23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : अभी एक माह और डेंगू का खतरा, 39 नये मरीज मिले, करें ये उपाय ताकि मच्छर पैदा न हों

डेंगू के 39 नये मरीज मिले, इस सीजन में मरीजों की संख्या पहुंची 387 पटना : शनिवार को बुखार से परेशान मरीज पीएमसीएच इलाज के लिए पहुंचे. इन मरीजों में डेंगू की जांच की गयी. जांच में डेंगू के नये 39 मरीज मिले. इनमें 25 मरीज सिर्फ पटना शहर के हैं. सीवान जिले से 11 […]

डेंगू के 39 नये मरीज मिले, इस सीजन में मरीजों की संख्या पहुंची 387
पटना : शनिवार को बुखार से परेशान मरीज पीएमसीएच इलाज के लिए पहुंचे. इन मरीजों में डेंगू की जांच की गयी. जांच में डेंगू के नये 39 मरीज मिले.
इनमें 25 मरीज सिर्फ पटना शहर के हैं. सीवान जिले से 11 मरीज, औरंगाबाद, अरवल व गया से एक-एक डेंगू मरीज पीएमसीएच में भर्ती किये गये. पीएमसीएच में शनिवार तक 387 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. इसके अलावा चिकनगुनिया के तीन मरीज और जेई के दो मरीज मिले हैं. इधर विशेषज्ञों के अनुसार ठंड बढ़ने के बाद ही डेंगू का प्रकोप कम होगा. ऐसे में एक माह बाद ही डेंगू से लोगों को राहत मिल सकेगी.
नहीं हो रहा दवा का छिड़काव : पुष्टि हो चुकी है कि शहर में डेंगू खतरनाक ढंग से पैर पसार चुका है. इसकी वजह साफ है कि शहर में सफाई से जुड़ी एजेंसियां अपने कार्य के प्रति जवाबदेह नहीं हैं. यही वजह है कि शहर में प्रतिदिन डेंगू मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है. प्रमुख कारण मुहल्लों में नियमित मच्छर मारने की दवाओं और एंटी लारवा का छिड़काव नहीं होना है.
डेंगू की रोकथाम के लिए शहर के पास नहीं कोई ब्लूप्रिंट
बारिश खत्म होने के बाद डेंगू मच्छर का प्रकोप बढ़ने लगता है और ठंडापन शुरू होते ही डेंगू मच्छर के लारवा खत्म होने लगता है. ठंड में डेंगू मच्छर का प्रकोप खत्म हो जाता है. इस स्थिति में ठंड शुरू होने में अभी एक माह का समय हैं, तो एक माह डेंगू का प्रकोप रहेगा. फिलहाल, लोग अपने आसपास साफ जमे पानी को हटा दें. सुबह-शाम पूरा शरीर ढक कर रहे और मच्छरदानी लगा कर सोये.
डॉ मनोज कुमार सिन्हा, अधीक्षक, गार्डिनर रोड अस्पताल
साफ पानी में पनपते हैं डेंगू के मच्छर
डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. यही वजह है कि मुहल्ले में एंटी लारवा व मच्छर मारने की दवा छिड़काव होने के बावजूद डेंगू पर कंट्रोल नहीं हो रहा है. स्थिति यह है कि कंकड़बाग के अशोक नगर का इलाका हो या फिर पोस्टल पार्क का. डेंगू तेजी से फैल रहा है. डेंगू की रोकथाम के लिए कोई ब्लूप्रिंट भी नहीं है.
पार्षदों ने जतायी चिंता तो अधिकारी बोले जल्दी होगा छिड़काव
शनिवार को कंकड़बाग अंचल कार्यालय में उप नगर आयुक्त विशाल आनंद व कार्यपालक पदाधिकारी पूनम कुमारी की अध्यक्षता में पार्षदों की बैठक आयोजित की गयी.
बैठक में उपस्थित पार्षद पिंकी यादव, कुमार संजीत और माला सिन्हा आदि पार्षदों ने सवाल उठाया कि इस इलाके में कहीं भी एंटी लारवा व मच्छर मारने की दवा का छिड़काव नहीं हो रहा है. वार्ड संख्या 29, 30, 31, 32, 44, 46, 55 के घर-घर में डेंगू के मरीज देखे जा रहे हैं. हालांकि, कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि तीन फॉगिंग मशीनों के माध्यम से सुबह-शाम नियमित मच्छर मारने की दवा का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं, वार्ड स्तर पर एंटी लारवा मशीन दी गयी हैं, जिनसे वार्डों में रोजाना छिड़काव हो रहा है.
ताकि पैदा न हों मच्छर
1 कहीं भी खुले में पानी रुकने या जमा न होने दें.
2 साफ पानी भी गंदे पानी जितना ही खतरनाक है.
3 पानी पूरी तरह ढककर रखें.
4 कूलर, बाथरूम, किचन आदि में जहां पानी रुका रहता है दिन में एक बार मिट्टी का तेल डाल दें.
5 अगर विंडो एसी के बाहर वाले हिस्से के नीचे पानी टपकने से रोकने के लिए ट्रे लगी हुई है तो उसे रोज खाली करें. उसमें ब्लीचिंग पाउडर रख सकते हैं.
6 कूलर का इस्तेमाल बंद कर दें. अगर नहीं कर सकते तो उसका पानी रोज बदलें और उसमें ब्लीचिंग पाउडर या बोरिक एसिड जरूर डालें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें