26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आधा बिहार सूखाग्रस्त, पेयजल संकट से निपटने की पूरी तैयारी : CM नीतीश

पटना : बिहार का करीब आधा हिस्सा इस समय सूखाग्रस्त घोषित किया जा चुका है. वहीं, भू-जल स्तर नीचे जा रहा है जिससे पेयजल संकट की आशंका है. सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की है. यह बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहीं. वे बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (बीएसडीएमए) के […]

पटना : बिहार का करीब आधा हिस्सा इस समय सूखाग्रस्त घोषित किया जा चुका है. वहीं, भू-जल स्तर नीचे जा रहा है जिससे पेयजल संकट की आशंका है. सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की है. यह बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहीं. वे बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (बीएसडीएमए) के 11वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे. इसका आयोजन पटना सचिवालय स्थित अधिवेशन भवन में किया गया था. इस दौरान आपदा जोखिम कम करने के रोड मैप (डीआरआर) को ठीक तरीके से क्रियान्वित करने का उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय बिहार के 24 जिलों के 275 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया जा चुका है. सूखा का एक भी मानक पूरा करने वाले प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित किया जायेगा. किसानों की सहायता के लिए इनपुट सब्सिडी दी जायेगी. इसके लिए कैबिनेट से पैसे का इंतजाम कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस बार वैशाख में पुरवइया हवा चलने पर बारिश कम होने की आशंका हुई थी क्योंकि इस समय पछिया हवा चलनी चाहिए थी. राज्य में बारिश कम होने की आशंका सच साबित हुई.

भू-जल स्तर नीचे जा रहा है
प्रदेश में भू-जल स्तर का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश कम होने की वजह से भू-जल स्तर नीचे जा रहा है. जनवरी-फरवरी के बाद से पीने के पानी का संकट हो सकता है. तालाब वगैरह सूखने से पशुओं को नहाने और पीने के पानी समस्या हो सकती है. उनके लिए कैंप लगाकर चारा, पीने और नहाने के पानी का इंतजाम किया जायेगा. तालाबों को चिन्हित कर उसमें पानी की व्यवस्था की जायेगी. वहां सोलर पंप लगवाये जायेंगे. टैंकर से पानी की व्यवस्था की जायेगी. चापाकल की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है. नये चापाकल लगवाये जा रहे हैं. फिर जून महीने में यदि अच्छी बारिश होगी तो हालात सुधरेंगे. इस दौरान कार्यक्रम में मुंगेर में बोरवेल से बच्ची को बचाने वाले एसडीआरएफ के मुरारी प्रसाद चौरसिया को मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें