1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. water logging in the mohallas of muzaffarpur people shifted to relatives houses asj

मुजफ्फरपुर के मोहल्लों में जलजमाव, रिश्तेदारों के घर शिफ्ट हुए लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मुजफ्फरपुर : मेवालाल चौक सहवाजपुर पंचायत वार्ड 13 गणेशपुर मोहल्ले में करीब तीन माह से दो फुट से अधिक पानी जमा हुआ है. जिसमें सौ से अधिक परिवार इससे घिरे हुए है. करीब एक दर्जन परिवार घरों में पानी घुस जाने के कारण अपने रिश्तेदार या जान पहचान वालों के घरों में शरण ले चुके हैं.

स्थानीय निवासी संतोष, राजेश कुमार, महेश साह ने बताया कि स्थानीय जन प्रतिनिधि सुधि नहीं ले रहे. मोहल्ले के मेन रोड में दो फीट से अधिक पानी है, जो काला पड़ चुका है. इससे बदबू आती है. मच्छर, कीड़े से प्रकोप से घर में रहना मुश्किल है. जिनको सहारा था, वह दूसरे जगह शिफ्ट हो गये. लेकिन जिनके पास दूसरा सहारा नहीं है,वह अपने घर में इस गंदगी में रहने को मजबूर है. लोग अपनी बाइक मोहल्ले के बाहर दूसरे के यहां लगाते है ताकि ऑफिस आ जा सके.

संतोष कुमार ने मोहल्ले के लोगों के आवाजाही के लिए अपने कैंपस की बाउंड्री तक को तुड़वा दिया. लोग जरूरत के सामान के लिए उसी कैंपस से इनके घर अंदर होकर जरूरी सामान के लिए आने जाने को मजबूर है. बीती रात हुई बारिश के कारण पानी और बढ़ गया. मोहल्ले के लोगों का कहना है कि जन प्रतिनिधि तो नहीं सुधि ले रहे हैं. प्रशासन के अधिकारी यहां ध्यान दें और पानी निकलवाएं, नहीं तो अब इस गंदे पानी के कारण मोहल्ले में बीमारी फैलने का खतरा है.

इधर देर रात को हुई बारिश से शहर के कई इलाकों में फिर जलजमाव हो गया. सुबह तक शहर के कई मुख्य सड़क मोतीझील, तिलक मैदान, स्टेशन के मेन रोड से पानी निकला. लेकिन मोतीझील पुल से सटे निचले रोड में पानी जमा हो गया. सबसे खराब स्थिति मिठनपुरा इलाके की है, जहां मेन रोड, पीएनटी रोड, बैंकर्स कॉलोनी, पीएनटी रोड, दास कॉलोनी, बीबीगंज के आनंदपुरी सहित कई इलाकों में फिर से एक से डेढ़ फीट पानी जमा हो गया. शहर के ये दो क्षेत्र सबसे अधिक जल जमाव से प्रभावित है.

इसके अलावा बावन बिघा, बालूघाट के कई नीचले इलाके जहां काफी दिनों बाद पानी सूखा था, वहां भी पानी जमा हो गया. बेला इंडस्ट्रीयल एरिया की हालत सबसे खराब है. मिठनपुरा इलाके का पानी उसी होकर निकलता है. अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने बताया कि बेला मॉल क्षेत्र में 80 एचपी के पंप के साथ पानी निकासी जारी है. अन्य जगहों पर भी पानी के निकासी को लेकर लगातार पूरी टीम काम कर रही है. बालूघाट इलाके में जल निकासी को लेकर नालों के मुंह को मन से मिलाया जा रहा है, बबलू सिंह गली में सड़क किनारे बॉबकट से कटिंग कर पानी के बहाव को मन की ओर से किया गया ताकि तेजी से पानी मन होते हुए निकल जाये.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें