32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : कुशवाहा राजनीति के चक्रव्यूह में फंसे उपेंद्र, दो सीटों से आजमा रहे किस्मत

पटना : कुशवाहा वोटरों को रिझाने की कोशिश में रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने खुद दो सीटों पर खड़े होने की घोषणा की है. काराकाट सीट से मौजूदा सांसद उपेंद्र कुशवाहा इस बार कुशवाहा बहुल उजियारपुर सीट पर भी किस्मत आजमायेंगे. उपेंद्र को अपने स्वजातीय वोटरों पर भरोसा है. जबकि, दो प्रमुख कुशवाहा नेता नागमणि […]

पटना : कुशवाहा वोटरों को रिझाने की कोशिश में रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने खुद दो सीटों पर खड़े होने की घोषणा की है. काराकाट सीट से मौजूदा सांसद उपेंद्र कुशवाहा इस बार कुशवाहा बहुल उजियारपुर सीट पर भी किस्मत आजमायेंगे. उपेंद्र को अपने स्वजातीय वोटरों पर भरोसा है.
जबकि, दो प्रमुख कुशवाहा नेता नागमणि और श्रीभगवान सिंह कुशवाहा साथ छोड़ चुके हैं. सम्राट चौधरी भाजपा के साथ खड़े हैं. काराकाट में उपेंद्र के मुकाबले एनडीए ने जदयू के महाबली सिंह को उतारा है. जबकि, उजियारपुर में उपेंद्र की टक्कर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय से है. उपेंद्र कुशवाहा का दावा है कि वह एनडीए को चुनौती देने के लिए दो जगह से चुनाव लड़ रहे हैं. उपेंद्र ने तीसरी सीट पश्चिमी चंपारण में बृजेश कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है.
चंपारण में वाल्मीकिनगर सीट पर जदयू ने वैद्यनाथ प्रसाद महतो को चुनाव मैदान में उतारा है. महतो इसके पहले भी वहां से सांसद रह चुके हैं. उपेंद्र के कुशवाहा कार्ड की काट में जदयू ने भी तीन उम्मीदवार को टिकट दिया है. पूर्णिया के मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा को दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है.
जबकि, महाबली काराकाट से और वैद्यनाथ महतो को वाल्मीकिनगर से उम्मीदवारी दी गयी है. देश की राजनीति में अपनी साख जमाने वाले नीतीश कुमार और लालू प्रसाद भी एक साथ दो-दो सीटों पर खड़े हो चुके हैं. इस बार के चुनाव में उपेंद्र राज्य के एकमात्र प्रत्याशी हैं जिन्होेने दो लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की घोषणा की है.
समाज में पैठ बनाने का प्रयास
कुशवाहा समाज की अगुआयी करने वालों में शहीद जगदेव प्रसाद के बाद चंद्रदेव प्रसाद वर्मा का नाम प्रमुख रहा है. बाद में शकुनी चौधरी, नागमणि, सम्राट चौधरी के साथ उपेंद्र कुशवाहा आगे आये. दूसरे कुशवाहा नेताओं ने अब तक अपना दल नहीं बनाया है. कुशवाहा समाज में अपना पैठ बनाने के प्रयास में लगे उपेंद्र कुशवाहा इस बार चुनाव में महागठबंधन में पांच सीट लेने में सफल रहे.
जातीय समीकरण पर विशेष ध्यान
काराकाट में कुशवाहा वोटर दूसरे नंबर पर हैं. सबसे अधिक यादव वोटर 22 प्रतिशत हैं. कुशवाहा वोटर लगभग 15 प्रतिशत हैं. मुसलमान 11 प्रतिशत, राजपूत 10 प्रतिशत के अलावा पासवान, वैश्य, ब्राह्मण, भूमिहार सहित अन्य जातियां हैं. क्षेत्र में लगभग 15 लाख वोटर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें