27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का टेंडर जारी, 42 महीने में पूरा होगा काम

पटना : पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर पश्चिम साइड से एक और फाेरलेन पुल के लिए गुरुवार काे टेंडर जारी कर दिया गया. इसके लिए चयनित एजेंसी को 42 महीने में काम पूरा करना होगा. पटना के गायघाट से हाजीपुर तक करीब साढ़े 14 किमी लंबे इस पुल के निर्माण […]

पटना : पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर पश्चिम साइड से एक और फाेरलेन पुल के लिए गुरुवार काे टेंडर जारी कर दिया गया. इसके लिए चयनित एजेंसी को 42 महीने में काम पूरा करना होगा.
पटना के गायघाट से हाजीपुर तक करीब साढ़े 14 किमी लंबे इस पुल के निर्माण पर 2411 करोड़ से अधिक राशि खर्च होगी. इस पुल के बन जाने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच यातायात सुविधा बढ़ेगी. साथ ही पटना में गायघाट से उत्तर और हाजीपुर आने-जाने में आठ लेन की सुविधा मिल जायेगी. फिलहाल महात्मा गांधी सेतु के एक लेन पर ही यातायात चालू है.
केंद्र सरकार ने इस पुल के लिए टेंडर डालने की अंतिम तारीख तीन अक्तूबर तय की है. जिस एजेंसी को काम की जिम्मेदारी दी जायेगी, उसे ही पुल के 10 साल तक के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी भी होगी. यह पुल प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज का हिस्सा है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण हो चुका है और टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही तेजी से काम शुरू हो जायेगा.
नये और पुराने पुलों से विकसित होगी यातायात सुविधा
नया पुल पुराने महात्मा गांधी सेतु से 38 मीटर (सेंटर-टू-सेंटर) की दूरी पर होगा. दोनों पुलों पर कुल आठ लेन में से फोरलेन का उपयोग आने और अन्य फोरलेन का उपयोग जाने के लिए किया जायेगा. पटना की ओर एप्रोच रोड में एक ओवरब्रिज (आरओबी), दो व्हीकिल अंडरपास (वीयूपी) और 1565 मीटर लंबी एलिवेटेड सड़क होगी.
ऐसे में पटना की तरफ एप्रोच रोड की कुल लंबाई 3380 मीटर होगी. वहीं, नदी पर पुल की लंबाई 5,634 मीटर होगी. इसमें कुल 22 स्पैन 215.13 मीटर का एक्स्ट्रा डोज ब्रीज के रूप में होगा. इसके अलावा पटना साइड में दो स्पैन 70.010 मीटर और 116.066 मीटर का होगा. हाजीपुर साइड में एक स्पैन 121.065 मीटर का होगा. हाजीपुर की तरफ एप्रोच रोड 5,486 मीटर का होगा, जिसमें एक वीयूपी, एक एलवीयूपी और एक फ्लाइओवर बनाया जायेगा.
क्या कहते हैं मंत्री
पथ निर्माण विभाग के मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि इस पुल को लेकर उन्होंने विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा और विशेष सचिव दिवेश सेहरा के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से हाल ही में अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान बातचीत की थी. इस पुल की स्वीकृति और टेंडर के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को धन्यवाद दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें