26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध बालू खनन मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, थानाध्यक्ष निलंबित, सिटी एएसपी को भी चेतावनी

पटना : बिहार में अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुएबालूलदा सैकड़ों ट्रक जब्त कर लिया है. वहीं बालू के अवैध कारोबार में शामिल होने के आरोप में पटना स्थित खाजेकलांथानाध्यक्षराकेश कुमार को निलंबित कर दियागयाहै.डीआइजीसेंट्रल रेंज राजेश कुमार नेकाम में लापरवाही और बालूमाफियाओं को सरंक्षण देने के आरोप में […]

पटना : बिहार में अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुएबालूलदा सैकड़ों ट्रक जब्त कर लिया है. वहीं बालू के अवैध कारोबार में शामिल होने के आरोप में पटना स्थित खाजेकलांथानाध्यक्षराकेश कुमार को निलंबित कर दियागयाहै.डीआइजीसेंट्रल रेंज राजेश कुमार नेकाम में लापरवाही और बालूमाफियाओं को सरंक्षण देने के आरोप में राकेश कुमार को निलंबित करने का अादेश दिया है. साथ ही पटना के सिटी एएसपी हरिमोहन शुक्ला को भी इस मामले में चेतवानी दी गयी है.

बिक्रम के पूर्व विधायक के समधी समेत 36 हुए गिरफ्तार
इससे पहले बिहटा थाना क्षेत्र के लई स्थित बालू स्टॉक में बीते सोमवार को छापेमारी के बाद गिरफ्तार 36 लोगों पर खनन विभाग के सहायक उपनिदेशक मनोज कुमार अंबष्ठ ने बिहटा थाने में मामला दर्ज कराया है. इसमें बिक्रम के पूर्व विधायक रामजनम शर्मा के समधी रामविनय शर्मा, पत्रकार विपुल भी शामिल हैं. 320 ट्रकों और ट्रैक्टरों को भी जब्त किया गया है. साथ ही ब्राडसन कॉमोडिटी कंपनी के निदेशक मिथलेश सिंह सहित सिंडिकेट के सदस्यों द्वारा गलत तरीके से चालान निर्गत कर अवैध रूप से बालू का परिवहन करने का भी मामला दर्ज करवाया है.

बालू माफिया की संपत्ति अब की जायेगी जब्त
पटना : जोनल आइजी नैयर हसनैन खां के निर्देश पर चलाये गये बालू व शराब के खिलाफ अभियान में 24 घंटे के अंदर 933 लोगों की गिरफ्तारी की गयी और 603 लोग जेल भेजे गये. इस दौरान दर्जनों ट्रक, पोकलेन, शराब की बोतल बरामद किये गये. आइजी ने बालू व शराब के खिलाफ लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया है. अब जिन-जिन बालू माफियाओं के नाम सामने आ रहे हैं, उनकी संपत्ति भी जब्त की जायेगी. सबसे अधिक गिरफ्तारी 239 लोगों की पटना पुलिस ने की और दूसरे नंबर पर बक्सर पुलिस ने 197 लोगों को गिरफ्तार किया. जोनल आइजी नैयर हसनैन खां ने बताया कि अवैध रूप से अर्जित संपत्ति को भी जब्त किया जायेगा. बालू खनन की ओर से की गयी कमाई भी अवैध की श्रेणी में हैं.

अवैध खनन को रोकने के लिए बनी विशेष टीम
पटना. अवैध बालू खनन को रोकने के लिए एसएसपी मनु महाराज ने एक विशेष टीम का गठन किया है. इस टीम में एक डीएसपी, दो इंस्पेक्टर, चार दारोगा व चार जवान को शामिल किया गया है. यह टीम लगातार पटना जिला के तमाम बालू घाटों पर गश्ती करेगी और इस बात का ध्यान रखेगी कि अवैध रूप से बालू का खनन हो रहा है या नहीं ? इस टीम को बनाने की आवश्यकता इसलिए भी पड़ी, क्योंकि आमतौर पर स्थानीय पुलिस भी उन अवैध बालू माफियाओं से सांठ-गांठ कर लेते है और इस बात की जानकारी नहीं देते है कि अवैध रूप से बालू का खनन हो रहा है. एसएसपी ने विशेष टीम का गठन करने के साथ ही उस टीम के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि विशेष टीम का गठन किया गया है. टीम बालू घाटों पर नजर रखेगी और कार्रवाई करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें