29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

23 परीक्षा केंद्रों पर 57 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात

मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक 12000 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल नवादा : कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण सिपाही भर्ती परीक्षा संचालन को लेकर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेटों व पुलिस पदाधिकारियों समेत केंद्राधीक्षकों को जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये. इसको लेकर समाहरणालय में बैठक हुई थी. उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने […]

मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक
12000 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल
नवादा : कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण सिपाही भर्ती परीक्षा संचालन को लेकर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेटों व पुलिस पदाधिकारियों समेत केंद्राधीक्षकों को जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये. इसको लेकर समाहरणालय में बैठक हुई थी.
उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने दल-बल के साथ परीक्षा के दिन हर हाल में सुबह आठ बजे अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे. स्टैटिक दंडाधिकारी अपने परीक्षा केंद्र में स्वच्छ, शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए जवाबदेह होंगे.
परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल अथवा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि लेकर नहीं जायेगा. निर्धारित समय के 10 मिनट बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा.
परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी. डीएम ने कहा कि बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अंतर्गत यदि कोई परीक्षार्थी कदाचार करता है, तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी़ उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी. परीक्षा केंद्र के 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगा. समस्त परीक्षा की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जायेगी. प्रत्येक 24 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक नियुक्त किये गये हैं.
किसी भी परीक्षार्थी को ई-प्रवेश व फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. डीएम कौशल कुमार व एसपी विकास बर्मन ने विधि-व्यवस्था व शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर अपने संयुक्त आदेश के तहत सभी 23 परीक्षा केंद्रों पर 57 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की है.12 जोनल सह गश्त दल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त हैं.
पांच वरीय पदाधिकारियों को उड़नदस्ता दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है़ बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर चार मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे़ 23 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 12 हजार परीक्षार्थियों की संभावित भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था का सुचारू संचालन की जवाबदेही के लिए अलग से पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. इसका दूरभाष नंबर 06324-212261 है. जिला नियंत्रण कक्ष में किसी भी परिस्थिति से निबटने के लिए व्रज वाहन,अश्रु गैस दस्ता, वाटर कैनन, अग्निशाम सहित चिकित्साकर्मियों एवं आवश्यक दवाओं के साथ एंबुलेंस की तैनाती की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें