बिहार में बारिश का असर: इस दुर्गापूजा ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन हो रही है खरीदारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: महालया के साथ ही ऑफलाइन और ऑनलाइन बाजारों पर दुर्गा पूजा का रंग चढ़ने लगा है. नवरात्रि में घर में नयी वस्तुएं या कपड़े खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. पर राजधानी पटना में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. हर गली मुहल्लों में घुटने भर पानी लग गया है. लोग चाहकर भी बाहर नहीं निकल रहे हैं. जिसे बहुत जरूरी है वहीं घर से बाहर निकल रहे हैं. लेकिन बारिश ने दुकानदारों और खरीदारों की बीच की दूरी बढ़ा दी है. हालांकि बाजार में चारों तरफ न्यू कलेक्शन पर भी दुर्गापूजा के ऑफर्स की बहार है. ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार भी तैयार है लेकिन बाजार सूना पड़ा है. ऐसे में लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं. इसकी वजह यह है कि घर बैठे प्रोडक्ट्स इन तक पहुंच जा रहा है. नवरात्रि में कई शॉपिंग वेवसाइट भी बिग सेल का ऑफर्स दे रहीं है. ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के बिग सेल का फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

बेहतर ऑफर्स का उठाएं फायदा
बेहतर ऑफर्स का फायदा उठाना है तो तैयार हो जाइए, क्योंकि नवरात्रि के पहले दिन से ही फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और अमेजन जैसी कई वेवसाइट्स बिग सेल का ऑफर्स लेकर आ चुके हैं. नवरात्रि में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान मिलने वाले ये ऑफर्स सिर्फ 5 से 6 दिनों की ही होती है. शॉपिंग वेबसाइट्स के बिग सेल ऑफर्स में इलेक्ट्रॉनिक, गैजेट्स, क्लोदिंग, होम अप्लायंस, शूज, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि चीजों को खरीदा जा सकता है. देशभर में इस शॉपिंग का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं.
ऐसे करें ऑनलाइन शॉपिंग
ऑफर्स का फायदा उठाने के लिए आप मनपसंद प्रोडक्ट्स को पहले कार्ट करते जाएं, फिर एक साथ उन्हें खरीदें. ऐसा करने से कुछ प्रोडक्ट में कुछ डिस्काउंट भी मिल जाता है. कभी-कभी कार्ट करने के बाद कुछ प्रोडक्ट नहीं खरीदना चाहते तो उन्हें कार्ट से हटा सकते हैं. इसमें फायदा इस बात का है कि प्रोडक्ट को कार्ट में रखने के बाद 15 मिनट तक कोई और नहीं खरीद सकता. कार्ट करने का एक फायदा ये भी है कि यूजर सभी कार्ट प्रोडक्ट की पेमेंट एक साथ कर सकता है.
ऐप से मिलेगा डिस्काउंट
मोबाइल ऐप की जरिए खरीदारी करना बेहतर होता है, इसका कारण यह है कि कुछ वेबसाइट्स ज्यादा डिस्काउंट भी देते हैं. मोबाइल ऐप से आप कहीं भी, कभी भी और किसी भी वक्त शॉपिंग कर सकते हैं और यह किसी भी डेस्कटॉप या लैपटॉप से ज्यादा स्मूद काम करता है. ऐप का इस्तेमाल करने से अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर कई ऑफर्स भी मिल जाते हैं. ऐप पर मनी रिटर्न, कैश बैक, एक्स्ट्रा डिस्काउंट जैसे कई ऑफर्स मिल जाते हैं.
डे वाइज मिलता है ऑफर
ऑनलाइन शॉपिंग में हर दिन अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग ऑफर्स होते हैं. यदि आप पहले से ही ऑनलाइन शॉपिंग करने की प्लानिंग कर चुके हैं तो पहले से ही प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग कर लीजिए. ऐसा करने से आपको बिग डिस्काउंट का फायदा मिल सकता है.
फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील, मिंत्रा, जैबंग, और नाइका, पर हर घंटे सेल के दौरान प्राइस में बदलाव होते रहते हैं. सेल रात को 12 बजे शुरू होती है और रात 12 बजे ही बंद हो जाती है. ऐसे में 24 घंटे के दौरान प्रोडक्ट पर मिलने वाला डिस्काउंट बढ़ता-घटता भी रहता है. रात के समय यूजर को ज्यादा फायदा होता है. वहीं दिन के पीक आवर में डिस्काउंट कम मिलता है.
मुझे ऑनलाइन शॉपिंग पसंद है. इसलिए मैं ज्यादातर समय में ऑनलाइन की खरीदारी करना पसंद करता हूं, लेकिन फेस्टिवल के मौके पर पूरी फैमिली के लिए शॉपिंग करनी होती है, तो मार्केट से खरीदना पड़ता है, लेकिन इस बार फैमिली के कोई सदस्य मार्केट नहीं जा पाया. इस कारण ऑनलाइन शॉपिंग ही सहारा है.
गौतम शाही, बोरिंग रोड
ऑनलाइन शॉपिंग बेस्ट है. क्योंकि इसमें घर बैठे आराम से शॉपिंग कर सकते हैं. खास कर ऐसे दिनों के लिए तो ऑनलाइन के अलावा कुछ सहारा नहीं है. क्योंकि बारिश के कारण पूरा शहर डिस्टर्ब है. ऐसे में इतनी परेशानियों का सामना करते हुए मॉल या शॉप में शॉपिंग करना मेरे बस की बात नहीं है. इस कारण मैं ऑनलाइन शॉपिंग ही कर रहा हूं.
ओम प्रकाश, पुनाईचक
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें