1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. even before makar sankranti the market of tilkut rose thousands of kilograms are being sold daily in muzaffarpur news skt

मकर संक्रांति से पहले ही तिलकुट के बाजार में आयी तेजी, हजारों किलो की रोज हो रही बिक्री

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

मकर संक्रांति(Makar Sankranti 2021) से पहले ही शहर में तिलकुट की बिक्री जमकर हो रही है. इस बार गुड़ से बने तिलकुट की जबर्दस्त डिमांड है. तिलकुट बाजार से रोज करीब पांच हजार किलो गुड़ के तिलकुट की खपत हो रही है.

गुड़ के अलावा चीनी और काले तिल के तिलकुट की भी अच्छी डिमांड

दुकानदारों का कहना है कि मकर संक्रांति नजदीक आने पर तिलकुट की बिक्री और बढ़ेगी. इन दिनों बाजार में गुड़ के अलावा चीनी और काले तिल के तिलकुट की भी अच्छी डिमांड है. दुकानदार संजय साह बताते हैं कि बाजार में तिलकुट की डिमांड को देखते हुए नवंबर में ही तिलकुट का कारोबार शुरू कर दिया था. मकर सक्रांति का कारोबार जनवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू होगा.

शहर में तिलकुट के खुले एक दर्जन कारखाने

शहर मे तिलकुट की डिमांड को देखते हुए करीब एक दर्जन कारखाने खुल गये हैं. इसमें गया के अलावा स्थानीय कारीगर भी तिलकुट बना रहे हैं. प्रत्येक कारखाने में 15-20 कारीगर काम कर रहे हैं. यहां से पूरे जिले में तिलकुट की सप्लाई हो रही है. हालांकि कुछ कारोबारी गया से भी तिलकुट लाकर यहां व्यवसाय कर रहे हैं. टावर चौक के समीप कारखाना चलाने वाले विनोद कुमार कहते हैं कि गया के कारीगरों से वे तिलकुट बनवा रहे हैं. यह कारोबार 25 जनवरी तक चलेगा. रोज के कारोबार के अलावा मकर संक्रांति के लिए तिलकुट स्टॉक किया जा रहा है.

तिलकुट की कीमत

गुड़ का तिलकुट – 320 रुपये

चीनी का तिलकुट – 300 रुपये

स्पेशल इलायची तिलकुट – 340 रुपये

खोआ तिलकुट – 500 रुपये

रेवड़ी – 200 रुपये

गुड़ रेवड़ी – 220 रुपये

तिलपापड़ी – 320 रुपये

(कीमत प्रति किलो))

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें