बिहार बोर्ड : तीन फरवरी से इंटर, 17 फरवरी से होगी मैट्रिक परीक्षा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : बिहार बोर्ड ने सोमवार को मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 का कार्यक्रम घोषित कर दिया. इंटर के तीनों संकायों एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम की परीक्षा तीन से 13 फरवरी, 2020 तक दो पालियों में होगी. इसी तरह मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी, 2020 तक दो पालियों में ली जायेगी.
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से 5:00 बजे शाम तक चलेगी. इसमें 15-15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने और समझने के लिए दिया जा रहा है.
इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 21 जनवरी, 2020 के बीच होगी. दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर केवल प्रथम पाली में पूर्ववत ली जायेगी.
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि स्पॉस्टिक दृष्टिबाधित और वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को बोर्ड लेखक रखने की अनुमति देगा. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा.
आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा के एेच्छिक विषयों (गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला) की प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक निर्धारित की गयी है.
बोर्ड ने सभी विद्यालय प्रधानों को निर्देश दिया है कि इन चारों एच्छिक विषयों, स्कूल स्तर पर विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन, सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित लिट्रेस एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क स्टैंडर्ड मार्क्स फ्वायल तथा अवार्डशीट संबंधित डीइओ कार्यालय मे 24 जनवरी, 2020 तक अनिवार्य रूप से भेज देंगे. डीइओ कार्यालय से स्टैंडर्ड मार्क्स फ्वायल, अवार्डशीट आदि समिति के विशेष दूत को 27 से 28 जनवरी, 2020 तक प्राप्त करायेंगे.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें