पौधरोपण कर संगठनों ने लिया पर्यावरण को बचाने का संकल्प

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुजफ्फरपुर : विश्व पर्यावरण दिवस पर बिहार विवि परिसर में एनएसएस की ओर से पौधारोपण किया गया और साइकिल रैली निकाली गयी. कार्यक्रम की शुरुआत प्रति कुलपति प्रो आरके मंडल ने हरी झंडी दिखाकर की. प्रति कुलपति ने कहा कि हमें कम से कम 16 पौधे लगाने चाहिए. इससे ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से राहत मिलेगी.

रजिस्ट्रार कर्नल अजय कुमार राय ने कहा कि जल संरक्षण के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए. कार्यक्रम की अध्यक्षता विवि के एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ वीरेंद्र चौधरी व धन्यवाद ज्ञापन सीसीडीसी डॉ अमिता शर्मा ने किया. मौके पर उमाशंकर दास, प्रो आशुतोष सिंह, प्रो प्रदीप कुमार, प्रो अजय कुमार आदि मौजूद थे.

उधर, पीजी महिला छात्रावास में भी पौधारोपण किया गया. अध्यक्षता डॉ कमला कुमारी ने की. इस मौके पर डॉ विभा कुमारी, डॉ पुष्पा कुमारी, डॉ रेणु बाला आदि मौजूद रहीं.

पर्यावरण दिवस पर जगन्नाथ मिश्र कॉलेज में हर परिसर हरा परिसर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके तहत एनएसएस की ओर से काॅलेज परिसर में पौधारोपण किया गया. मौके पर छात्रों ने प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ ली. पौधारोपण की शुरुआत राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक लक्ष्मी नारायण ठाकुर ने की. उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए. मौके पर डॉ शिव चंद्र प्रसाद चौधरी, मोनिका कुमारी, राहुल कुमार, पुष्कर कुमार, तरुण, प्रभात किरण, नवजीत आदि मौजूद रहे.

रामेश्वर काॅलेज में भी पर्यावरण दिवस पर एनएसएस की ओर से सफाई अभियान चलाया गया. इसके बाद साइकिल रैली निकाली गयी. इस मौके पर प्राचार्य प्रो सैयद आले मुजतबा, डॉ ब्रह्मचारी व्यास नंदन शास्त्री, डॉ रजनी रंजन, डॉ उमेश प्रसाद सिंह, डॉ शारदा नंद सहनी, अभिषेक कुमार, अमित राजा आदि मौजूद रहे.

नीतीश्वर काॅलेज में पर्यावरण दिवस पर प्राचार्य डॉ मनोज कुमार की अध्यक्षता में पौधारोपण और संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी में विषय प्रवेश डॉ रंजना सिन्हा ने कराया. उन्होंने कहा कि हमारा पर्यावरण आज प्रदूषित हो चुका है. इसका असर जल संकट के रूप में सामने है. इसका उपाय पौधारोपण ही है. मौके पर डॉ विधु शेखर, डॉ रणवीर कुमार, अमरेश प्रसाद सिंह, प्रवीण कुमार, सचिन शर्मा, उमेश कुमार, अविनाश मिश्र आदि थे.

पर्यावरण दिवस पर एमआईटी में सेमिनार : पर्यावरण दिवस पर दी इंस्टीच्यूशन आॅफ इंजीनियर्स इंडिया की ओर से एमआईटी में सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार का विषय वायु प्रदूषण था. सेमिनार के मुख्य अतिथि डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि विवि पूसा के मुख्य वैज्ञानिक डॉ रमेश कुमार झा थे.

मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए तेजी से वृद्धि करने वाले पौधे लगाने जरूरी है. कार्बन उत्सर्जन पर नियंत्रण जरूरी है. अध्यक्षता करते हुए एमआईटी के प्राचार्य डॉ जेएन झा ने कहा कि शहर काे प्रदूषण से बचाने के लिए पौधारोपण जरूरी है. इंं अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि 10 में से 9 लोग शुद्ध हवा में सांस नहीं ले पा रहे हैं. मौके पर ई वीएन साहू, ई प्रभात रंजन, ई कृष्ण कन्हाई, ई अंजनी कुमार मिश्रा, ई नरेंद्र कुमार झा, संतोष लाल आदि मौजूद रहे.

स्लम बस्ती में बांटे गये पौधे

पर्यावरण दिवस पर नेहरू युवा केंद्र व भारत माता युवा मंडल के तत्वावधान में स्लम बस्ती पंखा टोली में नीम के पौधे बांटे गये और उसका रोपण भी किया गया.

मौके पर रवींद्र कुमार, गीता कुमारी, अनुज, हर्षना, पूजा, अमृता, गायत्री, देवी, चंदन मौजूद थे. पर्यावरण दिवस पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ विमल कुमार ठाकुर ने निरीक्षी कार्यालय में पौधारोपण किया. उन्होंने बताया कि कार्यालय में पांच पौधे लगाये गये. इधर, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न सामाजिक व गैर राजनैतिक संगठनों ने वृक्षारोपण,कार्यशाला और संगोष्ठी का आयोजन किया. इस मौके पर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला गया. मौके पर सत्यपाल, संगीता सिंह, सुमित कुमार, सौरभ कुमार, सुधांशु मौजूद थे. इधर, र शहरी स्तरीय सिटीजन फोरम, बस्ती विकास संचालन समिति व प्रिया संस्था की ओर से ग्रीन वाॅक का आयोजन किया गया. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पइस मौके पर शहीद खुदीराम बोस स्टेडियम में सौ पौधे लगाये गये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें