24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विधायकों और मंत्रियों के लिए सरकार ने खोला खजाना, वेतन भत्ता समेत कई मदों में बढ़े भत्ते

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दो एजेंडे पर मुहर लगायी गयी. बैठक में अनुपूरक बजट पर सहमति बनी. साथ ही सूबे के विधायकों और मंत्रियों का वेतन भत्ता बढ़ाये जाने को मंजूरी दी गयी. जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तर बिहार के दौरे को लेकर […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दो एजेंडे पर मुहर लगायी गयी. बैठक में अनुपूरक बजट पर सहमति बनी. साथ ही सूबे के विधायकों और मंत्रियों का वेतन भत्ता बढ़ाये जाने को मंजूरी दी गयी.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तर बिहार के दौरे को लेकर मंगलवार की सुबह कैबिनेट की बैठक बुलायी गयी. मुख्य सचिवालय स्थित कैबिनेट कक्ष में मंगलवार की सुबह 11 बजे बुलायी गयी बैठक में दो महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में अनुपूरक बजट को लेकर सहमति बनी. साथ ही विधायकों और मंत्रियों का वेतन भत्ता बढ़ाये जाने को मंजूरी दी गयी.

कैबिनेट की बैठक में विधायकों और पूर्व विधायकों के मूल वेतन से लेकर रेल किराये में बढ़ोतरी की गयी है. विधायकों के मूल वेतन में 30 फीसदी की बढोतरी की गयी है. अब विधायकों के मूल वेतन को 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया गया है. साथ ही फैसला किया गया है कि विधायकों को अब 50 हजार रुपये क्षेत्रीय भत्ता दिया जायेगा. मालूम हो कि विधायकों को अभी 45 हजार रुपये क्षेत्रीय भत्ता मिलते हैं.

विधायकों के लिए खजाना खोलते हुए बिहार कैबिनेट ने लग्जरी गाड़ी के लिए भी अग्रिम राशि देने का फैसला किया है. विधायकों को अब लग्जरी गाड़ी खरीदने के लिए 10 लाख से 15 लाख रुपये एडवांस दिये जा सकेंगे. साथ ही विधायकों को स्टेशनरी के लिए 10 हजार रुपये दिये जायेंगे. वहीं, निजी सहायक के लिए दी जानेवाली 20 हजार रुपये की राशि बढ़ा कर 30 हजार रुपये कर दी गयी है. वहीं, रेल और हवाई यात्रा के लिए सालाना राशि दो लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये सालाना करने का फैसला किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें