पटना स्नातक व शिक्षक निर्वाचन की निर्वाचक सूची होगी तैयार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : बिहार विधान पर्षद के पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र एवं पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के विधान पार्षद की सेवा अवधि 06 मई, 2020 को समाप्त हो रही है. इसके पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण की जानी है. दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नये सिरे से निर्वाचक सूची तैयार की जायेगी.

निर्वाचक सूची में निबंधन की प्रक्रिया 01 अक्तूबर, 2019 से प्रारंभ होगी, जो छह नवंबर, 2019 तक चलेगी. 23 नवंबर को ड्राफ्ट निर्वाचक सूची का प्रकाशन किया जायेगा. ड्राफ्ट निर्वाचक सूची के प्रकाशन के उपरांत 09 दिसंबर तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जायेगा, जिसे 26 दिसंबर तक निष्पादित किया जायेगा. दावा आपत्ति के निष्पादन के बाद 30 दिसंबर को अंतिम निर्वाचक सूची का प्रकाशन किया जायेगा.
निर्वाचक सूची तैयार करने के लिए आवश्यक तैयारी को लेकर सोमवार को उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पटना प्रमंडल नौशाद आलम ने डीएम की मौजूदगी में सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की.
बैठक में उन्होंने बताया कि जिले के सभी 20 अंचलों में इसके लिए मतदान केंद्र बनाया जायेगा. आवेदन पत्र निर्वाचक स्वयं अथवा उनके परिवार के सदस्य के माध्यम से जमा कर सकते हैं. विभिन्न संस्थानों के माध्यम से भी आवेदन एकत्रित कर एक साथ जमा किया जा सकता है.
उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में निजी स्तर से एकत्रित आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा. विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गयी. अपने स्तर से भी प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक पात्र निर्वाचकों का नाम निर्वाचक सूची में शामिल करने के लिए पहल करने को कहा गया. बैठक में उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्ता, सभी बीडीओ व अन्य मौजूद थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें