32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नगर सरकार : पटना निगम में 73% नये चेहरे

अफजल इमाम की पत्नी जीतीं, अमरावती व अाभा लता हारीं पटना : पटना जिले के सभी नगर निकायों में इस बार महिलाओं का जबरदस्त दबदबा रहा है. शुक्रवार को पटना नगर निगम सहित नौ निकायों के कुल 297 वार्डों में हुई मतगणना के बाद 63% यानी 187 वार्डों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया. आरक्षित सीटों […]

अफजल इमाम की पत्नी जीतीं, अमरावती व अाभा लता हारीं
पटना : पटना जिले के सभी नगर निकायों में इस बार महिलाओं का जबरदस्त दबदबा रहा है. शुक्रवार को पटना नगर निगम सहित नौ निकायों के कुल 297 वार्डों में हुई मतगणना के बाद 63% यानी 187 वार्डों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया.
आरक्षित सीटों के अलावा कई सामान्य सीटों पर भी महिलाओं के जीतने से इन निकायों में पुरुष अल्पसंख्यक हो गये हैं. पटना नगर निगम की बात करें, तो 75 में से 48 (64%) सीटों पर महिलाएं काबिज हुई हैं. पटना निगम में 73% यानी 55 सीटों पर नये चेहरे चुन कर आये हैं. इस बार जीतने वालों में 20 ही ऐसे हैं, जो पहले भी पार्षद रह चुके हैं.
मेयर अफजल इमाम जहां पत्नी के सहारे अपनी सीट बचाने में सफल रहे, वहीं डिप्टी मेयर अमरावती देवी, पूर्व डिप्टी मेयर रूप नारायण और स्थायी समिति सदस्य आभा लता ने अपनी सीट गंवा दी. वार्ड संख्या सात से जयप्रकाश सहनी को जहां मात्र 18 वोटों से जीत मिली, वहीं वार्ड 66 की कांति देवी ने 4453 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की. इस बार नगर निगम में चुने गये पार्षद भी काफी पढ़े-लिखे हैं. 75 पार्षदों में 26 ने स्नातक की डिग्री ले रखी है, जबकि सिर्फ दो निरक्षर हैं. पार्षदों की कुल औसत उम्र 41 वर्ष है. मतगणना के बाद अब मेयर-डिप्टी मेयर को लेकर जंग तेज होगी. इसके लिए 19 जून को समाहरणालय परिसर में बैठक बुलायी गयी है.
सबसे कम अंतर : वार्ड संख्या सात से जयप्रकाश सहनी को िसर्फ 18
वोटों से जीत मिली
सबसे बड़ा अंतर : वार्ड संख्या 66 की कांति देवी ने 4453 मतों से जीत हासिल की.
63 फीसदी सीटों पर महिलाओं का कब्जा
निकाय महिला पुरुष कुल
पटना 48 27 75
फुलवारी 18 10 28
दानापुर 26 14 40
खगौल 19 08 27
मसौढ़ी 17 09 26
बाढ़ 15 12 27
मोकामा 16 12 28
बख्तियारपुर 15 12 27
मनेर 13 06 19
मेयर चुनाव में महागठबंधन का दबदबा
पटना : राज्य के छह नगर निगमों में मेयर पद पर शुक्रवार को हुए चुनाव में महागठबंधन का दबदबा रहा. छह में से पांच पर नगर निगमों में महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार मेयर बनने में सफल रहे. वहीं, भागलपुर नगर निगम के मेयर पद पर भाजपा समर्थित उम्मीदवार को जीत मिली है. शहरों की पार्टी मानी जानेवाली भाजपा को मेयर चुनाव में बड़ा झटका लगा है.
हालांकि, राज्य में नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर नहीं कराया गया है, पर निर्वाचित मेयर का जिन दलों के साथ जुड़ाव रहा है, उसके अनुसार यह महागठबंधन की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है. दो निगमों मुजफ्फरपुर व बिहारशरीफ में जदयू के समर्थक मेयर की कुरसी पर काबिज हुए हैं, तो अन्य दो निगमों आरा व दरभंगा के मेयर पद पर राजद नेताओं ने कब्जा जमाया है. जबकि गया नगर निगम के मेयर का पद कांग्रेस के खाते में गया है.
बिहारशरीफ नगर निगम के मेयर पद पर जदयू समर्थक वीणा देवी ने कुसुम सिंह को चार वोटों से हरा कर कब्जा जमाया, जबकि डिप्टी मेयर के पद पर जदयू से ही जुड़ीं फुल कुमारी को सफलता मिली. वहीं, आरा नगर निगम में प्रियम निर्विरोध मेयर निर्वाचित हुई हैं. वह राजद नेता व पूर्व मेयर सुनील कुमार की पत्नी हैं. वहीं, मालती देवी डिप्टी मेयर चुनी गयी हैं. गया नगर निगम में मेयर व डिप्टी मेयर के पद कांग्रेस की झोली में गये हैं. यहां कांग्रेस से जुड़े वीरेंद्र कुमाार मेयर निर्वाचित हुए हैं, जबकि इसी दल से जुड़े मोहन श्रीवास्तव डिप्टी मेयर निर्वाचित हुए हैं.
मुजफ्फरपुर में सुरेश कुमार मेयर बने हैं. उन्होंने नंद कुमार प्रसाद साह को एक मत से पराजित किया. वहीं, मान मर्दन शुक्ला ने सीमा झा को सात मतों से हरा कर उप मेयर का पद हासिल किया. नंद कुमार साह जदयू और मान मर्दन शुक्ला एनडीए के समर्थक बताये जाते हैं.
दरभंगा नगर निगम के मेयर पद पर वैजयंती देवी खेड़िया और उप मेयर के पद पर बदरूज्जमा खां उर्फ बॉबी खां ने जीत दर्ज की है.
महागंठबंधन की उम्मीदवार वैजयंती देवी ने एनडीए प्रतिद्वंद्वी पूजा मंडल को 12 मतों से शिकस्त दी. उप मेयर पद के लिए बदरूज्जमा खां ने आठ मत से जीत हासिल की. मालूम हो कि 10 वर्ष के वनवास के बाद राजद ने फिर से मेयर के पद पर कब्जा जमा लिया है, वहीं डिप्टी मेयर लगातार तीसरी बार अपनी कुरसी बचाने में कामयाब रहे.
भागलपुर नगर निगम में भाजपा समर्थक सीमा साहा 42 वोट प्राप्त कर मेयर पद का चुनाव जीत गयीं. उनके पति अनंत कुमार उर्फ टुनटुन साह भागलपुर जिला पर्षद के अध्यक्ष हैं.
वहीं, डिप्टी मेयर पद पर वार्ड संख्या 38 के पार्षद राजेश वर्मा ने 44 मत प्राप्त कर जीत हासिल की. नगर निगम के मेयर चुनाव से पहले सीमा साहा के प्रत्याशी बनने का पार्षद डॉ प्रीति शेखर ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष विरोध दर्ज कराया. मेयर व डिप्टी मेयर पद के लिए एक-एक वोट गलत पड़ने के कारण निरस्त कर दिये गये.
भागलपुर नगर निगम : मेयर- सीमा साहा (भाजपा)
दरभंगा नगर निगम : मेयर- वैजयंती देवी खेडिया (राजद)
गया नगर निगम : मेयर – वीरेंद्र कुमार (कांग्रेस)
मुजफ्फरपुर नगर निगम- :मेयर- सुरेश कुमार ( जदयू)
आरा नगर निगम- मेयर :प्रियम (राजद)
बिहारशरीफ नगर निगम : मेयर- वीणा देवी (जदयू)
आज से अिधकारी संभालेंगे 16 निकायों के मुख्य पार्षद का पद
पटना. 16 नगर निकायों के मुख्य पार्षदों का कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त हो गया. अब इन निकायों के मुख्य पार्षद पद का प्रभार ब्यूरोक्रेट्स को सौंपा गया है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. इन नगर निकायों में पटना नगर निगम भी शामिल है.
पटना में मेयर का चुनाव 19 जून को कराया जायेगा, तब तक यह पद निगमायुक्त के पास रहेगा. बाढ़, खगौल, दानापुर, मोकामा, मसौढ़ी, फुलवारीशरीफ व बख्तियारपुर नगर पर्षद और मनेर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद का चनुाव 21 जून तक कराया जायेगा. तब तक इनके मुख्य पार्षद का प्रभार संबंधित अनुमंडल के एसडीओ के पास रहेगा.
इसके अलावा कुछ निकायों को उत्क्रमित किया गया है, जिसके कारण इनका गठन नहीं हुआ है. इनमें औरंगाबाद जिले का नगर पर्षद दाउदनगर, रोहतास जिले का नगर पर्षद बिक्रमगंज, शेखपुरा जिले का नगर पर्षद बरबीघा, पूर्वी चंपारण जिले का नगर पर्षद ढाका, वैशाली जिले का नगर पर्षद महनार और सारण जिले का नगर निगम छपरा शामिल हैं. इन निकायाें में चुनाव कराया जाना है. इनमें संबंधित जिले के एसडीओ को प्रशासक नियुक्त किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें