25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर रहेगा एक्सीडेंट रिलीफ रोड व्हीकल, दुर्घटना होने पर जल्द पहुंचेगी राहत

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर एक्सीडेंट रिलीफ रोड व्हीकल के लिए पूर्व मध्य रेल ने निविदा जारी कर दी है. अगस्त तक जंक्शन पर व्यवस्था आ जाने ई उम्मीद है

मुजफ्फरपुर. रेल दुर्घटनाओं में घायलों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से नयी व्यवस्था की कवायद शुरू हो गयी है. इसको लेकर मुजफ्फरपुर जंक्शन के लिए एक्सीडेंट रिलीफ रोड व्हीकल की तैयारी की जा रही है. पूर्व मध्य रेल की ओर से इस बारे में निविदा भी जारी कर दिया गया है. जिसमें सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर में इस नयी व्यवस्था को लेकर सूचना दी गयी है.

रेलवे की ओर से 39 लाख अनुमानित लागत तय की गयी है. इस व्यवस्था के होने से दुर्घटना या ट्रैक के क्षतिग्रस्त होने पर सड़क मार्ग के जरिये रिलीफ पहुंचाई जा सकेगी. जानकारी के अनुसार यह एक बस की तरह होगा. यह एक्सीडेंट साइट पर जल्द पहुंचने में सक्षम होगी. जून में इसको लेकर निविदा की प्रक्रिया होगी. वहीं अगस्त महीने से मुजफ्फरपुर जंक्शन के पास यह व्यवस्था होने की उम्मीद जतायी जा रही है.

बालासोर हादसे के बाद कई जगहों पर रोड व्हीकल का प्रावधान

उड़ीसा के बालासोर में बीते वर्ष बड़ा ट्रेन हादसा हुआ था. जिसके बाद ही रेलवे की ओर से एक्सीडेंट रिलीफ रोड व्हीकल की पहल शुरू हुई. रेलवे के अलग-अलग जोन में कई जगहों पर यह व्यवस्था शुरू कर दी गयी है. उस समय बालासोर में हुए हादसे के बाद रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया था. रेलवे के रिलीफ वाहन को पहुंचने में बड़ी परेशानी हुई थी. जिसके कारण राहत व बचाव कार्य में भी देरी हुई थी. इस रोड व्हीकल में करीब दो दर्जन लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. इसे इंजीनियरों की देख-रेख में संचालित किया जायेगा.

प्रत्येक मंडल में डीजल इंजन की भी तैनाती

हादसों के बाद हमेशा ऐसा होता है कि रेलवे की बिजली लाइन ठप हो जाती है या नियंत्रण को लेकर, बिजली के प्रवाह को बंद कर दिया जाता है. जिसके कारण उस रूट की अन्य ट्रेनें भी प्रभावित हो जाती है. साथ ही राहत और बचाव को लेकर भी इलेक्ट्रिक इंजन की गाड़ियों को संबंधित रूट पर पहुंचने में परेशानी होती है. इसके विकल्प के तौर पर सड़क मार्ग की व्यवस्था पर पहल की गयी है. इसके साथ ही प्रत्येक मंडल में एक-एक डीजल इंजन की भी तैनाती की गयी है.

Also Read: साही जानवर को क्षति पहुंचाने पर 7 साल की जेल, वन विभाग ने मुजफ्फरपुर में लगाया होर्डिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें