36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नालंदा : इस साल 550वां प्रकाश गुरुपर्व राजगीर में मनेगा: मुख्यमंत्री

नालंदा : राजगीर के गुरु नानक शीतल कुंड में बनने वाले तीन मंजिले गुरुद्वारे की आधारशिला शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखी. यह तख्त श्री हरिमंदिर साहिब के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा गुरुद्वारा होगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एलान किया कि गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश गुरुपर्व इस […]

नालंदा : राजगीर के गुरु नानक शीतल कुंड में बनने वाले तीन मंजिले गुरुद्वारे की आधारशिला शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखी. यह तख्त श्री हरिमंदिर साहिब के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा गुरुद्वारा होगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एलान किया कि गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश गुरुपर्व इस वर्ष नवंबर में राजगीर में आयोजित किया जायेगा.
उन्होंने उम्मीद जतायी कि नवंबर तक गुरुद्वारे का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा, जिससे कि प्रकाश गुरुपर्व के दौरान यहां आने वाले पर्यटक मत्था टेक सकें. नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर सभी धर्मों का संगम स्थल है. यहां भगवान बुद्धमहावीर, गुरु नानक देव, मखदुम साहेब के चरण पड़े थे. यह हिंदू धर्म के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण स्थल है.
यहां प्रतिवर्ष मकर मेला और तीन साल पर मलमास मेला लगता है. इस धरती का इतिहास रामायण और महाभारत से भी जुड़ा हुआ है. यहां पंच पहाड़ियों के बीच कभी मगध की राजधानी हुआ करती थी. राजगीर के गुरु नानक शीतल कुंड का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां गुरु नानक देव जी महाराज पधारे थे.
इस शीतल कुंड परिसर में आज भव्य गुरुद्वारे के निर्माण के लिए आधारशिला रख दी गयी है, जब यहां भव्य गुरुद्वारे का निर्माण हो जायेगा, तब देश-विदेश के सिख समुदाय के लोगों सहित अन्य देशी-विदेशी पर्यटक भी इसका दर्शन करने व मत्था टेकने पहुंचेंगे.
उन्होंने कहा कि 350वें प्रकाश उत्सव के दौरान यूके वाले बाबा महेंद्र सिंह जी से राजगीर में गुरुद्वारा निर्माण पर चर्चा हुई थी. इसके परिणामस्वरूप आज यहां गुरुद्वारे का शिलान्यास किया गया है. उन्होंने कहा कि 12 नवंबर, 2019 को गुरु नानक की जयंती के अवसर पर राजकीय अवकाश की घोषणा की गयी है. उन्होंने कहा कि गुरु महाराज जी की कृपा है कि मेरे मन में यह भाव आया और इन कार्यों को करने की प्रेरणा मिली.
इस अवसर पर यूके वाले बाबा महेंद्र सिंह, अमृतसर के बाबा बलविंदर सिंह जी, सिंह साहिब हरप्रीत सिंह जत्थेदार, सरदार गोविंद सिंह, गोविंद सिंह जी लौंगीवाला, अध्यक्ष सिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी अमृतसर, सेन साहेब ज्ञानी इकबाल सिंह जी जत्थेदार तख्त श्री हरमंदिर प्रबंध कमेटी पटना साहिब, हरपाल सिंह, इंद्रजीत सिंह, राज्य योजना उपाध्यक्ष जेएस कंग, सुमित कलशी, जिला प्रभारी मंत्री शैलेश कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायक रवि ज्योति कुमार व चंद्रसेन प्रसाद, डीएम डॉ त्यागराजन एसएम, एसपी सुधीर कुमार पोरिका सहित बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग मौजूद थे.
गुरुद्वारे की मुख्य बातें :
  • -तीन मंजिला होगा गुरुद्वारा
  • -यह एक एकड़ 22 डिसमिल क्षेत्र में फैला होगा
  • -निर्माण कार्य अक्तूबर, 2019 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य
  • -इसके निर्माण के लिए शीतल कुंड के पूर्व की जमीन के अतिरिक्त 1.235 एकड़ वन भूमि का अनापत्ति प्रमाणपत्र मिला .
  • -गुरुद्वारा, फैमिली हाउस, अतिथि गृह, लंगर के लिए खुला स्थान, पार्क, लैंड स्केपिंग, शौचालय, पार्किंग का निर्माण होगा
  • -ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था होगी
  • -पहली मंजिल पर लंगर की व्यवस्था होगी
  • -दूसरी व तीसरी मंजिल पर दरबार हॉल का निर्माण किया जायेगा
पटना सिटी में बनेगा कम्युनिटी सेंटर
मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना सिटी स्थित तख्त हरिमिंदर साहिब गुरुद्वारे के पास एक भव्य कम्युनिटी सेंटर का निर्माण कराया जायेगा. इससे प्रकाश पर्व पर बार-बार टेंट सिटी का निर्माण नहीं करना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें