30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजगीर के साईक्लोपियन वॉल को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिलाया जायेगा : नीतीश

राजगीर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि राजगीर के साईक्लोपियन वॉल को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिलाया जायेगा. अपने पैतृक जिला नालंदा में आयोजित तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने राजगीर में ही साईक्लोपियन वॉल है. यह दुनिया का सबसे पुराना है. नीतीश कुमार ने कहा […]

राजगीर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि राजगीर के साईक्लोपियन वॉल को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिलाया जायेगा. अपने पैतृक जिला नालंदा में आयोजित तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने राजगीर में ही साईक्लोपियन वॉल है. यह दुनिया का सबसे पुराना है.

नीतीश कुमार ने कहा कि जिस प्रकार राज्य सरकार के प्रयास से प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिलाने का काम किया गया उसी प्रकार साईक्लोपियन वॉल को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिलाने के लिए काम किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर भगवान बुद्ध एवं महावीर की धरती है. यहां का इतिहास काफी गौरवशाली है. राजगीर को देश दुनिया के सामने उभार कर लाना मेरा प्रमुख कार्य है.

सीएम ने कहा कि यहां की धरती का इतिहास काफी पुराना है. यहां भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्ति के पहले भी आये और ज्ञान की प्राप्ति के बाद भी पहुंचे. यहां स्थित वेणुवन में वे ठहरते थे, उस समय इसे रॉयल पैलेस कहा जाता था. नीतीश ने कहा कि प्राचीन इतिहास को देखा जाये तो मगध साम्राज्य की राजधानी राजगीर था. पंच पहाड़ियों के बीच अजातशत्रु का किला हुआ करता था.

नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर के जू सफारी का निर्माण किया जा रहा है जिसके बाद यहां की खूबसूरती में और चार चांद लग जायेगी. इस जू सफारी में जानवर खुल रहेंगे. यहां आने वाले पर्यटक बंद गाड़ी में जू सफारी का आनंद ले सकेंगे और जानवरों को नजदीक से देखने का काम कर सकेंगे. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव के उदधाटन के अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुरातत्व विभाग की कार्यशैली पर गहरी नाराजगी जतायी.

मुख्यमंत्री ने हाल के दिनों में पुरातत्व विभाग द्वारा राजगीर के किला मैदान में राजगीर महोत्सव के आयोजन को लेकर लगायी गयी रोक के बारे में कहा कि किला मैदान में आगे से कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा. कार्यक्रमों के आयोजन के लिए हमनें यहां कन्वेंशन सेंटर का निर्माण करा दिया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुरातत्व विभाग के कार्यकलाप पर सवाल उठाते हुए कहा कि नालंदा में कई ऐसे स्थल है जहां खुदाई की जरूरत है, लेकिन पुरातत्व विभाग कोई काम ही नहीं करता.

नीतीश कुमार ने कहा कि तेल्हाडा में भी नालंदा विश्वविद्यालय की तरह विश्वविद्यालय हुआ करता था उसकी खुदाई की जरूरत थी. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई बार प्रयास किया गया और पुरातत्व विभाग से खुदाई की बात कही गयी, लेकिन पुरातत्व विभाग द्वारा खुदाई नहीं की गयी. जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा अनुमति लेकर खुद से खुदाई शुरू करायी गयी. खुदाई में ईसा पूर्व शताब्दी तक पहुंचने का प्रमाण मिला. अब आगे अनुमति मिलेगी तो आगे की खुदाई हो सकेगी.

सीएम ने कहा कि प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर में जितनी खुदाई हुई है उसमें 5वीं शताब्दी का होने का प्रमाण मिला. अब भी यहां बड़े पैमाने पर खुदाई की जरूरत है, लेकिन पुरातत्व विभाग खुदाई करने का काम नहीं कर रही है. उन्होंने राजद प्रमुख लालू प्रसाद का नाम लिये बगैर कहा कि कुछ लोग मेरी समाधि राजगीर में बनाने की बात कहते है. इससे बड़ा सौभाग्य क्या होगा कि राजगीर में उनकी समाधि बने.

नीतीश ने लालू प्रसाद यादव पर तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोग पावर लेकर माल बनाने में लगे रहते है. हमें सत्ता मिली है जनता की सेवा करने की और जब तक वे है तब तक वे जनता की खिदमत करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि राजगीर में कन्वेंशन सेंटर का निर्माण करा दिया गया है इसलिए आगे से कार्यक्रमों का आयोजन यहां होगा. किला मैदान से कोई छेड़छाड़ नहीं किया जायेगा, उसकी हिफाजत करने का काम करेंगे.

नीतीश ने कहा कि कन्वेंशन सेंटर में ऐसी कोई पार्टी नहीं है जिन्होंने यहां कार्यक्रम नहीं किया हो. समारोह को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि वर्ष 2016 में 2 करोड़ 50 लाख भारतीय एवं 10 लाख 10 हजार 521 विदेशी पर्यटक राजगीर आये. समारोह को ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार और पर्यटन विभाग के सचिव पंकज कुमार ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें