25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रावण वध की तैयारी : सुरक्षा के दृष्टिकोण से लिया गया निर्णय, गांधी मैदान में आज 10 बजे से नो इंट्री

पटना : गांधी मैदान में रविवार की सुबह 10 बजे से आम लोगों का प्रवेश बंद रहेगा. डीएम कुमार रवि ने शनिवार को गांधी मैदान के निरीक्षण के दौरान बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से एंटीसबोटेज जांच एवं सेनेटाइजेशन हेतु यह निर्णय लिया गया है. रावण वध को लेकर प्रशासन ने गांधी मैदान में सुरक्षा […]

पटना : गांधी मैदान में रविवार की सुबह 10 बजे से आम लोगों का प्रवेश बंद रहेगा. डीएम कुमार रवि ने शनिवार को गांधी मैदान के निरीक्षण के दौरान बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से एंटीसबोटेज जांच एवं सेनेटाइजेशन हेतु यह निर्णय लिया गया है. रावण वध को लेकर प्रशासन ने गांधी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का निर्णय लिया है.

डीएम ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से रावण वध के दौरान पूरे गांधी मैदान को चार सेक्टर में बांटा गया है, जिनके प्रभारी अपर समाहर्ता स्तर के पदाधिकारी को बनाया गया है. डीएम ने नजारत उप समाहर्ता को गेट नंबर 1 से गेट नंबर 10 तक अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा रोटेटेड कैमरा लगाने का निर्देश दिया.
अधीक्षक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया गया कि गांधी मैदान में कहीं भी गिट्टी या गड्ढ़ा या लूज तार न रहे. अपर समाहर्ता आपदा को एसडीआरएफ एवं वोलेंटियर की टीम अपने साथ रखने के लिए कहा गया. डीएम ने कहा कि सभी प्रवेश द्वारों की विडियोग्राफी की जायेगी.
भीड़ नियंत्रण एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए वाच टावरों की स्थापना की गई है. लोगों को सूचना देने तथा सहायता पहुंचाने के लिए गेट संख्या 5ए, 7ए, 10 एवं ध्वजारोहण स्थल के पास हेल्प डेस्क कार्यरत रहेगा. कार्यक्रम स्थल पर एक अस्थायी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा, जिसमें दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया गया कि सभी हाइ मास्ट लाइट को चालू रखें. गांधी मैदान के चारों सेक्टर में एंबुलेंस की व्यवस्था सिविल सर्जन द्वारा की जायेगी, जिसमें चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ, स्ट्रेचर एवं जीवन रक्षक औषधियाें के साथ रहेंगे. रावण दहन कार्यक्रम स्थल के आस.पास दो फायर यूनिट भी प्रतिनियुक्त रहेगा. इस अवसर पर डीएम के साथ एसएसपी गरिमा मलिक, उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत समेत संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.
ट्रैफिक व्यवस्था भी बदली रहेगी
आठ अक्तूबर को रावण वध के अवसर पर गांधी मैदान की ओर जाने वाली सड़कों की ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी. यह व्यवस्था दोपहर एक बजे से रावण वध समाप्त होने के बाद लोगों की भीड़ खाली होने तक बनी रहेगी. इस दौरान कई मार्गों पर आवागमन बंद रहेगा जबकि कई ट्रैफिक प्वाइंट से बदले हुए मार्ग से यातायात परिचालन होगा.
इस तरह होगा वाहनों का परिचालन
भटट्चार्या चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर वाहनों का परिचालन नहीं होगा.
डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर तक का मार्ग केवल वीआइपी के आने जाने के लिए आरक्षित रहेगा.
डाकबंगला से पूरब की ओर जाने वाले वाहनों को न्यू डाकबंगला, भट्टाचार्या मोड़ से राजेंद्र पथ की ओर जाने दिया जायेगा.
न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.
जेपी गोलंबर से चिल्ड्रेन पार्क के बीच सामान्य आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.
जेपी गोलंबर से डाकबंगला चौराहा और पटना जंक्शन तक किसी भी प्रकार के वाहन, ठेला, खोमचा आदि की पार्किंग प्रतिबंधित रहेगी.
एग्जीबिशन रोड में किसी भी प्रकार के वाहन, ठेला, खोमचा आदि की पार्किंग प्रतिबंधित रहेगी.
गांधी मैदान में किसी प्रकार के वाहन, ठेला, खोमचा आदि का प्रवेश वर्जित रहेगा.
ठाकुरबाड़ी मोड़ व बाकरगंज मोड़ से पश्चिमी गांधी मैदान की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा.
आइएमए हॉल, होटल पनाश, ट्वीन टावर और मौर्या होटल के कटिंग से गांधी मैदान की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का आवागमन नहीं होगा. अशोक राजपथ में गोविंद मित्रा रोड मोड़ से पश्चिम की ओर कारगिल चौक की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा.
बेली रोड से गांधी मैदान की ओर जाने वाले रिक्शा, ठेला, टेंपू और अन्य धीरे चलने वाले वाहनों को आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ में मोड़ दिया जायेगा.
बुद्ध मार्ग में कोतवाली टी से पुलिस लाइन तिराहा तक पूरब की ओर जाने वाले सभी मार्ग में वाहनों का आवागमन बंद रहेगा.
वैकल्पिक मार्ग
जो वाहन पटना सिटी से अशोक राजपथ होकर गांधी मैदान, पटना जंक्शन की ओर आना चाहेंगे, वे गांधी चौक से भिखना पहाड़ी मोड़ होते हुए बारीपथ, मछुआ टोली से दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा गोलंबर, सीडीए बिल्डिंग से पटना जंक्शन की ओर जायेंगे.
दानापुर से गांधी मैदान की ओर आने वाले सभी वाहन राजापुर पुल से बायें बोरिंग रोड चौराहा की ओर जायेंगे.
पटना जंक्शन से गांधी मैदान आने वाले वाहन डाकबंगला से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्या चौराहा होते हुए सीडीए बिल्डिंग से गोरियाटोली होते हुए स्टेशन तक जायेंगे.वाहनों की पार्किंगएएन सिन्हा इंस्टीच्यूटएसके मेमोरियल के सामने

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें