इंटर परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, सख्ती के कारण कई ने बीच में ही छोड़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नवादा नगर : इंटर परीक्षा जिले में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गयी. पूरे परीक्षा के दौरान तीन फर्जी परीक्षार्थियों को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया, जबकि 11 परीक्षार्थियों को विभिन्न परीक्षा सेंटरों से नकल करते पकड़ा गया. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से किये गये उपायों का असर दिखा कि परीक्षा के दौरान सेंटर के बाहर पूरी तरह से शांति रही.

जिला प्रशासन के अधिकारी सक्रियता के साथ विभिन्न परीक्षा सेंटरों पर कदाचार को रोकने में सक्रियता के साथ जुटे रहे. बोर्ड द्वारा इस बार की परीक्षा में बदलाव किया गया था. उत्तर पुस्तिकाओं में पहले से नाम, रौल नंबर, रौल कोड आदि लिखा होने के अलावा परीक्षार्थियों के फोटो भी स्कैन करके लगाया गया था.
वीक्षकों को छात्रों की उपस्थिति बनाने के लिए तीन-तीन प्रपत्र बनाये गये थे. इसमें ओएमआर शीट की तरह वीक्षकों को रंगने की भी जिम्मेदारी दी गयी थी. जिला मुख्यालय के चार परीक्षा सेंटरों को आदर्श सेंटर घोषित किया गया था.
इन सभी परीक्षा सेंटरों पर विशेष रूप से पंडाल व कारपेट आदि लगाये गये थे. गुब्बारे आदि से गेट बना कर परीक्षार्थियों के लिए सहज माहौल बनाने का प्रयास किया गया था. प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल, कन्या इंटर स्कूल, गांधी इंटर स्कूल व आरएमडब्ल्यू कॉलेज को आदर्श सेंटर बनाया गया था. हालांकि, प्रशासन की सख्ती के बाद भी कुछ परीक्षार्थी चीट पुर्जा लेकर सेंटर में पहुंचने में सफल रहे थे.
ऐसे 11 परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़े जाने पर निष्कासित कर दिया गया. जबकि, परीक्षा के दौरान विभिन्न सेंटरों से तीन फर्जी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पुलिस पकड़कर ले गयी थी. फर्जी पकड़े जाने वाले परीक्षार्थी में एक दुष्कर्म के आरोपित के बदले भी परीक्षा देते पकड़ा गया.
अंत भला तो सब भला कह मनाया जश्न
गुरुवार को परीक्षा की समाप्ति के आखिरी दिन परीक्षार्थियों में परीक्षा देने की खुशी तो बेहतर रिजल्ट आने की संभावनाओें की रोशनी दिखी. सेंटर से खुशी चेहरे के साथ निकलते परीक्षार्थियों ने कहा कि अंत भला तो सब भला की कहावत सच में आज साकार दिख रहा है.
परीक्षा के बाद विभिन्न मंदिर में परीक्षार्थियों ने सफलता के साथ परीक्षा संपन्न होने पर भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे दिखे. परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियों की लोगों ने सराहना किया.
कंट्रोल रूम की रही सक्रिय भागीदारी
जिला मुख्यालय में अपर समाहर्ता कक्ष में परीक्षा को लेकर बनाये गये कंट्रोल रूम में सक्रियता के साथ अधिकारी अपनी भूमिका निभाते दिखे.
परीक्षा के दौरान की घटनाओं व जानकारियों के संकलन के अलावा कहीं से भी बीमार परीक्षार्थियों आदि की सूचना मिलने पर मदद से चिकित्साकर्मियों आदि को जानकारी देने में कंट्रोल रूम मुस्तैद दिखा. डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, जिला साधनसेवी दिलीप कुमार व अन्य सक्रिय दिखे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें