25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Niyojit Shikshak: बिहार बोर्ड या बीपीएससी जानें कौन आयोजित करेगा नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा

पहली प्राथमिकता परीक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद ही आयोजित करायी जायेगी. सक्षमता परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए तय होगी विषय सामग्री

नियोजित शिक्षकों की विशिष्ट शिक्षक बनाने के लिए शिक्षा विभाग सक्षमता परीक्षा आयोजित करायेगा. शिक्षा विभाग की रणनीति है कि यह सक्षमता परीक्षा बिहार बोर्ड अथवा बिहार लोक सेवा आयोग से करायी जाये. इस दिशा में विभाग गंभीरता से विचार कर रहा है. विशिष्ट शिक्षक निमयावली में यह प्रावधान किया गया है कि सक्षमता परीक्षा किसी एक सरकारी एजेंसी के माध्यम से ही करायी जायेगी.

सूत्रों के मुताबिक सक्षमता परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी के रूप में शिक्षा विभाग की प्राथमिकता में बिहार बोर्ड है. हालांकि इस संदर्भ में अभी तक कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है. सक्षमता परीक्षा को हर हाल में एक साल के अंदर कराना है. पहली प्राथमिकता परीक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद ही आयोजित करायी जायेगी. हालांकि, इसकी तिथि जनवरी में कभी भी जारी की जा सकती है. फिलहाल सक्षमता परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की विषय सामग्री आदि का भी अभी निर्धारण किया जाना बाकी है.

विशिष्ट शिक्षक नियमावली के तहत अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के अलावा अन्य कोई सीधी नियुक्ति नही की जायेगी. विशिष्ट शिक्षकों की अनुकंपा के आधार पर कोई भी नियुक्ति शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण होने पर निर्भर करेगा. हालांकि, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति ,विभाग की परंपरागत नीति, पात्रता एवं रिक्ति के अनुसार की जायेगी.

विशिष्ट शिक्षक के समान माने जायेंगे शारीरिक शिक्षक

स्थानीय निकाय शिक्षक नियमावली 2020 से आच्छादित शारीरिक शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक के समान ही माना जायेगा. बशर्ते कि इस नियमावली के नियम चार तक तहत उन्होंने सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण की हो. हालांकि उन्हें शारीरिक शिक्षक ही कहा जायेगा. विशिष्ट शिक्षकों की नियमावली बताती है कि स्थानीय निकाय शिक्षक नियमावली 2020 से आच्छादित अंशकालिक अनुदेशक इस नियमावली में आच्छादित नहीं माने जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें