23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मॉनसून सत्र : 21 बैठकों में होगी जनता की समस्याओं पर चर्चा

जनसमस्या का निराकरण ही लोकतंत्र की खूबसूरती : विजय कुमार चौधरी पटना : बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के पहले दिन शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सदन में बिहार की जनता के हित के मुद्दे व सदस्यों को अपने क्षेत्र के मुद्दों को उजागर करने का मौका मिलता है. […]

  • जनसमस्या का निराकरण ही लोकतंत्र की खूबसूरती : विजय कुमार चौधरी

पटना : बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के पहले दिन शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सदन में बिहार की जनता के हित के मुद्दे व सदस्यों को अपने क्षेत्र के मुद्दों को उजागर करने का मौका मिलता है. इस सत्र में समस्याओं के निराकरण कराने का पर्याप्त अवसर मिलेगा. इस समय का सही उपयोग करें. जनता की समस्याओं का निराकरण ही लोकतंत्र की खूबसूरती है.

सदन को उन्होंने बताया कि इस सत्र में 21 बैठकें होंगी, जिसमें 2019-20 के बजट, अन्य वित्तीय कार्य के अलावा राजकीय विधेयक व गैर सरकारी संकल्प लिये जायेंगे. उन्होंने सदन को सुचारु व सफल संचालन के लिए सभी सदस्यों से सकारात्मक सहयोग की अपील की.

ललन पासवान व सुधांशु शेखर को मिली जदयू की मान्यता
विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को रालोसपा के सदस्य रहे ललन पासवान (चेनारी विधानसभा) और सुधांशु शेखर (हरलाखी विधानसभा) को सदन में जदयू सदस्य के रूप में मान्यता दिये जाने की सूचना दी.अध्याशी सदस्य मनोनीत : अध्यक्ष ने सत्र के लिए पांच अध्याशी सदस्य वीरेंद्र कुमार सिंह, मो नेमतुल्लाह, तार किशोर प्रसाद, अशोक कुमार और रंजू गीता को मनोनीत किया.

कार्यमंत्रणा समिति का गठन
मॉनसून सत्र के लिए गठित कार्यमंत्रणा समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा हुई. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, विरोधी दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह को शामिल किया गया है. इस समिति में राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी, माले के महबूब आलम और लोजपा के राजू तिवारी को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है.
नौ विधेयकों की प्रति रखी गयी
राज्यपाल द्वारा स्वीकृत किये गये नौ विधेयकों की प्रति सदन पटल पररखी गयी. विनियोग विधेयक, विनियोग लेखा विधेयक, आइजीआइएमएस संशोधन विधेयक 2019, पदों व सेवाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के आरक्षण विधेयक, बिहार भूमि सुधार संशोधन विधेयक 2019, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संशोधन विधेयक 2019, प्राथमिक शिक्षा समिति विधेयक 2019, अधिवक्ता कल्याण विधेयक 2019 और विद्यालय शुल्क विधेयक 2019 शामिल हैं.
सदन ने मुजफ्फरपुर में अज्ञात बीमारी, लू व ठनके से मरने वालों के लिए रखा मौन
बिहार विधानसभा में दिवंगत सदस्यों के साथ मुजफ्फरपुर मेंएइएस बीमारी से मरने वाले मासूमों के साथ भीषण गर्मी के कारण औरंगाबाद, गया, नवादा सहित अन्य जिलों में मरने वाले लोगों और ठनका गिरने से मरने वाले लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया गया और एक मिनट का मौन रखा गया.
विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सदन को दिवंगत सदस्यों के निधन की सूचना से अवगत कराया. उन्होंने स्व रामलाल सिंह, स्व संजय कुमार, स्व अंबिका प्रसाद, स्व रमणिका गुप्ता, स्व यमुना प्रसाद, स्व महेश पासवान, स्व महेंद्र बैठा और स्व नीता चौधरी के निधन पर शोक प्रकट किया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें