37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहारी मजदूरों को गलत तरीके से बाहर भेजने वालों पर निगरानी

पटना : बिहारी मजदूर देश से बाहर जाकर किसी उलझन में नहीं फंस जाये, इसको लेकर श्रम संसाधन विभाग ने जिला स्तर पर सेल बनाने का निर्णय लिया है. सेल में पुलिस, स्थानीय लोग, विभाग के पदाधिकारियों को शामिल किया गया है. कमेटी स्थानीय थानों के सहयोग से वैसे एजेंटों पर निगरानी करेगी, जो देश […]

पटना : बिहारी मजदूर देश से बाहर जाकर किसी उलझन में नहीं फंस जाये, इसको लेकर श्रम संसाधन विभाग ने जिला स्तर पर सेल बनाने का निर्णय लिया है. सेल में पुलिस, स्थानीय लोग, विभाग के पदाधिकारियों को शामिल किया गया है. कमेटी स्थानीय थानों के सहयोग से वैसे एजेंटों पर निगरानी करेगी, जो देश से बाहर मजदूरों को अधिक पैसा कमाने का लोभ देकर गलत तरीके से भेजते हैं.
जो लोगों को देश से बाहर गलत तरीके से मजदूरी के लिए भेजने के नाम पर मोटी रकम लेकर गायब हो जाते है. देश से बाहर नौकरी या मजदूरी के लिए जाने वाले लोगों काे सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधा की विभागीय समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी है.
यहां खुले मजदूरों के लिए प्रशिक्षण केंद्र : पटना, गया, मुजफ्फरपुर व दरभंगा में प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है. जहां, खाड़ी देशों में नौकरी के लिए जाने वालों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही उनको क्या-क्या करना है और किस देश में वह जाना चाहते है. वहां के रहन-सहन के बारे में ट्रेनिंग दी जायेगी. अगले छह माह में सीवान, गोपालगंज, छपरा में खोला जायेगा. इसके बाद गलत ढंग से बाहर भेजने वाले एजेंटों पर अंकुश लग पायेगा.
अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण की कमी होगी दूर : मंत्री
पटना : श्रम संसाधन विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि आइटीआइ छात्रों के लिए राज्य में अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण की कमी को दूर करने के उपाय किये जायेंगे.
उन्होंने कहा कि युवाओंं को अप्रेंटिस प्रशिक्षण के क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने और उन्हें रोजगार के अधिक अवसर मिले, इसके लिये विभाग ने तीन सदस्यों की एक कमेटी गठित करने का निर्देश दिया है. कमेटी के माध्यम से वैसी कंपनियों को चिह्नित किया जायेगा, जहां युवाओं को अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण मिल सके.
इस संबंध में एक सप्ताह के अंदर में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. वहीं, आगामी 15 को अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण को बिहार में बढ़ावा देने को कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा. श्रम संसाधन विभाग की ओर से जिलों में भी नियोजन मेला आयोजित किया जायेगा. अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के संदर्भ में युवाओं को पूरी जानकारी मिलेगी.
युवाओं को अप्रेंटिस प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मानदेय दिया जायेगा. नियोजन मेलामें श्रमिकों के हितों के संबंध में विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी मिलेगी. बेरोजगार युवक व युवतियों को एनसीएस पोर्टल पर तत्काल निबंधन की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें