पटना :थ्रू सिग्नल देने की जांच आज से करेंगे अधिकारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मोकामा में गरीब रथ ट्रेन का मामला
पटना : 20 जुलाई को मोकामा स्टेशन पर जयनगर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस का ठहराव होने के बावजूद थ्रू सिग्नल दिये जाने के मामले में सोमवार से जांच शुरू होगी. इसकी जिम्मेदारी वरीय मंडल संरक्षा अधिकारी को दी गयी है. साथ ही पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने प्रथम दृष्टया मोकामा स्टेशन के नियंत्रक व स्टेशन मास्टर की गलती को चिह्नित करते हुए दोनों अधिकारियों को कार्य में कोताही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया.
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन संख्या 12569 जयनगर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को चलती है, जिसका मोकामा में ठहराव है.
वहीं, ट्रेन संख्या 22405 भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलती है, जिसका मोकामा में ठहराव नहीं है. स्टेशन मास्टर ने गलतफहमी में दिन का ख्याल नहीं रखा और ट्रेन संख्या 12569 जयनगर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस को मेन लाइन से बिना ठहराव ही जाने का थ्रू सिग्नल दे दिया.
इसके बावजूद ट्रेन के लोको पायलट व सहायक लोको पायलट ने सूझ-बूझ दिखाते हुए स्टेशन पर गाड़ी रोकने की कोशिश की, लेकिन तब तक ट्रेन मेन लाइन के होम सिग्नल पार कर चुकी थी.
उन्होंने बताया कि मोकामा स्टेशन पर ट्रेनों के परिचालन रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम के माध्यम से कराया जा रहा है. इस सिस्टम में एक लाइन पर ट्रेन खड़े होने की स्थिति में उसी लाइन पर दूसरी ट्रेन का सिग्नल देना संभव नहीं है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें