27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना यूनिवर्सिटी के इतिहास में दर्ज होगा 14 अक्तूबर, पहली बार पीयू में आ रहे हैं पीएम

पटना : 14 अक्तूबर पटना यूनिवर्सिटी के इतिहास में दर्ज हो जायेगा. यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई प्रधानमंत्री यूनिवर्सिटी की शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे. पीयू के50वें स्थापना दिवस समारोह में देश के राष्ट्रपति वीवी गिरि शामिल हुए थे. पीयू वर्ष 1970 में अपना 50वां स्थापना दिवस मनाया था. बता दें कि […]

पटना : 14 अक्तूबर पटना यूनिवर्सिटी के इतिहास में दर्ज हो जायेगा. यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई प्रधानमंत्री यूनिवर्सिटी की शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे. पीयू के50वें स्थापना दिवस समारोह में देश के राष्ट्रपति वीवी गिरि शामिल हुए थे.
पीयू वर्ष 1970 में अपना 50वां स्थापना दिवस मनाया था. बता दें कि 2016 में ही पीयू शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर गया था और मुख्य कार्यक्रम भी 2016 में ही होना तय था, लेकिन पूर्व कुलपति वाइसी सिम्हाद्रि शताब्दी वर्ष को लेकर सजग नहीं थे. 2016 सबसे महत्वपूर्ण वर्ष माना गया था, लेकिन पीयू का स्थापना दिवस उस प्रकार नहीं मनाया गया, जैसे पहले मनाया जाता था. पर जब पहली बार पीयू में पीएम आ रहे हैं तो इसकी तैयारी भी भव्य तरीके से की जा रही है.
पीयू के दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे डॉ कलाम
1953 में पीयू में फर्स्ट दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया था़ जिसमें डॉ राजेंद्र प्रसाद मौजूद थे. वहीं पटना कॉलेज के शताब्दी वर्ष पर 1963 में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आये थे. जबकि पीयू के 50 साल पूरे होने पर 1970 में राष्ट्रपति वीवी गिरी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे. इसके बाद दिसंबर 2015 में पीयू के दीक्षांत समारोह में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आये थे.
भव्य शताब्दी समारोह के लिए युद्ध स्तर पर हो रहीं तैयारियां
पीयू : एसपीजी के ऑब्जेक्शन के बाद विभागों में ही जमा होंगे प्रिंट आउट
कार्यक्रम से पहले विभागों से आमंत्रण पत्र और आईकार्ड एक साथ डिस्ट्रिब्यूट किये जायेंगे
पटना : पटना विश्वविद्यालय में होने वाले शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारी जाेर-शोर से चल रही है़ अब भव्य पंडाल शेप लेने लगा है. बुधवार से पंडाल लगाने का काम शुरू हो गया . कैंपस में साफ-सफाई और रंगरोगन का काम भी काफी तेजी से चल रहा है़ पेड़ की टहनियां और झाड़ी भी काट दी गयी है. दूसरे कॉलेजों में भी साफ-सफाई चल रही है.
एसपीजी की टीम कैंप कर रही है़ उसी के निर्देश पर काम चल रहा है.अशोक राजपथ पर भी बैरिकेटिंग का काम चल रहा है. डिवाइडर रंगे जा रहे हैं. हो सकता है कि पीएम सड़क मार्ग से आयें इसकी तैयारी भी करके रखी गयी है. वहीं पटना कॉलेज में हेलीपैड बनाया गया है. पीएम के समारोह स्थल पर पहुंचाने की फूलप्रूफ तैयारी की जा रही है.
नहीं बन पाया छात्र-छात्राओं का आईकार्ड
पटना विश्वविद्यालय में शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राओं का विशेष आईकार्ड विवि मुख्यालय के व्हीलर सीनेट हॉल में बनाया जाना था. उसका पूरा शेड्यूल विवि द्वारा जारी कर दिया गया था लेकिन, पीयू द्वारा की जा रही इस प्रक्रिया को एसपीजी ने नकार दिया और इस वजह से वहां ऑन द स्पॉट कार्ड बनाये जाने पर रोक लगा दी गयी.
स्टूडेंट्स हुए परेशान
कार्यक्रम में शािमल होने के लिए बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं विवि पहुंचे थे़ वे अपना प्रिंट आउट कॉपी जो उन्होंने समारोह में आने के लिए पीयू की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कराया था उस पर एचओडी से एटेस्टेड करा कर सभी वहां गये थे लेकिन सभी स्टूडेंट्स को लौटना पड़ा. दिनभर छात्र परेशान रहें क्योंकि कई जगह विभागाध्यक्षों और वहां के स्टाफ को इस संबंध में जानकारी नहीं थी. छात्रों को समझ में नहीं आ रहा था कि वे क्या करें और वे इधर से उधर भटक रहे थे.
कल्चरल समारोह स्थगित
पटना साइंस कॉलेज में शताब्दी वर्ष समारोह को लेकर जो तैयारियां चल रही हैं उस वजह से कल्चरल कार्यक्रमों पर फिलहाल ब्रेक लगा दिया गया है.
समारोह के कार्डिनेटर अतुल अादित्य पांडे ने बताया कि अब ये कार्यक्रम 17 अक्तूबर और 22 अक्तूबर को होंगे. वहीं आगे भी पीएम के कार्यक्रम तक अब कोई कार्यक्रम नहीं होगा. पीएम के जाने के बाद फिर से कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू होगा. जो कार्यक्रम बच जायेंगे उन्हें दीपावली और छठ के बाद ही कराया जायेगा.
पीएम का कार्यक्रम
9.10 बजे दिल्ली से पटना के लिए रवाना
10.40 में पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे
11.00 साइंस कॉलेज, हेलिपैड
11.00 से 12.15 तक समारोह में होंगे शामिल
12.20 में पटना एयरपोर्ट के लिए रवाना
6 कैटेगरी का होगा आमंत्रण पत्र, रंग भी हैं अलग अलग
समारोह के लिए जो आमंत्रण पत्र छपवाये गये हैं वह छह कैटेगरी है और उनके रंग भी अलग अलग हैं. पहली कैटेगरी यानी ए वन में वीवीआइपी जिसमें मंत्र, विधायक, सांसद आदि हैं, दूसरी कैटेगरी में ब्यूरोक्रेट्स, जज आदि हैं, तीसरी कैटेगरी में एलुमनाई, चौथी कैटेगरी में शिक्षक, पांचवी में कर्मचारी और छठी में छात्र.
सभी को आमंत्रण पत्र भेजने का काम शुरू हो गया है. गुरुवार तक सभी जगहों पर कार्ड बंटवा देने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए छह गाड़ियों पर हर गाड़ी में पांच छह लोग कार्ड बांटने के लिए जगह-जगह जा रहे हैं. बिना पास के किसी की भी एंट्री समारोह स्थल पर नहीं हो पायेगी. पूरा वेरिफिकेशन के बाद ही उन्हें जाने मिलेगा.
अब नहीं बनेगा ऑन द स्पॉट आईकार्ड
अब ऑन द स्पॉट आईकार्ड नहीं बनेंगा. इसलिए अब प्रिंटआउट विभागों में ही जमा होंगे जहां छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं. विभागाध्यक्ष प्रिंटआउट को जमा कर सभी स्टूडेंट्स का एक साथ विवि को 12 को भेजेंगे. 12 तारीख को ही आईकार्ड बनाया जायेगा. वहीं 13 अक्तूबर को यानी की समारोह से ठीक एक दिन पहले विभागों से छात्रों को एक आमंत्रण पत्र के साथ ही समारोह में शामिल होने का आईकार्ड दिया जायेगा. वहीं अबतक कई छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है.
ऐसे छात्र डीन के पास शिकायत लेकर पहुंचे थे. उनका कहना था कि उन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया लेकिन सबकुछ होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया. फॉर्म भी भरा रहा है लेकिन अंतिम स्टेप में उनका रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट कर दिया गया है. ऐसे में उन्हें काफी परेशानी हो रही है. वे समारोह में शामिल होना चाहते हैं पर उनके पास आईडी और आधार दोनों है फिर भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है.
सभी विभागाध्यक्षों को इसकी जानकारी दे दी गयी है. आइकार्ड बनाये जाने से पहले ही सभी विभागों को यह सूचना दे दी गयी थी. फिर भी कुछ छात्र जानकारी के अभाव में पीयू पहुंच गये. इन छात्रों को अब अपने विभागों में ही आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रिंटआउट जमा करना होगा.
प्रो एनके झा , डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर , पीयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें