37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू रोगियों की संख्या में अब आने लगी है कमी

पटना : डेंगू रोगियों की संख्या में तीन दिनों से लगातार बढ़ोतरी होने के बाद सोमवार को डेंगू पॉजीटिव की संख्या में कमी आ गयी है. पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में कुल 67 डेंगू मरीज सामने आये हैं जिसमें से 62 पटना के मरीज शामिल हैं. वहीं, अन्य पांच सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और गया जिले […]

पटना : डेंगू रोगियों की संख्या में तीन दिनों से लगातार बढ़ोतरी होने के बाद सोमवार को डेंगू पॉजीटिव की संख्या में कमी आ गयी है. पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में कुल 67 डेंगू मरीज सामने आये हैं जिसमें से 62 पटना के मरीज शामिल हैं.
वहीं, अन्य पांच सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और गया जिले के मरीज चिह्नित किये गये हैं. पीएमसीएच से मिली जानकारी के मुताबिक कुल 135 मरीजों की जांच की गयी थी, जिसमें से 67 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव मिला. अबतक कुल 2619 मरीज डेंगू के मिल चुके हैं. वायरोलॉजी डिपार्टमेंट के अनुसार आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या में कमी की उम्मीद है.
पीएमसीएच की ओपीडी में मरीजों की संख्या में भी कमी आ गयी है. दीवाली की छुट्टी के बाद अस्पताल की ओपीडी खुली तो मरीजों की संख्या महज 1057 दर्ज की गयी. अब आज चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी है, इसके कारण भी ओपीडी बंद रहेगी.
यानी बुधवार से अस्पताल अपने पुराने मोड में आयेगा. अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रंजीत कुमार जमैयार ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी में अौसतन 2500 मरीज रोज आते हैं, जबकि सोमवार को आधे से भी कम मरीज आये. वहीं, एनएमसीएच में डेंगू के 36 मरीज मिले हैं.
नवंबर से डेंगू का समाप्त हो जायेगा प्रकोप
पटना : राज्य स्वास्थ्य समिति ने स्पष्ट किया है कि राज्य में नवंबर के मध्य से डेंगू का प्रकोप समाप्त हो जायेगा. इसका प्रमुख कारण है कि तापमान में कमी आने के साथ ही इसमें कमी आने लगती है.
तापमान 16 डिग्री होने पर मच्छरों का प्रकोप समाप्त होने लगता है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया है फिलहाल राज्य में डेंगू मरीजों के इलाज को लेकर सभी ब्लड ग्रुप के प्लेटलेट्स उपलब्ध हैं. इसके लिए 10 अक्तूबर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.
सोमवार को राज्य में 430 यूनिट प्लेटलेट्स उपलब्ध थी. राज्य में अभी तक कुल 3950 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाये गये हैं. पटना जिले में डेंगू के कुल 2953 मरीज चिह्नित किये गये हैं. सोमवार तक राज्य में चिकनगुनिया से पीड़ित मरीजों की संख्या 351 है. इनमें 305 मरीज पटना जिले के हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें