीं, जबकि यातायात में कोई खास परेशानी नहीं हुई. आरा, जहानाबाद, बेगूसराय, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण में बंद समर्थकों ने ट्रेनें रोकीं. राज्य भर में 250 […]

पटना/मुजफ्फरपुर/भागलपुर/गया : सीएए और एनआरसी के खिलाफ वाम दलों के राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद के तहत बिहार बंद का मिला जुला असर देखा गया. पटना में दोपहर तक दुकानें बंद रहीं, जबकि यातायात में कोई खास परेशानी नहीं हुई. आरा, जहानाबाद, बेगूसराय, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण में बंद समर्थकों ने ट्रेनें रोकीं. राज्य भर में 250 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया.
जगह-जगह पर एनएच व अन्य सड़कें जाम होने से लोगों को परेशानी हुई. पटना में दिन के 12 बजे गांधी मैदान से विशाल जुलूस निकाला, वहीं छात्र संगठनों ने पटना विश्वविद्यालय के इलाके में बंद को सफल करवाया. बंद के दौरान भाकपा नेता व जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, वीआइपी अध्यक्ष मुकेश सहनी और जापलो अध्यक्ष पप्पू यादव सड़क पर उतरे.
दूसरी ओर राजद का कोई भी नेता बंद के समर्थन में सड़क पर नहीं आया. कांग्रेस के भी दिग्गज सड़क पर नहीं दिखे. रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा दिल्ली में रहे. इस बंद में महिलाओं की सुरक्षा और जल-जीवन-हरियाली योजना के नाम पर गरीबों की बेदखली के सवाल को भी उठाया गया था. भाकपा-माले के बिहार राज्य सचिव कुणाल, पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेंद्र झा, मीना तिवारी, सीपीआइ के बिहार राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह, विजय नारायण मिश्र, सीपीएम के राज्य सचिव अवधेश कुमार, अरुण मिश्र, गणेश शंकर सिंह सहित फारवर्ड ब्लॉक, रालोसपा, वीआइपी, जापलो और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेताओं के नेतृत्व में बंद का जुलूस पटना के रामगुलाम चैक से निकला और जेपी गोलबंर, रेडियो स्टेशन होते हुए डाकबंगला चौराहा पहुंचा. डाकबंगला चैराहा को प्रदर्शनकारियों ने चारों तरफ से घेर लिया और घंटों नारेबाजी करते रहे.
कन्हैया व पप्पू यादव व कांग्रेस ने डाकबंगला पर किया प्रदर्शन
भाकपा नेता कन्हैया कुमार, जनअधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव, कांग्रेस के विधायक शकील अहमद डाकबंगला पहुंचकर प्रदर्शन किया और वहां उन्होंने अपनी गिरफ्तारी दी. डाकबंगला पर सभा को संबोधित करते हुए नेताओं ने एनआरसी व सीएए को अविलंब वापस लेने की मांग की. उन्होंने कहा कि बिहार बंद मोदी-अमित शाह को खुली चुनौती दे रहा है.आम-अवाम भी कहने लगा है कि उनकी विभाजनकारी नीतियां इस देश में नहीं चलने वाली हैं. संविधान व लोकतंत्र पर हमला हम कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे.
राज्य भर में हुई गिरफ्तारी
राज्य भर में बंद के दौरान 250 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ऐहतियात के तौर पर लोगों की गिरफ्तारी की गयी थी. बाद में कई लोगों को पूछताछ के बाद शाम को छोड़ दिया गया है.
हंगामा करने, आम लोगों को परेशान करने और तोड़फोड़ करने के आरोप में सारण और पटना में एक-एक एफआइआर दर्ज की गयी है. इसके अलावा सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और आम जनजीवन में व्यावधान पहुंचाने वालों की भी पहचान करके उन पर एफआइआर दर्ज कराने का आदेश दिया गया है. इसके लिए वीडियो फूटेज समेत अन्य माध्यमों से लोगों की पहचान कर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. बंद के दौरान राज्य के किसी स्थान से किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं प्राप्त हुई है.
जगह-जगह ट्रेनें रोकीं
जहानाबाद में भभुआ-पटना इंटरसिटी व पांच पीजी पैसेंजरों को हजारों माले व वाम कार्यकर्ताओं ने ट्रैक पर चढ़कर रोक दिया.मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड के कर्पूरी ग्राम व पूसा रोड और मोतिहारी रेलखंड के दामोदरपुर में डेढ़ घंटे तक रेल परिचालन बाधित रहा.
पश्चिमी चंपारण के सिकटा रेलवे स्टेशन पर सवारी गाड़ी को करीब आधा घंटा तक रोके रखा. बगहा में भी आधा घंटा तक सवारी गाड़ी रुकी रही. मधुबनी स्टेशन पर सुबह आठ बजे जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस को पांच मिनट तक रोक दिया. दरभंगा जंक्शन, लहेरियासराय, हायाघाट, कमतौल, सकरी व हरनगर स्टेशनों पर आधा घंटा से लेकर एक घंटा तक ट्रेन को रोक दिया. बंद समर्थकों ने लहेरियासराय में इंटरसिटी व दरभंगा स्टेशन पर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को रोक दिया.
कई जगहों पर एनएच जाम
बेगूसराय में माले व आइसा कार्यकर्ताओं ने एनएच-31 को पूरी तरह जाम कर दिया. मुजफ्फरपुर के सकरा में एनएच 28 पर घंटों जाम लगाया गया. नालंदा में भी तकरीबन पांच हजार की संख्या बंद समर्थक सड़क पर उतर आये और बिहारशरीफ के सभी चौराहों को जाम कर दिया.
मोतिहारी में वाम दलों नेे संयुक्त रूप से छतौनी चौक पर आधे घंटे तक एनएच 28 पर यातायात को बाधित किया. दरभंगा में सिमरी एनएच 57 को करीब तीन घंटे से अधिक समय तक जाम रखा गया.सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, कटिहार, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, बांका व खगड़िया में भी कई जगहों पर सड़कों को जाम कर दिया गया.कैमूर, रोहतास, भोजपुर, गया, नवादा, भागलपुर, गोपालगंज, अररिया आदि तमाम जगहों पर बंद का व्यापक असर दिख रहा है.
मुजफ्फरपुर में बंद का असर दिखा. विरोध प्रदर्शन के दौरान निकले जुलूस में लोगों की व्यापक भागीदारी रही, जिससे कई सड़कें थम सी गयीं. वाम दलों के समर्थकों ने जगह-जगह एनएच को जाम किया. इसी दौरान मुजफ्फरपुर के सरैयागंज में एक दुकान पर कुछ उपद्रवियों ने पत्थरबाजी कर दी, जिससे थोड़ी देर के लिए अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें