हर साल ‘सावन-भादो में मंदी’ पर घिरे सुशील मोदी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
उपमुख्यमंत्री ने कहा, बिहार में कोई मंदी नहीं, पिछले साल की तुलना में अधिक हुई वाहनों की बिक्री
पटना : ‘सावन-भादो में मंदी’ वाले बयान पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राजद और कांग्रेस ने घेरने की कोशिश की. मोदी ने कहा था कि हर साल सावन-भादो में मंदी रहती है. इस पर राजद सांसद मनोज झा और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ मदन मोहन झा ने उन पर तीखे हमले किये.
सोशल मीडिया पर भी वह विपक्ष के निशाने पर रहे. दूसरी ओर विपक्ष के हमले से बेखबर सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को फिर कहा कि मंदी के बहाने पूरे देश में निराशा का माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जल्द ही मंदी के बादल छट जायेंगे. मोदी ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस को 1991, 2008 और 2013 की दुर्दशा भी याद कर लेनी चाहिए.
2013 में विकास दर 4.5% तक गिर गयी थी, जबकि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में यह 5% है. उन्होंने तर्क दिया कि केंद्र सरकार ने चौतरफा उपाय शुरू कर दिया है. 10 बैंकों का विलय भी इसी का हिस्सा है. केंद्रीय वित्त मंत्री ने आश्वस्त किया है कि किसी की नौकरी नहीं जायेगी.
इसके पहले चैंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में आयोजित खाद्यान्न व्यवसायियों के राज्यस्तरीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल की प्रथम तिमाही में उपभोक्ता सामान की बिक्री में इजाफा हुआ है. तथाकथित मंदी की अफवाहों के बावजूद 2018-19 में जहां बिहार में एक लाख करोड़ से ज्यादा के माल बिकने के लिए आये थे, जबकि 2019-20 के पहले चार महीनों (अप्रैल-जून) में ही 34 हजार करोड़ के माल बाहर से लाये जा चुके हैं.
डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार में ऑटोमोबाइल का एक भी शोरूम बंद नहीं हुआ. उल्टे बीते चार महीनों में 4.68 लाख वाहनों की बिक्री हुई है, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 10,400 अधिक है. बिहार में बिस्कुट, साबुन जैसे उपभोक्ता सामान की बिक्री 507 करोड़ को पार कर चुकी है.
12,323 करोड़ के उपभोक्ता सामान और सात हजार करोड़ के रेडीमेड गारमेंट की बिक्री हुई है. 2019-20 की पहली तिमाही में पूरे देश में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के उत्पादों की बिक्री में 7%, डाबर इंडिया में 11%, कॉलगेट में 4%, नेस्ले में 11% और बिग बाजार में बिक्री में 8% की वृद्धि हुई है. एयरकंडिशनर की बिक्री में 5% और रेफ्रिजरेटर बिक्री में 11% की बढ़ोतरी हुई है. मंदी की अफवाहों से किसी को निराश होने की जरूरत नहीं है.
बिजनेस स्कूलों व सभी विवि में टांगी जाये मोदी की तस्वीर : मनोज झा
पटना : राजद के सांसद मनोज कुमार झा ने मंदी काे सावन-भादो जोड़ने वाले उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के ट्वीट पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. मनोज झा ने कहा कि सुशील कुमार मोदी मंदी की अद्भुत परिभाषा गढ़ रहे हैं.
वह बड़े अर्थशास्त्री हैं. उनकी इस परिभाषा के चलते उनकी तस्वीर सभी बिजनेस स्कूल और विवि में लगायी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जिस मंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण परेशान हैं, उसे सुशील मोदी सावन और भादो का असर बता रहे हैं. उन्होंने पहले अपराधियों से पितृपक्ष में अपराध नहीं करने की गुहार लगायी थी. अब मंदी पर सावन-भादो का असर बता रहे हैं.
मदन मोहन झा बोले, मोदी बताएं, क्या पहली बार सावन-भादो आया है : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ मदन मोहन झा ने भी मोदी के बयान की निंदा की है. श्री झा ने कहा कि मोदी को बताना चाहिए कि क्या पहली बार सावन-भादो आया है. उन्हें यह भी बताना चाहिए कि अगली बार मंदी कब आने वाली है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें