26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगा नदी से गाद हटाने को जल्द बनेगी कमेटी

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने फरक्का बैराज के कारण गंगा में गाद की समस्या का जल्द निराकरण करने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग मान ली है. केंद्र सरकार जल्द ही त्रिस्तरीय कमेटी का गठन करेगी, जिसमें केंद्र, बिहार व पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधि शामिल होंगे. बिहार सरकार ने कमेटी में शामिल होने […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने फरक्का बैराज के कारण गंगा में गाद की समस्या का जल्द निराकरण करने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग मान ली है. केंद्र सरकार जल्द ही त्रिस्तरीय कमेटी का गठन करेगी, जिसमें केंद्र, बिहार व पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधि शामिल होंगे. बिहार सरकार ने कमेटी में शामिल होने वालों लोगों के नाम केंद्र को भेज दिये हैं.
गंगा में गाद के कारण बिहार में बाढ़ की समस्या का मामला गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में उठा. सरकार ने माना कि कि गंगा में भारी मात्रा में गाद जमा होना बड़ी समस्या है और इसे राज्य सरकारों के सहयोग से दूर किया जायेगा. लोकसभा में राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, जयप्रकाश नारायण यादव, अधीर रंजन चौधरी आदि ने और राज्यसभा में जदयू की सांसद कहकशां परबीन ने इस मुद्दे को उठाया.
कहकशां परबीन ने कहा कि गाद के कारण बिहार में, खासकर भागलपुर के कई गांवों में कटाव की गंभीर समस्या पैदा हो गयी है. भागलपुर के इंजीनियरिंग काॅलेज के भी इसकी चपेट में आने की आशंका है. मछुआरों की आजीविका भी प्रभावित हो रही है. गाद हटाने के लिए तकनीकी सहायता की जरूरत है और बिहार के मुख्यमंत्री कई बार इस समस्या को उठा चुके हैं.
लोेकसभा में जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि सरकार नदी से गाद साफ करने को प्रतिबद्ध है और हम गंगा नदी के मॉडल को अन्य नदियों में गाद साफ करने में उपयोग करेंगे. उन्होंने कहा कि गाद का इस्तेमाल सड़क निर्माण में हो, इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय को भी भागीदार बनाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें