25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : जानिए कब माइक्रोसॉफ्ट,पेटीएम सहित 150 कंपनियां, जुटेंगी आईटी कॉन्क्लेव में

13 को हैकथॉन में समस्याओं के समाधान किये जायेंगे पटना : बिहार में इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निवेश के द्वार खोलने के लिए 13-14 सितंबर को आईटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देश की एल एंड टी, स्मार्ट वर्ल्ड, ऑरेक्कल, माइक्रोसॉफ्ट, पेटीएम, टीसीएस, ऑरेंज समेत अन्य प्रसिद्ध कंपनियों ने आने की […]

13 को हैकथॉन में समस्याओं के समाधान किये जायेंगे
पटना : बिहार में इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निवेश के द्वार खोलने के लिए 13-14 सितंबर को आईटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देश की एल एंड टी, स्मार्ट वर्ल्ड, ऑरेक्कल, माइक्रोसॉफ्ट, पेटीएम, टीसीएस, ऑरेंज समेत अन्य प्रसिद्ध कंपनियों ने आने की सहमति दे दी है.
दो दिनों तक चलने वाले आईटी कॉन्क्लेव में 13 सितंबर को बीआईटी पटना में हैकथॉन का आयोजन किया जायेगा. इसमें कंपनियां आयेंगी व समस्याओं का समाधान के बारे में बतायेगी. वहीं, 14 सितंबर को होटल मौर्या में आईटी कॉनक्लेव में पैनल डिस्कसन होगा और बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों को अपनी बात रखने का मौका दिया जायेगा. 14 सितंबर के समारोह में सीएम नीतीश कुमार के साथ केंद्रीय सूचना व प्रावैधिकी सह विधिमंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सह आईटी मंत्री सुशील कुमार मोदी मौजूद रहेंगे.
सूचना भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचना व प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि आईटी कॉन्क्लेव में नामी कंपनियां आये और बिहार मेें निवेश में उन्हें क्या कमियां दिखती हैं और क्या चीज उन्हें आकर्षित करना है यह बताएं, ताकि बिहार सरकार उन्हें वह सारी सुविधा दे सके, जिससे वे निवेश कर सकें. उन्होंने कहा कि आईटी कॉन्क्लेव में 100 से 150 कंपनियां आयेंगी. इसमें बड़ी कंपनियों के हेड, सेकेंड या बोर्ड मेंबर को ही आने को कहा गया है. इसके अलावा स्टॉर्टअप से लघु श्रेणी के उद्यमियों को भी बुलाया गया है, ताकि उनकी अपेक्षाओं को जाना जा सके.
दो विषयों पर होगा पैनल डिस्कसन: आईटी सचिव राहुल सिंह ने बताया कि दो विषयों पर पैनल डिस्कसन होगा. इस पर सोमवार को अंतिम निर्णय ले लिया जायेगा. बीपीओ सेक्टर, मैनुफैक्चरिंग या आईटी विषय पर पैनल डिस्कसन होगा. इसमें आइटी कॉन्क्लेव में शामिल होने वाली सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों को भाग लेने का मौका दिया जायेगा.
अक्तूबर-नवंबर में शहरों में होगा रोड शो
राहुल सिंह ने बताया कि आइटी कॉन्क्लेव के बाद अक्तूबर-नवंबर महीने में अलग-अलग शहरों में रोड शो का आयोजन किया जायेगा. बंगलुरू, पुणे, दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा समेत अन्य शहरों में इसका आयोजन किया जायेगा. बिहार फाउंडेशन समेत अन्य को इससे जोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि इस पर नजर रखने के लिए विभाग में सुविधा केंद्र भी बनाये जा रहे हैं, जिससे लगातार मॉनीटरिंग हो सकेगी.
एक कॉलेज में मात्र 35 छात्र बने फ्री वाई-फाई के यूजर
बिहार दिवस के दिन राज्य के कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा की शुरुआत कर दी गयी, लेकिन अब एक कॉलेज में औसतन 35 छात्र ही इसके यूजर बन सके हैं. सरकार ज्यादा से ज्यादा यूजर बनाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी कर रही है. सरकार विवि-कॉलेजों में वाट्स एप और फेसबुक यूज करने की छूट देगी. वहीं, 68 वैसे संस्थानों में जहां ज्यादा छात्र यूजर बने हैं वहां 10 एमबीपीएस स्पीड से बढ़ाकर 100 एमबीपीएस स्पीड देने का भी निर्णय लिया गया है.
इसके साथ ही 59 संस्थान जहां बिजली की समस्या है, वहां पहले सोलर सिस्टम लगाये जायेंगे. इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया सूचना व प्रावैधिकी विभाग ने पूरी कर ली है. सूचना व प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह ने बताया कि दो चरणों में 308 और 11 शैक्षणिक संस्थानों में फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की जानी थी.
दो दिन पहले तक 247 कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा बहाल की दी गयी थी. फिलहाल यूजर कम मिल रहे हैं. अब तक 10,500 रजिस्टर्ड यूजर हैं. अगर औसतन देखें तो एक कॉलेज में 35 यूजर बन सके हैं. इसे और बढ़ाना है. आईटी सचिव राहुल सिंह ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 24 घंटे वाई-फाई की सुविधा दी जाये. कई जगहों पर दी भी जा रही है.
विवि-कॉलेजों में बंद पड़े व्हाट्सएप और फेसबुक को चालू करने की छूट दी जायेगी, ताकि यूजर बढ़ सकें. साथ ही कॉलेजों में जाकर काउंसेलिंग भी की जायेगी. आईजीआईएमएस, इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि कॉलेजों में फ्री वाई फाई के बहुत से यूजर मिले हैं. वहां वाई-फाई की स्पीड को बढ़ाया जायेगा. राहुल सिंह ने कहा कि बिजली के साथ-साथ सोलर पावर के जरिये बिजली उपलब्ध कराने के लिए टेंडर फाइनल कर लिया गया है. अगले तीन से चार महीने में सोलर से वाई-फाई चलाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. सोलर पावर से प्रखंड से लेकर मुख्यालय तक तक काम चलेगा.
24 घंटे तक दी जायेगी वाई-फाई की सुविधा
बीएसएनएल 10 घंटे की सुविधा ही दे पाने की बातकर रहा था, इसलिए सरकार एयरटेल से भी बात कर रही है, ताकि 24 घंटे तक की सुविधा बहाल रहे. इसके लिए विसवान के तहत काम हो रहा है. कंपनी जितना सर्विस देगी, उसी के अनुसार उसे पेमेंट किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें