25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय : स्नातक में नामांकन के लिए आज से खुलेगा पोर्टल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में गुरुवार से स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

मुजफ्फरपुर

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में गुरुवार से स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. विश्वविद्यालय ने इसको लेकर तैयारियांं पूरी कर ली हैं. पोर्टल और एप बनकर तैयार हो गया है. इसपर सत्र 2024-25 के लिए मान्यता वाले कॉलेजों की सूची भी अपलोड कर दी गयी है. वैसे कॉलेज जिनकी मान्यता इस वर्ष समाप्त हो गयी और उन्होंने संबंधन विस्तार के लिए आवेदन किया था. सीनेट की बैठक में कॉलेजों की फिर से जांच के कारण अबतक उनके कॉलेज की मान्यता पर निर्णय नहीं हो सका है. वैसे कॉलेजों का विकल्प पोर्टल पर नहीं मिलेगा. कन्या उत्थान योजना समेत विभिन्न योजनाओं में विद्यार्थियों को परेशानी नहीं हो. इसको लेकर विश्वविद्यालय ने सख्ती की है. कहा है कि पहले विद्यार्थी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करेंगे. इसमें नाम, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर देकर ओटीपी से उसका सत्यापन करेंगे. इसके बाद एक यूजर आइडी और पासवर्ड संबंधित ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसकी मदद से पोर्टल या एप में लॉगइन करना होगा. यहां विषय का चयन करने के बाद जिन कॉलेजाें में उसकी पढ़ाई हो रही है. उसका विकल्प दिखने लगेगा. अधिकतम 10 कॉलेजों का विकल्प विद्यार्थी दे सकते हैं. इसके बाद डॉक्यूमेंटस अपलोड करने होंगे. फोटो, सिग्नेचर भी निर्धारित साइज और फॉर्मेट में अपलोड करना होगा. भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आवेदन को पूर्ण माना जायेगा.

मान्यता मिलने के साथ पोर्टल पर जुड़ता जायेगा नाम :

आवेदन की प्रक्रिया करीब एक महीने तक चलेगी. ऐसे में यदि कॉलेजों को सरकार के स्तर से मान्यता मिलती है तो उनका नाम आवेदन के क्रम में ही पोर्टल पर जोड़ दिया जायेगा. पिछले सत्र में सवा सौ से अधिक कॉलेजों का विकल्प मिला था. इसबार संबद्धता समाप्त होने और अबतक संबंधन विस्तार पर निर्णय नहीं होने के कारण करीब दो दर्जन कॉलेजों के नाम पोर्टल से हटाये गये हैं. डीएसडब्ल्यू प्राे अभय कुमार सिंह ने बताया कि 18 अप्रैल काे सुबह 10 बजे से पोर्टल और एप दोनों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. पोर्टल से ही एंड्राएड एप को डाउनलोड किया जा सकता है. प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद उसकी पावती डाउनलोड कर रख लें. नामांकन के समय इसकी जरूरत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें