36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर : चुनाव में नक्सलियों की थी विस्फोट करने की योजना

पटना : मुजफ्फरपुर जिले के साहेबगंज और देवरिया थाना की सीमा पर दियारे इलाके में एसटीएफ के जवानों और नक्सलियों के एक दस्ता के बीच एनकाउंटर हुआ था. इसमें कुख्यात नक्सली कमांडर रमेश पासवान मारा गया. रमेश आइइडी बनाने का बहुत बड़ा एक्सपर्ट माना जाता था. उसकी महारथ इतनी थी वह कहीं भी कम से […]

पटना : मुजफ्फरपुर जिले के साहेबगंज और देवरिया थाना की सीमा पर दियारे इलाके में एसटीएफ के जवानों और नक्सलियों के एक दस्ता के बीच एनकाउंटर हुआ था. इसमें कुख्यात नक्सली कमांडर रमेश पासवान मारा गया. रमेश आइइडी बनाने का बहुत बड़ा एक्सपर्ट माना जाता था.
उसकी महारथ इतनी थी वह कहीं भी कम से कम समय में इस विस्फोटक को तैयार कर देता था. यह भी खूफिया जानकारी मिली थी कि मौजूदा चुनाव में बाधा उत्पन्न करने के लिए वह आइइडी विस्फोट कर सकता था. मौजूदा चुनावी प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने के लिए वह किसी इलाके में खासकर मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में आइइडी विस्फोट कर सकता है. इस सूचना के बाद से एसटीएफ की विशेष टीम इसकी तलाश में जुट गयी. करीब एक महीने की अथक मेहनत के बाद इसका सटीक सुराग मिला. यह पता चला कि रमेश अपने दस्ता के साथ दियारा इलाके में एक बैठक कर रहा है.
तभी एसटीएफ ने मौके पर पहुंच कर उसे घेर लिया. पहले तो उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की गयी. इसी दौरान दोनों तरफ से जोरदार गोली-बारी शुरू हो गयी, जिसमें नक्सली रामेश बुरी तरह से घायल हो गया और हॉस्पिटल लाने के क्रम में उसकी मौत हो गयी.
नक्सली रमेश पर बगहा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जिलों के कई थानों में दर्जनों मामले दर्ज हैं. इन सभी मामलों में उसकी तलाश काफी समय से पुलिस को थी. अंत में एसटीएफ के विशेष ऑपरेशन में उसका सफाया हो सका. 2009 के चुनाव में भी रमेश ने आइइडी से कई विस्फोट किये थे. उस समय चुनाव में काफी उत्पात मचाने के बाद उसकी पूरी तैयार इस चुनाव में भी दहशत फैलाने की थी.
किसी घटना को अंजाम देने के पहले ही एसटीएफ ने उसके खिलाफ कार्रवाई कर दी गयी. इस कार्रवाई में उसका एक साथी अनिल राम पकड़ा गया है. फिलहाल उससे गहन पूछताछ चल रही है. यह भी जांच चल रही है कि उसके खिलाफ किन-किन थानों में मामले दर्ज हैं और वह किन कांडों में प्रमुख रूप से वांछित है. इन तमाम बातों की जांच करने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें