1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. muzaffarpur brabu portal is going to open for admission in graduation

मुजफ्फरपुर के बीआरएबीयू में स्नातक में एडमिशन के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलेगा पोर्टल

बिहार बोर्ड से 12वीं पास छात्रों का आवेदन लेकर होगा दाखिला,स्नातक में एडमिशन के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलेगा पोर्टल. सीबीएसइ का रिजल्ट आने के बाद पोर्टल दुबारा खोला जायेगा. विद्यार्थियों का पलायन रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बनायी योजना.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
BRABU
BRABU
Facebook

मुजफ्फरपुर के बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में स्नातक सत्र 2022-25 में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी. सबकुछ ठीकठाक रहा, तो अप्रैल के पहले हफ्ते में यूएमआइएस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक खोल दिया जायेगा. बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट आने के बाद अगली कक्षा में प्रवेश के लिए छात्र- छात्राओं ने कोशिश शुरू कर दी है. ऐसे में मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के विद्यार्थियों का पलायन रोकने के लिए विवि प्रशासन ने विशेष तैयारी की है.

यूएमआइएस को-ऑर्डिनेटर डॉ टीके डे ने बताया कि अभी तक सीबीएसइ के 12वीं की परीक्षा भी नहीं हुई है. ऐसे में एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए उनका इंतजार नहीं किया जायेगा. अप्रैल के पहले हफ्ते में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुल जायेगा. कहा कि आवेदन लेने के बाद एडमिशन भी शुरू कर दिया जायेगा. जब सीबीएसइ का रिजल्ट जारी होगा, तो उन छात्रों के लिए दोबारा पोर्टल खोला जायेगा.

पिछले साल खाली रह गयी थीं करीब 42 हजार सीटें

स्नातक सत्र 2021-24 के लिए अप्रैल 2021 में पोर्टल खोला गया. बिहार बोर्ड के करीब एक लाख विद्यार्थियों ने आवेदन कर दिया, तो पोर्टल बंद हो गया. इसके बाद जुलाई में फिर से पोर्टल खोला गया, क्योंकि कुछ नये कॉलेज जुड़ गये. फिर सीबीएसइ का रिजल्ट आने के बाद पोर्टल खोला गया. इस बीच विलंब होने के कारण तमाम छात्र- छात्राओं ने दूसरे विश्वविद्यालयों में दाखिला ले लिया. कई प्रयास में सवा लाख से अधिक आवेदन हुए. हालांकि जब एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुई, तो मुश्किल से एक लाख सीट भर सके. इसके बाद दो बार स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हुई, जिसमें कुल 1.13 लाख सीटों पर ही एडमिशन हुआ. इस सत्र में 108 कॉलेजों में 1.55 लाख सीट निर्धारित थी.

नये सत्र में दो लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन

सत्र 2022-25 में दर्जनभर से अधिक नये कॉलेज जुड़ेंगे. हालांकि अभी तक सरकार से अनुमति नहीं मिली है. विवि की ओर से कॉलेजों का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. अनुमति मिलने के बाद पोर्टल पर नाम जुड़ेंगे. अभी 108 कॉलेज है, जहां 1.55 लाख सीट है. दर्जनभर नये कॉलेज जुड़ने के साथ ही पिछले सत्र में संबंधन लेने वाले कॉलेजों में सीट भी बढ़ेगी. प्रायोगिक वाले विषयों में सीटों की संख्या 32 से बढ़कर 64 और बिना प्रायोगिक वाले विषयों में 64 से बढ़ाकर 96 की जायेंगी. पिछले सत्र में 32 कॉलेजों को मान्यता मिली है. ऐसे में इन 32 कॉलेजों में सीट बढ़ने और नये कॉलेज जुड़ने के बाद करीब 50 हजार सीट बढ़ेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें