25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्दी-कोहरे का दिखने लगा असर, आज से और गहरायेगा कोहरा, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज ऐसे बरतें सावधानी

पटना : राजधानी में ठंड से तीन लोगों की मौत हो गयी है. मरने वालों में दो अधेड़ व एक वृद्धा है. यह घटना पटना सिटी व दनियावां में हुई है. पटना सिटी के मालसलसामी थाना क्षेत्र के गुरु के बाग शरीफागंज चमर टोली के स्लम बस्ती में बीते 23 दिसंबर को हुई अगलगी की […]

पटना : राजधानी में ठंड से तीन लोगों की मौत हो गयी है. मरने वालों में दो अधेड़ व एक वृद्धा है. यह घटना पटना सिटी व दनियावां में हुई है. पटना सिटी के मालसलसामी थाना क्षेत्र के गुरु के बाग शरीफागंज चमर टोली के स्लम बस्ती में बीते 23 दिसंबर को हुई अगलगी की घटना के बाद प्रशासन की ओर से तिरपाल व कंबल देकर पीड़ितों को छोड़ दिया गया.
इसके बाद किसी तरह की सहायता नहीं मिलने से 50 वर्षीय मुंशी दास की मौत ठंड हो गयी. इसी घटना से नाराज बस्ती के लोगों ने अशोक राजपथ पर शव को रख कर कुछ देर के लिए धरना- प्रदर्शन किया. लोगों का कहना था कि खुले में प्लास्टिक तान कर रहने की स्थिति में ठंड लगने से मुंशी दास की मौत हुई है.
ऐसे में पीड़ित परिवार को मुआवजा की राशि उपलब्ध करायी जाये. प्रशासन की ओर से भी उचित सहायता नहीं दी गयी है. प्रदर्शन की वजह से आधा घंटे तक फतुहा से मालसलामी के बीच चलने वाले ऑटो व अन्य वाहनों का परिचालन बाधित हो गया .
दनियावां में ठंड से वृद्धा और अधेड़ की मौत : दनियावां व पीरबढ़ौना गांव में शुक्रवार को ठंड लगने से वृद्धा और अधेड़ व्यक्ति की मौत हो गयी. ग्रामीणों के अनुसार दनियावां गांव में शुक्रवार की देर शाम रामविलास चौधरी की पत्नी (60) की मौत दुकान से घर जाने के बाद ठंड लगने के कारण हो गयी. वहीं, दूसरी ओर प्रखंड के पीरबढ़ौना गांव निवासी जगदीश साव (50) की मौत शुक्रवार की रात खेत पटा कर घर आने पर ठंड लगने से हो गयी.
पटना में आज और गहरायेगा कोहरा
पटना : रविवार को भी राजधानी पटना बादल के साथ-साथ कोहरे और धुंध की चपेट में रहेगी. यह स्थिति 11 जनवरी तक बनी रह सकती है.
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस मौसमी दशा में तुलनात्मक रूप में तापमान में इजाफा हो सकता है. शनिवार की सुबह जबरदस्त कुहरा देखा गया. यूं तो समूचे शहर में ही अच्छा खासा कोहरा था,लेकिन एयरपोर्ट एरिया में सुबह सात बजे के आसपास करीब सौ मीटर दृश्यता रही.
आठ बजे दो सौ मीटर और 9 बजकर 25 मिनट पर दृश्यता 600 मीटर तक रही. हालांकि बाद में हल्की सी धूप भी निकली. दिन भर शहर बादल भी छाये रहे. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल भी छाये रहे. इसकी वजह से शहर का तापमान शनिवार को पिछले दिन शुक्रवार की तुलना में कुछ बढ़ा दर्ज किया गया.
शनिवार को अधिकतम तापमान 23.4 और न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. मालूम हो कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 23.2 और न्यूनतम 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज बरतें सावधानी
पटना : कड़ाके की सर्दी उच्च रक्तचाप के मरीजों व हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिये परेशानी का सबब बन सकती है. ऐसे में उन्हें खान-पान पर विशेष ध्यान देने के साथ तेल और मक्खन से बने खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि जरा-सी लापरवाही उन्हें अस्पताल पहुंचा सकती है. यह कहना है इंडियन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी (आइसीसी) बिहार शाखा के सचिव डॉ एके झा का.
शनिवार को गांधी मैदान स्थित एक होटल में आइसीसी बिहार चैप्टर की ओर से हार्ट डिजीज से बचाव व इलाज को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन आइजीआइएमएस हृदय रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बीपी सिंह, आइजीआइसी के निदेशक डॉ एसएस चटर्जी व डॉ बसंत सिंह ने किया.
डॉ बीपी सिंह ने कहा कि सर्दियां बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक होती हैं. इस मौसम में शराब, सिगरेट का इस्तेमाल कतई न करें, क्योंकि इनके सेवन से तत्काल तो ठंड कम लगेगी, लेकिन इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जायेगा और ब्लड शूगर में भी वृद्धि होने से नुकसान होने का खतरा है.
पटना : 600 मीटर तक नीचे गिरी विजिबिलिटी, दो घंटे देर से शुरू हुआ विमानों का परिचालन
पटना : पटना एयरपोर्ट पर शनिवार की सुबह धुंध का गहरा असर दिखा. रनवे और आसपास के क्षेत्रों में सुबह सात बजे विजिबिलिटी गिर कर 100 मीटर के नीचे तक पहुंच चुकी थी. पहले विमान के लैंडिंग टाइम सुबह 9.25 तक भी विजिबिलिटी 600 मीटर से अधिक नहीं हो पाया था. लिहाजा विमानों का परिचालन शुरू नहीं हो सका. दोपहर 11 बजे विजिबिलिटी 1000 मीटर से ऊपर हुई और उसके बाद विमानों का परिचालन शुरू हुआ. सबसे पहले स्पाइसजेट की फ्लाइट SG731 लैंड हुई.
हैदराबाद से आनेवाली इस फ्लाइट का निर्धारित समय दोपहर 11 बजे है लेकिन यह आठ मिनट पहले 10.52 में ही लैंड हो गयी. उसके बाद निर्धारित समय से 1.50 घंटा की देरी से सुबह 9.25 में मुंबई से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट SG376 लैंड हुई.
उसके पांच मिनट बाद गुवाहाटी से आनेवाली स्पाइसजेट की फ्लाइट SG461 अपने निर्धारित समय 10.15 से 1.05 घंटा की देरी से दोपहर 11.20 में लैंड हुई. आधा दर्जन और विमान भी धुंध की वजह से देर से आये लेकिन यह देरी आधे घंटे से कम की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें