25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागरिकता संशोधन कानून का विरोध : फायरिंग व पथराव देख दुकानें बंद, सरस मेले में भगदड़

पटना : कारगिल चौक के पास कैब को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान खूब बवाल हुआ. कुछ उपद्रवियों ने जैसे ही हवाई फायरिंग शुरू की, आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गयी. करीब चार हजार की संख्या में जुटे शरारती तत्वों ने बीच चौराहे पर जम कर हंगामा किया और चलते राहगीरों को रोक […]

पटना : कारगिल चौक के पास कैब को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान खूब बवाल हुआ. कुछ उपद्रवियों ने जैसे ही हवाई फायरिंग शुरू की, आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गयी. करीब चार हजार की संख्या में जुटे शरारती तत्वों ने बीच चौराहे पर जम कर हंगामा किया और चलते राहगीरों को रोक कर मारपीट किया.
पुलिस की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पत्थरबाजी शुरू कर दी. इससे सात फुटपाथी दुकानों को गंभीर चोटें लगी. छोले समोसे का दुकान लगाये सुनील कुमार नाम के एक विक्रेता के सिर पर पत्थर का टुकड़ा लगने की वजह से सिर फट गया, जिसे पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. दो पुलिस वज्रवाहन में भी तोड़-फोड़ की गयी. वहीं आग की सूचना पर मौके पर पहुंची तीन फायर ब्रिगेड गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया.
सात बजे से पहले ही सभी दुकानें बंद : फायरिंग होते देख इलाके के सभी व्यापारी डर गये, इससे सभी ने अपना दुकान बंद कर भाग गये. दुकानदारों का कहना था कि अगर दुकानें नहीं बंद की जाती तो उपद्रवी दुकानें लूट लेते. सात बजे से पहले ही सभी दुकानदार दुकानें बंद कर निकल गये. वहीं, हवाई फायरिंग की सूचना मिलते ही गांधी मैदान में लगे सरस मेले में भगदड़ हो गयी. मेले में आये लोग इधर-उधर भागना शुरू कर दिये. इससे कई बच्चेव बुजुर्ग गिर गये, रात नौ बजे से ही पहले ही मेले की भीड़ खत्म हो गयी. जबकि घटना के दिन मेले का समापन था. घटना के दौरान महिला सिपाहियों को भी चोटें आयी हैं.
तीन घंटे तक जाम, राहगीरों से मारपीट
हिंसक झड़क के कारण गांधी मैदान इलाके में भयंकर जाम लग गयी. कारगिल चौक, विस्कोमान भवन, अशोक राजपथ, जेपी चौक, ज्ञान भवन आदि इलाकों में जाम लग गयी. जाम के कारण जहां-तहां गाड़ियां फंसी रहीं. यहां तक कि जाम छुड़ाने मौके पर पहुंचे ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी की भी गाड़ी जाम में फंस गयी. ट्रैफिक एसपी विस्कोमान भवन से कारगिल चौक तक पैदल पहुंचे. तीन घंटे तक गाड़ियां जहां-तहां रेंगती रही, दो एंबुलेंस भी जाम के शिकार हो गये. जिसे बड़ी मुश्किल से निकाला गया.
आलमगंज से चले उपद्रवी, सब्जीबाग में हुआ जुटान
प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो उपद्रवी प्रदर्शन करने नहीं बल्कि हिंसक झड़प करने आये थे. उनकी पहले से ही चेक पोस्ट व गाड़ियों को जलाने व हवाई फायरिंग करने की योजना बना ली थी. यही वजह है कि कारगिल चौक पर आते ही सीधे पुलिस की चेक पोस्ट चलायी गयी. उपद्रवी आलमगंज से चलना शुरू किये और सब्जीबाग आते-आते उनकी संख्या करीब चार हजार के आसपास हो गयी. संख्या अधिक होने के कारण पुलिस के पसीने छूटने लगे, अंत में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी.
नकाबपोश थे शरारती तत्व, थाने में आग लगाने की थी तैयारी
पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज किया, इससे बचने के लिए वह अशोक राजपथ होते हुए भागना शुरू कर दिये. वहीं सूत्रों की माने तो कारगिल चौक में दो चेक पोस्ट फूंकने के बाद पीरबहोर थाने में भी आग लगाने की तैयारी थी. करीब पांच सौ की संख्या में वहां नकाबपोश लोग थाने के आसपास मंडरा रहे थे. पुलिस को गुप्त सूचना मिलते ही पीरबहोर थाने पर भारी संख्या में फोर्स तैनात किया गया और सभी नकाबपोश लोगों को वहां से खदेड़ा गया. देर रात तक पीरबहोर व गांधी मैदान थाना छावनी में तब्दील रहा.
स्थिति शांतिपूर्ण अफवाहों से बचें : जिलाधिकारी
पटना. डीएम कुमार रवि ने अशोक राजपथ पर हुए हंगामा मामले में स्थिति शांतिपूर्ण बताते हुए आम लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के जुलूस निकालने, सरकारी संपत्ति को नष्ट करने तथा पब्लिक वाहनों में आग लगाने के आरोप में गांधी मैदान थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है. सीसीटीवी से उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. उन्होंने बताया कि उग्र भीड़ के द्वारा पथराव किये जाने पर लगभग एक दर्जन पुलिस कर्मियों को चोट पहुंची तथा वे घायल हो गये. पुलिस द्वारा उग्र भीड़ पर काबू पाने के लिए तीन राउंड टीयर गैस छोड़ा गया तथा अतिरिक्त पुलिस बल के माध्यम से भीड़ को तितर-वितर किया गया. उपद्रवियों द्वारा वहां खड़े एक वज्र वाहन में तोड़ -फोड़ किया गया. ‘मे आई हेल्प यू’ पुलिस पोस्ट में आग लगा दिया गया. वहां पर खड़े वाहनों में भी आग लगा दी, जिसमें मीडिया कर्मियों के चार वाहन भी शामिल थे. घटना स्थल पर डीएम-एसएसपी के साथ ही सिटी एसपी मध्य, एडीएम विधि व्यवस्था, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीओ सदर सहित तमाम अधिकारियों ने पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया.
मेला देखने आये पति को पीटा, पत्नी की स्कूटी जलायी
पटना. कारगिल चौक पर हिंसक झड़प के शिकार मेले में आएं लोगों को भी होना पड़ा. महेंद्रू घाट के रहने वाले सुमित कुमार अपनी पत्नी कुमकुम कुमारी व डेढ़ साल के बेटे के साथ सरस मेला घूमने आये थे.
मेले में खरीदारी के बाद वह पत्नी के साथ स्कूटी से घर जाने लगे इस बीच कारगिल चौके पर उपद्रवियों ने घेर लिया और गाड़ी रोक मारपीट करना शुरू कर दिया. मारपीट से बचने के लिए कुमकुम गाड़ी से उतर गयी और भागने लगी. पत्नी व बच्चे को खोजने के लिए सुमित ने पुलिस चेक पोस्ट के पास अपनी गाड़ी पार्क की, इस बीच उपद्रवियों ने सुमित की स्कूटी फूंक दिया. वहीं बातचीत के दौरान कुमकुम ने कहा कि छह महीने पहले ही उन्होंने गाड़ी खरीदी थी. कुमकुम के पिता शैलेंद्र ने बताया कि उनका दामाद प्राइवेट जॉब करता है. कारगिल चौक पर शरारती लोग राह चलते लोगों को रोक जानबूझ कर मारपीट कर रहे थे.
कैब व एनआरसी को वापस ले सरकार
पटना. आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कैब और एनआरसी को वापस लेने की मांग की है. साथ ही कहा है कि कैब और एनआरसी के हाथ धर्मनिरपेक्षता के खून से रंगे हैं. यह भारत के संविधान को शर्मसार करता है. एनआरसी देश के अन्य राज्यों में रह रहे बिहार और यूपी के नागरिकों को अपमानित करने के साथ बेरोजगार करेगा.
पटना : कैब के खिलाफ वामदलों के बिहार बंद को जनवादी नौजवान सभा का समर्थन
पटना : जनवादी नौजवान सभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ वामपंथी दलों के 19 दिसंबर के बिहार बंद का समर्थन किया है. बंद के दिन संगठन के युवा सड़क पर उतरेंगे. संगठन की केंद्रीय कमिटी ने इस विधेयक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें