33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू की राजधानी बना पटना, कंकड़बाग है केंद्र, पीएमसीएच की वायरोलॉजी लैब से हुई पुष्टि

डेंगू रोगी मिलने के मामले में पहले नंबर पर पटना, दूसरे पर सीवान और तीसरे पर नालंदा जिला पटना : पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के वायरोलॉजी लैब से मिली जानकारी के अनुसार पूरे बिहार में अब तक करीब 500 डेंगू […]

डेंगू रोगी मिलने के मामले में पहले नंबर पर पटना, दूसरे पर सीवान और तीसरे पर नालंदा जिला
पटना : पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के वायरोलॉजी लैब से मिली जानकारी के अनुसार पूरे बिहार में अब तक करीब 500 डेंगू के मरीज मिले हैं. डेंगू के मामले में अन्य जिलों की तुलना में पटना में सबसे अधिक मरीज मिले हैं. वहीं दूसरे नंबर पर सीवान और तीसरे नंबर पर नालंदा जिला शामिल हैं. इधर लगातार मिल रहे डेंगू के मरीजों ने स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है.
कंकड़बाग अंचल बना केंद्र : पटना में इस बार कंकड़बाग अंचल डेंगू का केंद्र बना हुआ है. शहर में अब तक मिले मरीजों की संख्या में सबसे अधिक मरीज नगर-निगम के कंकड़बाग अंचल में मिल रहे हैं. यहां अब तक 70 से अधिक मरीज मिल चुके हैं.
कंकड़बाग के अशोक नगर, हनुमान नगर और ट्रांसपोर्ट नगर में रहने वाले लोग डेंगू की चपेट में अधिक आ रहे हैं. पिछले छह साल से डेंगू का केंद्र कंकड़बाग का इलाका बना हुअा है. वहीं इस बार दूसरे नंबर पर बांकीपुर अंचल है. यहां अब तक 16 मरीज मिले हैं. बांकीपुर के आलमगंज, सुल्तानगंज और कदमकुआं के मरीज मिले हैं. पिछले दो वर्षों से बांकीपुर अंचल केंद्र था लेकिन इस बार कंकड़बाग है.
डेंगू मरीज नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था की खोल रहे पोल
पटना में 3 मरीजों की हो चुकी है मौत
पीएमसीएच में मिले 500 डेंगू के मरीजों में अकेले पटना से 200 मरीज हैं. बाकी 300 मरीज प्रदेश के अलग-अलग जिलों से हैं. एक महीने के अंदर यहां तीन मरीजों की मौत भी हो चुकी है. पीएमसीएच का डेंगू वार्ड फुल हो गया है. वर्तमान में यहां 40 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. डॉक्टरों की मानें, तो यह सिर्फ पीएमसीएच के आंकड़े हैं. अगर प्राइवेट अस्पतालों के मरीजों की संख्या जोड़ दी जाये, तो सिर्फ पटना में मरीजों की संख्या 500 से अधिक हो जायेगी. प्रदेश में डेंगू के साढ़े सात हजार संदिग्ध मरीजों की जांच हुई.
छोटी मशीन नहीं होने के चलते बढ़े मरीज
डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या के पीछे नगर-निगम व स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आ रही है. क्योंकि इस बार दोनों टीमें सही मायने में फॉगिंग व दवाओं का छिड़काव नहीं करा पा रही हैं. नगर-निगम के पास 10 बड़ी मशीनें हैं, जिनसे शहर के मेन रोड, मुख्य मार्ग व चौड़ी सड़कों पर फॉगिंग हो रही है. छोटी मशीन नहीं होने के चलते संकरी गलियों में न तो दवाओं का छिड़काव हो रहा है और न ही फॉगिंग हो रही है. इस कारण गली मोहल्ले में सर्वाधिक मरीज मिल रहे हैं.
प्लेटलेट्स बढ़ाने को नारियल पानी व बकरी के दूध की डिमांड बढ़ी
शहर में डेंगू के डंक का खौफ बना हुआ है. शहरवासियों में प्लेटलेट्स को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी बनी हुई हैं. इसके परिणामस्वरूप एक लाख से नीचे प्लेटलेट्स आने पर मरीज के परिजन डॉक्टरों से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जिद करते नजर आ रहे हैं. इधर प्लेटलेट्स कम नहीं हो, इसके लिए मरीज व उनके परिजन नारियल पानी व बकरी के दूध का खूब प्रयोग कर रहे हैं. यही वजह है कि शहर के बाजारों में इन दिनों नारियल पानी की बहार आ गयी है.
मांग के चलते रेट में हुई बढ़ोतरी
बढ़ती मांग को देखते हुए बकरी पालकों ने दूध का मूल्य डेढ़ गुना कर दिया है. यही स्थिति नारियल पानी की है. जो नारियल पहले 40 रुपये में मिलता था, अब 50 से 55 रुपये में मिल रहा है. शहर में अनेक स्थानों पर सड़क मार्ग के किनारे लोग नारियल पानी की दुकान लगाये बैठे हैं. डेंगू फैलने से पूर्व बकरी दूध करीब 100 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा था. अब 20 से 30 रुपये वृद्धि हो गयी है.
पीएमसीएच में मिले डेंगू के 25 नये मरीज, 19 पटना के शामिल
पटना : स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गये हैं. बुधवार को पीएमसीएच में फिर 25 नये मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इसमें अकेले पटना के 19 मरीज हैं. इसके अलावा सीवान से 2, सारण से 2, दरभंगा से 1 और अरवल जिले से 1 मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है. अब तक 482 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आये 15 सैंपल में से 6 की पुष्टि हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें