30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजाहिदपुर और मोहिउद्दीनपुर में टूटा रिंग बांध, हड़कंप

पटना/मसौढ़ी/फुलवारी : पुनपुन नदी के रिंग बांध से पानी का बहाव हो रहा है. जल संसाधन और सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, जिला प्रशासन के साथ मुख्य बांध पर नजर बनाये हुये हैं. 10 इंजीनियरों की तैनाती की गयी है और वरीय अधिकारी लगातार कैंप कर रहे हैं. अचानक बाजार में पुनपुन नदी का […]

पटना/मसौढ़ी/फुलवारी : पुनपुन नदी के रिंग बांध से पानी का बहाव हो रहा है. जल संसाधन और सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, जिला प्रशासन के साथ मुख्य बांध पर नजर बनाये हुये हैं. 10 इंजीनियरों की तैनाती की गयी है और वरीय अधिकारी लगातार कैंप कर रहे हैं. अचानक बाजार में पुनपुन नदी का पानी आने से लोगों में हड़कंप मच गया.

पुनपुन नदी के जलस्तर में गुरुवार को भी बढ़ोतरी से कई रिंग बांध टूट गये और बाढ़ का पानी ओवर फ्लो हो कर गांव में प्रवेश कर गया. बंगला पर का सुरक्षा बांध का फाटक से भारी जल धारा के दबाव में पानी रिसने लगा. वहीं, पास मुजाहीदपुर और मोहिउद्दिन पर में रिंग बांध टूट गया.
अधिकांश रिंग बांधों को पार कर पुनपुन नदी का पानी बह रहा है, जिससे अब बाढ़ आने का खतरा बना है. एक दर्जन से अधिक रिंग बांध टूट चुके हैं. अब पुनपुन नदी पटना सुरक्षा बांध को तोड़ने के लिए पूरा जोर लगा रही है. गुरुवार को दोपहर से पहले ही सकरैचा बंगला पर सुरक्षा बांध में तेज रिसाव होने लगा है.
वहीं, बकपुर के पास रिंग बांध को पार कर भारी जल धारा पुनपुन के रिहायाशी इलाके में प्रवेश कर गया, जिससे पुनपुन बाजार और सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी घुस गया. बकपुर के पास सुरक्षा गेट टूट गया. इस गेट को 100 से अधिक मजदूरों ने घंटों तक कड़ी मशक्कत के बाद ठीक किया. गेट को ठीक करने के लिए 100 मजदूर ने करीब 500 बोरे लगाये.
मजदूरों की तीन घंटे की मेहनत के बाद बांध के गेट को सही किया. फुलवारी सीओ कुंदन लाल ने बताया कि पुनपुन नदी का पानी अधिकांश रिंग बांध की मरम्मती के बावजूद ओवर फ्लो होकर बह रहा है. पानी का दबाव इतना अधिक है की बालू के बोर डालकर रिंग बांध की मरम्मत का काम कारगर नहीं हो पा रहा है.
धनकी, महवानो, सलारपुर, महुआबाग सहित आधा दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. शिविर लगाकर लोगों को राहत के साथ ही स्वास्थ्य की जांच और दवा भी दी जा रही है. उधर, संपतचक इलाके में पुनपुन की उफनाई जल धारा ने तारणपुर, कंडाप समेत आस पास के बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों के लिए राहत और भोजन की व्यवस्था का जायजा लेने राजद विधायक डॉ रामानंद यादव पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें